S M L

FIFA World Cup 2018, 4th QF, Russia vs Croatia: क्या 20 साल पहले का कमाल दोहरा पाएगी क्रोएशिया!

1990 वर्ल्ड कप में क्रोएशिया ने तय किया थी सेमीफाइनल तक का सफऱ

Updated On: Jul 06, 2018 04:33 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, 4th QF, Russia vs Croatia: क्या 20 साल पहले का कमाल दोहरा पाएगी क्रोएशिया!
Loading...

क्रोएशिया 1998 के बाद पहली बार फुटबाल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के इरादे से शनिवार को मेजबान रूस के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उतरेगी. क्रोएशिया आजादहरा पाएगी क् बनने के बाद पहली बार 20 साल पहले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने के बाद सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

फुटबाल विश्वकप में इस बार आश्चर्यचकित करने वाले नतीजे मिले है लेकिन क्रोएशिया को अंतिम आठ मुकाबले में इस से अच्छा करने का मौका शायद ही मिले.

इस टीम ने 1998 में क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराया था. इस बार भी टीम ने ग्रुप स्टेज में अर्जेंटीना जैसे मजबूत दावेदार पर निडर खेल के बूते 3-0 की जीत दर्ज की थी. क्रोएशिया ने नाइजीरिया और आइसलैंड को भी शिकस्त दी और अपने ग्रुप में सबसे मजबूत टीम रही.

जोरदार रहा है क्रोएशिया का सफर

क्रोएशिया ने नॉकआउट चरण के पहले मुकाबले में डेनमार्क को पेनल्टी में हराया. जिसके बाद टीम यहां के आत्मविश्वास के साथ पहुंची है.

Soccer Football - World Cup - Group D - Iceland vs Croatia - Rostov Arena, Rostov-on-Don, Russia - June 26, 2018 Croatia's Ivan Perisic celebrates scoring their second goal REUTERS/Albert Gea TPX IMAGES OF THE DAY - RC1ADAF59570

रक्षापंक्ति के खिलाड़ी डोमागोज विदा ने कहा, ‘ हमने इस विश्व कप में दिखाया है कि हमें बड़े सपने देखने का अधिकार है. हम वास्तव में अच्छा खेल रहे हैं और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर हमें निश्चित रूप से विश्वास करना चाहिए कि वे टीम को आखिर तक जा सकते हैं.’

जिस टीम में लुका मोड्रिक जैसा शानदार खिलाड़ी हो उसे सपने देखने का पूरा अधिकार है , खासकर तब जब उन्हें इवान राकिटिक और मारियो मंडजुकिच जैसे खिलाड़ियों का साथ मिले.

टीम के 16 खिलाड़ी यूरोप के पांच बड़े लीग टीमों में खेलते है. मोनाको के गोलकीपर दानीजेल सुबासिक डेनमार्क के खिलाफ तीन पेनल्टी का बचाव कर नायक बन कर उभरे है.

रूस ने भी किया है कमाल

क्रोएशिया को हालांकि रूस को कमतर आंकना भारी पड़ सकता है. रैंकिंग के मामले में रूस की टीम भले ही वर्ल्ड कप में भाग ले रही टीमों में सबसे निचले पायदान पर हो लेकिन घरेलू दर्शकों के समर्थन से टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है.

Russia defeat Spain 4-3 on penalties

ग्रुप स्टेज में सऊदी अरब और मिस्र को एकतरफा मुकाबले में मात देने के बाद रूस को उरूग्वे से हार का सामना करना पड़ा था. रूस ने शुरूआती दो मैचों में आठ गोल कर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे.

उन्होंने प्री - क्वार्टर फाइनल में स्पेन जैसी मजबूत दावेदार का सफर खत्म किया. मैच 1-1 से बराबरी पर छूटने के बाद रूस ने पेनल्टी कॉर्नर में 4-3 से मैच अपने नाम किया.

क्रोएशिया को मैदान पर रूस से जूझने के अलावा स्टेडियम में मौजूद दर्शकों से भी पार पाना होगा जो घरेलू टीम के लिए 12 वें खिलाड़ी की तरह होंगे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi