S M L

FIFA World Cup 2018, Peru vs Denmark : पेरू के कुएवा पेनल्टी चूके, पोलसन ने दिलाई डेनमार्क को 1-0 से जीत

डेनमार्क के लिए उसके गोलकीपर कैस्पर श्माइकल ने बेहतरीन गोलकीपिंग का मुजाहिरा पेश करते हुए उसकी जीत में अहम भूमिका निभाई

FP Staff Updated On: Jun 17, 2018 01:50 AM IST

0
FIFA World Cup 2018, Peru vs Denmark : पेरू के कुएवा पेनल्टी चूके, पोलसन ने दिलाई डेनमार्क को 1-0 से जीत

फीफा विश्व कप 2018 के ग्रुप सी के मैच में शनिवार को पेरू को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा. पेरू ने लगातार हमले किए लेकिन अंतिम क्षणों की चूक के कारण आखिर में उसे हार का सामना करना पड़ा. यही नहीं पहले हाफ के आखिरी क्षणों में क्रिस्टियन कुएवा का पेनल्टी चूक जाने का भी 36 साल बाद विश्व कप में भाग ले रहे पेरू को नुकसान उठाना पड़ा. वहीं स्ट्राइकर यूसुफ युरारी पोलसन के दूसरे हाफ में किए गए गोल के सहारे डेनमार्क ने पेरू को हराकर अपने अभियान का सकारात्मक आगाज किया.

श्माइकल की बेहतरीन गोलकीपिंग 

डेनमार्क के लिए उसके गोलकीपर कैस्पर श्माइकल ने बेहतरीन गोलकीपिंग का मुजाहिरा पेश करते हुए उसकी जीत में अहम भूमिका निभाई. श्माइकल रहे जिन्होंने मैच में, खासकर दूसरे हाफ में कई शानदार बचाव करते हुए पेरू को बराबरी नहीं करने दी और अपनी टीम को पूरे तीन अंक दिलाए.

एरिक्सन की भूमिका अहम रही गोल में

पोलसन ने 59वें मिनट में गोल करके डेनमार्क को बढ़त दिलाई जो आखिर में निर्णायक साबित हुई. यह गोल भले ही पोलसन ने किया, लेकिन इसमें डेनमार्क के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियन एरिक्सन की भूमिका अहम रही जो मैदान के बीच से गेंद लेकर आगे बढ़े. उन्होंने बड़ी कुशलता से पेरू की रक्षापंक्ति में सेंध लगाई और फिर बड़ी खूबसूरती से उसे पोलसन की तरफ बढ़ाया जिन्होंने दस गज की दूसरी से गोलकीपर प्रेडो गालेसे को छकाकर गोल किया.

कुएवा का पेनल्टी शॉट काफी ऊपर चला गया

इससे पहले पेरू को 44वें मिनट में वीडियो सहायक रेफरी (वीएआर) की मदद से पेनल्टी मिली. यह विश्व कप में दूसरा अवसर था जबकि इस प्रणाली का उपयोग किया गया. तब डेनमार्क के पोलसन ने कुएवा को बाक्स के अंदर गिरा दिया था. कुएवा पेनल्टी लेने के लिए आए लेकिन उनका शॉट हवा में लहराता हुआ क्रास बार के काफी ऊपर से बाहर चला गया.

डेनमार्क की क्लीन शीट बरकरार

डेनमार्क ने नवंबर में आयरलैंड के खिलाफ 5-1 की जीत के बाद कोई गोल नहीं गंवाया और उसने यह क्रम जारी रखा. पेरू ने हालांकि शुरू में उसके इस रिकॉर्ड को खतरे में डाल दिया था. पेरू के आंद्रे कारिलो के पास शुरू में ही गोल करने का मौका था, लेकिन डेनमार्क के गोलकीपर श्माइकल ने उनका हमला नाकाम कर दिया. डेनमार्क को पहले हाफ में विलियम क्विस्ट के चोटिल होकर मैदान छोड़ने से भी झटका लगा. उनकी जगह लासे शोन मैदान पर उतरे. डेनमार्क के पास गोल करने का सुनहरा मौका 39वें मिनट में आाया, लेकिन गोलकीपर गालेसे ने शानदार बचाव करके पेरू पर आया संकट टाला.

एडिसन प्लोरेस का शॉट श्माइकल ने बचाया डेनमार्क को तब बाक्स के पास फ्री किक मिली. एरिक्सन की फ्री किक पेरू के खिलाड़ियों से टकरा गई, लेकिन रिबाउंड से गेंद लासे शोन के पास पहुंची जिन्होंने गोल पर करारा शॉट जमाया लेकिन गोलकीपर ने उसे बचा दिया. पेरू ने दूसरे हाफ में भी कुछ अच्छे मूव बनाए. उसके पास 57वें मिनट में मौका था जब कुएवा ने बाएं छोर से कारिलो के लिए गेंद बढ़ाई लेकिन वह उसे गोल में डाल पाए. डेनमार्क के गोल करने के बाद पेरू ने जवाबी हमला किया लेकिन स्थानापन्न एडिसन प्लोरेस का शॉट श्माइकल ने बचा दिया.

कुएवा ने लगातार अच्छे मूव बनाए 

पेरू ने इसके बाद भी बराबरी पर लिए दबाव बनाए रखा. कुएवा ने लगातार अच्छे मूव बनाए लेकिन अंतिम क्षणों की चूक टीम पर भारी पड़ी. खेल के 78वें मिनट में कुएवा के पास पर अनुभवी कप्तान पाओलो गुएरेरो भी गोल करने में नाकाम रहे. डेनमार्क ने भी इस बीच दूसरे गोल के लिए प्रयास जारी रखे. वह 86वें मिनट में बढ़त दोगुनी करने के करीब भी पहुंचा लेकिन रिक्सन का शॉट श्माइकल गालेसे ने बचा दिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi