S M L

FIFA World Cup 2018, Morocco vs Iran: मोरक्‍को के अपने ही खिलाफ कर दी गेंद की दिशा और फिर बदला मैच का रुख

मोरेक्‍को के आत्‍मघाती गोल की बदौलत ईरान ने जीत दर्ज की

Updated On: Jun 15, 2018 10:52 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Morocco vs Iran: मोरक्‍को के अपने ही खिलाफ कर दी गेंद की दिशा और फिर बदला मैच का रुख

फीफा विश्‍व कप के दूसरे दिन का दूसरा मुकाबला ईरान और मोरक्‍को के बीच ड्रॉ होता हुआ दिख रहा है. मुकाबला के अंतिम मिनट तक मुकाबला गोल रहित था. इंजुरी टाइम छह मिनट का मिला. दोनों ही टीमों के लिए इस मुकाबले को जीतकर अंक हासिल करना अ‍हम था, क्‍योंकि इसके बाद टीम को पुर्तगाल और स्‍पेन की मजबूत चुनौती का सामना करना होगा. 6 मिनट के इंजुरी समय में भी दोनों टीमें गोल के लिए जूझ रही थी और ऐसे में मोरेक्‍को के आत्‍मघाती गोल ने उनकी उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया और इसी के साथ ईरान ने 1-0 से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया.

अजीज का लगा हैडर

Soccer Football - World Cup - Group B - Morocco vs Iran - Saint Petersburg Stadium, Saint Petersburg, Russia - June 15, 2018   Morocco's Aziz Bouhaddouz scores an own goal and the first for Iran   REUTERS/Henry Romero - RC1BE0385FA0

90 मिनट में दोनों टीमों के पास कई मौके आए, लेकिन दोनों ही टीम मौके को भुनाए में असफल रही. 6 मिनट का इंजुरी समय भी लगभग खत्‍म होने पर ही था और मुकाबला ड्रॉ होता हुआ साफ दिख रहा है. ऐसे में 5वें मिनट में ईरान को फ्री किक मिली और एहसान हाजी ने शॉट लगाया, गेंद की दिशा गोल से थोड़ी दूर थी. वहीं मोरक्‍को के अजीज बौहद्दीज गेंद क्लीयर  करने की कोशिश कर रहे थे और इस कोशिश में उनका हैडर लगा और गेंद ने दिशा भी बदल ली और सीधे गोल पोस्‍ट में.

मौको को भुना नहीं पाई मोरक्‍को 

पहले हाफ तक हालांकि दोनों टीमों एक दूसरे पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही थी, लेकिन गोल करने में कोई भी टीम सफल नहीं पाई. मुकाबले के शुरुआती मिनट में ही ईरान के कप्‍तान मसूद शोजई को येलो कार्ड दिखा दिया गया था. वहीं मोरक्‍को ने लगातार आक्रमण करके मौके बनाने की काफी कोशिश की, लेकिन असफल रहे. एक बार तो उनके पास गोल्‍डन चांस भी आया था, लेकिन वह गेंद को लक्ष्‍य तक नहीं पहुंचा पाए. 30वें मिनट में अमीन हरीत ने गेंद को अपने नियंत्रण में लेते हुए गोल पोस्‍ट के ठीक सामने पहुंचे, लेकिन इनका शॉट सीधा अलीरेजा बेरानवंद के हाथों में पहुंच गया.

Soccer Football - World Cup - Group B - Morocco vs Iran - Saint Petersburg Stadium, Saint Petersburg, Russia - June 15, 2018 Morocco's Nordin Amrabat in action with Iran's Omid Ebrahimi and Vahid Amiri REUTERS/Lee Smith - RC175A8A3AE0

42 वें मिनट में चूका ईरान

पहला हाफ खत्‍म होने में जब कुछ मिनट ही शेष थे तो ईरान ने अपना खेल कुछ आक्रामक किया और इसी का नतीजा था कि 42वें मिनट में अजमौन के पास टीम का खाता खोलने का मौका था, लेकिन मोरक्‍को के गोलकीपर ने असफल कर दिया. रिबाउंड पर फिर अलीरजा जहांबख्श के पास मौका था, लेकिन वह भी कामयाब नहीं हो पाए. इसके थोड़ी देर बाद पहले हाफ का खेल खत्म हो गया जिसमें गोल नहीं हो सका.

ईरान के कप्‍तान और कोच ने बनाया रिकॉर्ड

Soccer Football - World Cup - Group B - Morocco vs Iran - Saint Petersburg Stadium, Saint Petersburg, Russia - June 15, 2018 Iran's Masoud Shojaei is shown a yellow card by referee Cuneyt Cakir REUTERS/Michael Dalder - RC1C6FCF4F80

इस मैच में उतरने के साथ ही ईरान के कप्‍तान मसूद शोजेई अपने देश ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने तीन विश्व कप (2006, 2014, 2018) में हिस्‍सा है. वहीं ईरानी टीम के पुर्तगाली कोच कार्लोस कुइरोज भी ऐसे पहले कोच बन गए हैं, जिन्‍होंने तीन विश्‍व कप में टीम की बागडोर संभाली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi