S M L

FIFA World Cup 2018 : पांच बातों से जानिए, रविवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

रविवार को फीफा वर्ल्ड कप 2018 में तीन मुकाबले खेले जाएंगे.

Updated On: Jun 16, 2018 07:24 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018 : पांच बातों से जानिए, रविवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

रविवार को फीफा वर्ल्ड कप 2018 में तीन मुकाबले खेले जाएंगे.

कोस्टा रिका बनाम सर्बिया

1) फीफा वर्ल्ड कप में यह पहली बार है जब कोस्टा रिका और सर्बिया आमने सामने होंगी. सर्बिया ने अब तक पांच बार वर्ल्ड कप के क्वालिफाई कर चुकी है. वहीं कोस्टा रिका अब तक दो ही बार वर्ल्ड कप का हिस्सा रही है.

2) जर्मनी और नैदरलैंड्स के अलावा कोस्टा रिका ऐसी टीम रही है जो 2014 के फीफा वर्ल्ड कप में अजेय रही. (पेनल्टी शूटआउट छोड़कर).पांचवीं बार वर्ल्ड कप में खेल रही कोस्टा रिका अब तक दो बार नॉकआउट राउंड में पहुंच चुकी है.

3)अब तक कोस्ट रिका ने पीछले चार बार में से तीन बार वर्ल्ड कप के पहले मैच में जीत हासिल की है. उन्हें साल 2006 में जर्मनी से 2-4 से मात मिली थी. हालांकि हाल ही में खेले गए अपने फ्रेंडली मैचो में उन्हें हार मिली थी. वहीं सर्बिया को दोनों बार वर्ल्ड कप के पहले मैच में हार मिली है. इस टीम इस रिकॉर्ड को बदलना चाहेगी.

मैक्सिको बनाम जर्मनी

1)विश्व कप से पहले अपने औसत प्रदर्शन को भुलाकर गत चैम्पियन जर्मन टीम मैक्सिको की अनुभवी टीम के सामने जीत के साथ आगाज करने के इरादे से उतरेगी. दोनों टीमें वर्ल्ड कप में अब तक तीन बार आमने आए हैं जिसमें जर्मनी अजेय रही है. दो बार (1978 और 1998) जर्मनी ने मैच जीता वहीं 1986 के क्वार्टरफाइनल में मैच ड्रॉ हो गया था.

2) पहले मैच में जर्मनी के रिकॉर्ड बेहद शानदार है. अपने पिछले सात वर्ल्ड के पहले मैच में जर्मनी को जीच मिली है वहीं पिछले चार वर्ल्ड कप के पहले मैचों में उन्होंने 20 गोल किए हैं. वहीं मैक्सिको भी अपने पिछले सभी वर्ल्ड कप के पहले मैच में अजेय रहा है.

3) जर्मनी की टीम को रोकना मैक्सिको के लिए आसान नहीं रहेगा. ब्राजील के बाद वर्ल्ड के लिए क्वालिफाई करने वाली वह दूसरी टीम है. जर्मनी ने 19 बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया है, 17वीं बार लगातार वह वर्ल्ड कप में खेल रही है.

ब्राजील बनाम स्विट्जरलैंड

1) ब्राजील और स्विट्जरलैंड के बीच यह दूसरा वर्ल्ड कप मैच होगा. इससे पहले साल 1950 में दोनों टीमें आमने सामने थी और मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा था. ब्राजील ने अब तक सबसे ज्यादा पांच बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया है वहीं स्विट्जरलैंड अब तक खिताब जीतने में नाकाम रही है.

2) साल 2014 में अपनी जमीन पर निराशाजनक प्रदर्शन की बुरी यादों को भुलाकर ब्राजील जीत के साथ शुरुआत चाहेगा. ब्रजील 1934 के बाद से अब तक अपना कोई वर्ल्ड कप शुरुआती मैच नहीं हारा है. ब्राजील की टीम में नेमार जैसे स्टार के अलावा छह ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो वर्ल्ड कप खेल चुके हैं.

3) स्विट्जरलैंड की टीम को हाल के अपने मैचों नें हार का सामना करना पड़ा है. बड़े नामों से सजी टीम को मात देना उनके लिए आसान नहीं होगा. हलांकि साल 2010 में उन्होंने अपने पहले मैच में स्पेन को मात दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi