S M L

मोड्रिच को गोल्‍डन बॉल तो बेल्जियम गोलकीपर को गोल्‍डन ग्‍लव्‍ज, जानिए किन खिलाड़ियों को मिले अवार्ड

मोड्रिच ने ग्रुप स्‍टेज में दो गोल किए थे. स्‍पेन ने चार मैच में दो यलो कार्ड मिलने के बाद फीफा फेयर प्‍ले अवार्ड हासिल किया

Updated On: Jul 16, 2018 02:40 PM IST

FP Staff

0
मोड्रिच को गोल्‍डन बॉल तो बेल्जियम गोलकीपर को गोल्‍डन ग्‍लव्‍ज, जानिए किन खिलाड़ियों को मिले अवार्ड

रविवार की रात फ्रांस का 20 साल का लंबा इंतजार खत्‍म हो ही गया. क्रोएशिया को हराकर फ्रांस ने दूसरी बार विश्‍व कप अपने नाम किया. हालांकि क्रोएशिया ने भी इतिहास रचने के लिए कसर नहीं छोड़ी थी, लेकिन दिन फ्रांस का रहा. हालांकि क्रोएशिया अपने प्रदर्शन से जरूर खुश होगी. विश्‍व कप में उतरी 32 टीमों में से फाइनलिस्‍ट टीम बनने का गौरव हासिल हुआ. भले ही इस बार क्रोएशिया ट्रॉफी नहीं उठा पाई, लेकिन क्रोएशियाई कप्‍तान को उनकी मेहनत का फल जरूर मिल गया. कप्‍तान लुका मोड्रिच को इस विश्‍व कप का बेस्‍ट प्‍लेयर चुना गया है और वह गोल्‍डन बॉल के हकदार बने. मोड्रिच ने ग्रुप स्‍टेज में दो गोल किए थे और क्रोएशिया को फाइनल में पहुंचाने के लिए पेनल्‍टी शूटआउट में उन्‍होंने अपनी कोशिश को गोल में बदला था.

जानिए किस खिलाड़ी को मिला गोल्‍डन अवार्ड...

लुका मोड्रिच को उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए गोल्‍डन बॉल दी गई. बेल्जियम के इडन हजार्ड को रनरअप के रूप में सिल्‍वर बॉल और फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन को ब्रॉन्‍ज बॉल दी गई.

France's forward Kylian Mbappe (R) poses with the FIFA Young Player award beside Croatia's midfielder Luka Modric holding the adidas Golden Ball prize during the trophy ceremony at the end of the Russia 2018 World Cup final football match between France and Croatia at the Luzhniki Stadium in Moscow on July 15, 2018. / AFP PHOTO / FRANCK FIFE / RESTRICTED TO EDITORIAL USE - NO MOBILE PUSH ALERTS/DOWNLOADS

फ्रांस के 19 साल के स्‍टार काइलिन एम्बाप्‍पे को फाइनल में चौथा गोल करने के बाद टूर्नामेंट का बेस्‍ट यंग प्‍लेयर चुना गया. एम्बाप्‍पे 1958 में पेले के बाद फाइनल में गोल करने वाले सबसे यंग प्‍लेयर बन गए हैं.

इस सीजन में बेल्जियम ने भी अपने खेल से सभी को प्रभावित किया. हालांकि सेमीफाइनल में उसे फ्रांस के हाथों हार का सामना करना पड़ा, लेकिन तीसरे स्‍थान के लिए उसने इंग्‍लैंड को हराया. बेल्जियम के गोलकीपर ने इस टूर्नामेंट में सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा. क्‍वार्टर फाइनल में ब्राजील के लगातार आक्रामण को रोका. थर्ड प्‍लेस गेम में भी इंग्‍लैंड को रोके रखा.इनकी वजह से भी बेल्जियम ने सात मैचों में सिर्फ 6 गोल खाए.

Belgium's goalkeeper Thibaut Courtois jumps to catch the ball during the Russia 2018 World Cup semi-final football match between France and Belgium at the Saint Petersburg Stadium in Saint Petersburg on July 10, 2018. / AFP PHOTO / FRANCOIS XAVIER MARIT / RESTRICTED TO EDITORIAL USE - NO MOBILE PUSH ALERTS/DOWNLOADS

\

टूर्नामेंट में चौथे स्‍थान पर रहने वाली इंग्‍लैंड के कप्‍तान हैरी केन छह गोल के साथ गोल्‍डन बूट जीतने में सफल रहे. ग्रीजमैन 4 गोल के साथ सिल्‍वर बूट और बेल्जियम के स्‍ट्राइकर रोमेलू लुकाकू ब्रॉन्‍ज बूट के विजेता रहे. वहीं एम्बाप्‍पे, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो और रूस के डेनिस चेरीशेव ने भी चार गोल किए, लेकिन टाईब्रेकर की सहायता करने में चूक गए. वहीं ग्रीजमैन ने दो और लुकाकू ने एक असिस्ट किया.

वहीं स्‍पेन ने चार मैच में दो यलो कार्ड मिलने के बाद फीफा फेयर प्‍ले अवार्ड हासिल किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi