S M L

FIFA World Cup 2018, Finale: जानिए कैसा रहा है खिताब की इन दो दावेदारों का टूर्नामेंट का पूरा सफर

दोनों टीमों ने जीत के साथ टूर्नामेंट में सफर की शुरुआत की थी और अब तक अजेय रही हैं

Updated On: Jul 15, 2018 10:57 AM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Finale: जानिए कैसा रहा है खिताब की इन दो दावेदारों का टूर्नामेंट का पूरा सफर

चार हफ्ते पहले शुरू हुआ फीफा वर्ल्ड का फाइनल रविवार को क्रोएशिया और फ्रांस के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों ने जीत के साथ टूर्नामेंट में सफर की शुरुआत की थी और अब तक अजेय रही हैं. फाइनल में किसका सफर कामयाब रहता है यह तो वक्त बताएगा. जानिए फाइनल का तक पहुंची इन दोनों टीमों का कैसा रहा है सफर

क्रोएशिया का सफर

फीफा विश्व कप 2018 के ग्रुप डी के मैच में क्रोएशिया ने सुपर ईगल्स के नाम से मशहूर नाइजीरिया को 2-0 से हराकर विजयी शुरुआत की थी. इसके बाद क्रोएशिया ने गत उप विजेता अर्जेंटीना को 3-0 से मात देकर हराकर राउंड 16 में प्रवेश कर लिया था. इस मैच में मोद्रिच ने दो गोल दागे.क्रोएशिया और आइसलैंड के बीच होने वाले मैच पर काफी कुछ निर्भर करता था. मैच में क्रोएशिया ने आइसलैंड को 2-1 से मात दी और इसी के साथ शानादार आगाज वाली आइसलैंड का वर्ल्ड कप का सफर वहीं थम गया.

प्री क्वार्टर फाइनल

पेनल्टी शूटआउट में गोलकीपर डेनिजेल सुबासिच के शानदार प्रदर्शन के दम पर क्रोएशिया प्रीक्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क को 3-2 (1-1) से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

Croatia's midfielder Luka Modric and Croatia's forward Mario Mandzukic celebrate their win at the end of the Russia 2018 World Cup semi-final football match between Croatia and England at the Luzhniki Stadium in Moscow on July 11, 2018. Croatia will play France in the World Cup final after they beat England 2-1 in extra-time on Wednesday thanks to a Mario Mandzukic goal in the second period of extra-time. / AFP PHOTO / MANAN VATSYAYANA / RESTRICTED TO EDITORIAL USE - NO MOBILE PUSH ALERTS/DOWNLOADS

क्वार्टर फाइनल

मेजबान रूस का फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के सेमीफाइनल में खेलने का सपना टूट गया. क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट तक गए एक रोमांचक मुकाबले में मेजबान रूस को 4-3 (2-2) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. निर्धारित और अतिरिक्त समय में दोनों टीमें 2-2 से बराबर थीं.

क्रोएशिया के इवान रेकिटिच ने पेनल्टी शूटआउट में टीम का विजयी गोल दागा. क्रोएशिया 20 साल बाद एक बार फिर सेमीफाइनल में कदम रखने में सफल रही, जहां उसका मुकाबला इंग्लैंड से होगा. वह दूसरी बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचा था.

सेमीफाइनल

मारियो मानजुकिच के अतिरिक्त समय में दागे गोल की बदौलत क्रोएशिया ने फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उसका सामना फ्रांस से होगा. शुरुआत में पिछड़ने के बाद क्रोएशिया ने दूसरे हाफ में गोल कर स्कोर बराबर किया और निर्धारित समय के बाद मैच 1-1 से बराबर था, जिसके बाद मांजुकिच ने अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में 119वें मिनट में गोल दागकर क्रोएशिया को विश्व कप इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह दिला दी.

फ्रांस का सफर

स्टार स्ट्राइकर पॉल पोग्बा द्वारा 81वें मिनट में किए गए गोल के दम पर पूर्व विजेता फ्रांस ने शनिवार को कजान एरिना स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप-2018 का आगाज जीत के साथ किया था. दूसरे लीग मैच में एम्बाप्पे के गोल के दम पर फ्रांस ने पेरू को हराकर नॉकआउट में प्रवेश कर लिया था.

France into semi-final against Brazil or Belgium

फ्रांस के 19 वर्षीय एम्बाप्पे 34वें मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिलाई, जिसे फ्रांस के आखिरी पल तक बरकरार रखा. डेनमार्क ने विश्व कप के ग्रुप सी मैच में मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में पहले ही नॉकआउट में जगह बना चुके फ्रांस से गोल रहित ड्रॉ खेलकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. फ्रांस और डेनमार्क के बीच खेला गया यह मैच मौजूदा विश्व कप का पहला गोल रहित ड्रॉ था.

प्री क्वार्टरफाइनल

फ्रांस ने कीलियन एम्बाप्पे के तेज तर्रार खेल और दो शानदार गोल की बदौलत अर्जेंटीना की रक्षापंक्ति की कमियों को उजागर करते हुए शनिवार को विश्व कप अंतिम 16 के रोचक मुकाबले में 4-3 से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. ब्राजील में 2014 में आयोजित फीफा विश्व कप के 20वें संस्करण का फाइनल खेलने वाली दोनों टीमें अब इस टूर्नामेंट के 21वें संस्करण से बाहर हो गई हैं.

Soccer Football - World Cup - Round of 16 - France vs Argentina - Kazan Arena, Kazan, Russia - June 30, 2018 France's Antoine Griezmann celebrates scoring their first goal with Olivier Giroud REUTERS/Carlos Garcia Rawlins - RC187545B680

क्वार्टर फाइनल

राफेल वरान और एंटोनी ग्रीजमैन के गोल तथा गोलकीपर ह्यूगो लोरिस के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर फ्रांस ने शुक्रवार को निझनी नोवोगोरोड स्टेडियम में उरुग्वे को 2-0 से हराकर शान से विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. वरान ने 40वें मिनट में गोल करके फ्रांस को मध्यांतर तक 1-0 से आगे रखा, जबकि ग्रीजमैन ने 61वें मिनट में बढ़त दोगुनी की

सेमीफाइनल

डिफेंडर सैमुअल उम्टीटी के गोल की बदौलत फ्रांस ने मंगलवार देर रात सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में रोमांचक और कड़े मुकाबले में बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है. मैच का एकमात्र गोल सैमुअल उम्टीटी ने 51वें मिनट में हेडर के जरिये किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi