S M L

FIFA World Cup 2018 : 12 बातों से जानिए, सोमवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

फीफा वर्ल्ड में 12वें दिन से अब हर दिन चार मुकाबले खेले जाएंगे

Bhasha Updated On: Jun 24, 2018 08:23 PM IST

0
FIFA World Cup 2018 : 12 बातों से जानिए, सोमवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

फीफा वर्ल्ड कप के 12वें दिन चार मुकाबले खेल जाएंगे. सबसे पहले एक ओर सऊदी अरब और इजिप्ट का आमना सामना होगा दूसरी ओर उरुग्वे और रूस आमने सामने होंगे. तीसरा मुकाबला ईरान और पुर्तगाल के बीच होगा वहीं आखिरी मुकाबला स्पेन और मोरक्को के बीच होगा.

सऊदी अरब बनाम इजिप्ट

नॉकआउट की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुके मिस्र और सऊदी अरब जीत के साथ अपने अभियान का अंत करने और ग्रुप ए में सबसे निचले पायदान पर आने से बचने के लिए विश्व कप में एक दूसरे का सामना करेंगे.

अरब क्षेत्र की इन दोनों टीमों का अब तक का सफर अच्छा नहीं रहा. इजिप्ट को टूर्नामेंट से पहले ही निराशा झेलनी पड़ी क्योंकि उसके स्टार स्ट्राइकर मोहम्मद सालाह लिवरपूल की तरफ से चैंपियंस लीग फाइनल में खेलते हुए चोटिल हो गए थे.

Soccer Football - World Cup - Group A - Egypt vs Uruguay - Ekaterinburg Arena, Yekaterinburg, Russia - June 15, 2018  Egypt's Mohamed Salah before the match   REUTERS/Damir Sagolj - RC1A4ED6A550

सालाह की शानदार फार्म को देखकर इजिप्ट को ग्रुप ए से अगले दौर में जगह बनाने का दावेदार माना जा रहा था. क्वालिफाईंग में सालाह ने टीम की तरफ से 71 प्रतिशत गोल किए थे. वह पिछले मैच में पेनल्टी पर गोल करने में भी सफल रहे थे लेकिन इसके बावजूद साफ दिख रहा था कि वह अब भी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं. रूस बनाम उरुग्वे

अपने शुरुआती मैच जीतकर पहले ही नॉकआउट में जगह पक्की कर चुकी रूस और उरूग्वे की टीमें फीफा विश्व कप 2018 के लीग चरण के अपने आखिरी मैच में जब आमने सामने होंगी तो उनका लक्ष्य जीत दर्ज करके ग्रुप ए से शीर्ष स्थान पर हासिल करना होगा.

Soccer Football - World Cup - Group A - Egypt vs Uruguay - Ekaterinburg Arena, Yekaterinburg, Russia - June 15, 2018   Uruguay's Jose Gimenez celebrates with Luis Suarez, Diego Godin and Edinson Cavani after scoring their first goal    REUTERS/Damir Sagolj - RC1B2F280000

विश्व कप से पहले के खराब अभियान के कारण रूस को चुका हुआ मान लिया गया था लेकिन मेजबान टीम ने अपने पहले मैच में ही सऊदी अरब पर 5-0 की जीत से धमाकेदार शुरुआत की और उसके बाद इजिप्ट को 3-1 से हराया.

उरुग्वे ने इजिप्ट और सऊदी अरब दोनों के खिलाफ समान 1-0 के अंतर से जीत दर्ज की और इस तरह से उसकी असली परीक्षा रूस के खिलाफ होगी जो घरेलू दर्शकों के सामने बेहतरीन प्रदर्शन से उत्साह से लबरेज है.

ईरान बनाम पुर्तगाल

अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पिछले दोनों मैचों में गोल करके पुर्तगाल की उम्मीदों को पंख लगाने वाले करिश्माई स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ईरान के खिलाफ जीत के साथ अपनी टीम की अंतिम सोलह में जगह पक्की करना चाहेंगे.

रोनाल्डो अभी शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने ग्रुप बी में स्पेन के खिलाफ शुरुआती मैच में हैट्रिक बनाई जिससे पुर्तगाल ने यह मैच 3-3 से बराबर करके एक अंक हासिल किया. इसके बाद मोरक्को के खिलाफ रोनाल्डो का गोल निर्णायक साबित हुआ.

ronaldo

अब पुर्तगॉल को नॉकआउट में पहुंचने के लिए केवल ड्रा की जरूरत है लेकिन रोनाल्डो अपने पूर्व कोच कार्लोस कुइरोज की टीम ईरान के खिलाफ जीत दर्ज करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे. ये दोनों ही 2003 से एक दूसरे को जानते हैं लेकिन बाद में उनके संबंध कड़वे हो गए थे.

स्पेन बनाम मोरक्को

स्पेन को विश्व कप के नॉकआउट में पहुंचने के लिए केवल ड्रा की दरकार है लेकिन वह मोरक्को को किसी भी तरह से कम करके आंकने की गलती नहीं करेगा जिसके खिलाफ उसे ग्रुप बी का अपना अंतिम मैच खेलना है.

स्पेन ने पुर्तगाल के खिलाफ अपना पहला मैच 3-3 से ड्रॉ कराया था. इसके बाद उसे ईरान के खिलाफ 1-0 से जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था.

स्पेन के लिए अच्छी खबर है कि 2014 विश्व कप और 2016 यूरो चैंपियनशिप में लचर प्रदर्शन करने वाले डियगो कोस्टा बहुत अच्छी फार्म में चल रहे हैं. उन्होंने अब तक दो मैचों में तीन गोल दागे हैं और टीम उनसे इस महत्वपूर्ण मैच में भी यही प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद कर रही होगी.  जहां तक मोरक्को का सवाल है तो पहले दो मैच गंवाने के बाद वह नॉकआउट की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है. उसे ईरान के खिलाफ आत्मघाती गोल के कारण अंक गंवाना पड़ा जबकि पुर्तगाल के खिलाफ क्रिस्टियानो रोनाल्डो का गोल उस पर भारी पड़ गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi