S M L

FIFA World Cup 2018: खून बहाया,10 की हुई टीम और आखिर में जर्मनी ने चकमा देकर किया विजयी गोल

5 मिनट के इंजुरी समय में 4 मिनट 42 सेकंड में जर्मनी ने ऐसा गोल दागा कि हर कोई उनकी तकनीक की तारीफ करने लगा.

Kiran Singh Updated On: Jun 24, 2018 03:01 AM IST

0
FIFA World Cup 2018: खून बहाया,10 की हुई टीम और आखिर में जर्मनी ने चकमा देकर किया विजयी गोल

पहले हाफ के कुछ मिनट बाद ही जर्मनी के रूडी चोटिल हो गए थे और उनके नाक से काफी खून बहने लगा था, इससे जर्मनी को झटका लगा, मौजूदा विश्व चैंपियन को दूसरा झटका उस समय लगा जब वह जीत के लिए संघर्ष कर रही थी, जर्मनी की टीम 11 से 10 की हो गई. इस झटके से शायद जर्मन टीम उबर नहीं पा रही थी और जीत भी उनके लिए जरूरी थी. इसके बाद जर्मन टीम ने 5 मिनट के इंजुरी समय में 4 मिनट 42 सेकंड में ऐसा गोल दागा कि हर कोई उनकी तकनीक की तारीफ करने लगा.

मौजूदा चैंपियन जर्मनी ने स्वीडन के खिलाफ आखिरी सेकंड में विजयी गोल दागकर साबित कर दिया कि भले ही इस टूर्नामेंट में इस बार उनकी शुरुआत डिफेंडिंग चैंपियन की तरह ना हुई हो, लेकिन वह अभी अपने अपने खिताब को बचाने का दम रखते हैं. आखिरी सेकंड में क्रस द्वारा स्वीडन पर दागा गया वह चकमे वाले गोल ने इस विश्व कप में मौजूदा चैंपियन की नॉक आउट में जाने की उम्मीदों को कायम रखा है. हालांकि अंतिम 16 तक पहुंचना जर्मनी के अभी भी आसान नहीं हुआ है, उसे अब अपने ग्रुप की बाकी टीमों पर भी निर्भर रहना होगा.

Soccer Football - World Cup - Group F - Germany vs Sweden - Fisht Stadium, Sochi, Russia - June 23, 2018 Germany's Toni Kroos celebrates scoring their second goal with Marco Reus REUTERS/Hannah McKay - RC1197A605B0 90 मिनट में खेल तक दोनों टीमें 1-1 से बराबर थी और मुकाबला ड्रॉ की तरफ जाता दिख रहा था, लेकिन जर्मनी के लिए यह जीत काफी अहम थी. 5 मिनट का इंजुरी समय जोड़ा गया, लेकिन इस समय के आखिरी पलों तक कोई उम्मीद नहीं दिख रही थी और तभी जर्मनी को फ्री किक मिली, या कहे जीवनदान मिल गया. जर्मनी आखिरी समय में मिले इस जीवनदान को ऐसे में खराब होने नहीं दे सकती थी और ऐसे में क्रूस और रियूस ने मिलकर विपक्षी टीम को छकाया और क्रूस ने विजयी गोल दाग दिया. क्रूस ने रियूस को छोटा सा पास दिया और पास देते ही स्वीडन की दीवार ने अपनी पोजीशन से हट गई, जैसे ही स्वीडन की पोजीशन बिगड़ी, रियूस ने क्रूस को फिर से गेंद पास की और क्रूस ने अपने दाएं पैर से काफी उंचा शॉट लगाया और गेंद सीधे नेट में पहुंच गई. हालांकि इससे पहले स्वीडन ने पहले हाफ में गोल करने जर्मनी पर दबाव बना दिया था, लेकिन जर्मनी ने दूसरे हाफ के शुरुआती मिनटों में ही स्कोर बराबर कर दिया.

32 मिनट में टोवोनन ने बेहतरीन गोल करके स्वीडन को मौजूदा चैंपियन जर्मनी पर बढ़त दिला दिलाई.
जर्मनी ने मिडफील्ड में गेंद से अपना अधिकार खोया और स्वीडन अटैक पर आई. क्लेसन ने मिडिल में टोवोनन को पासिंग दी, जो दो जर्मनी डिफेंडर्स के बीच में थे, स्वीडन के इस स्ट्राइकर ने अपने चेस्ट पर गेंद ली और इसके बाद गेंद को सीधा नेट में पहुंचा दिया.

Soccer Football - World Cup - Group F - Germany vs Sweden - Fisht Stadium, Sochi, Russia - June 23, 2018 Germany's Toni Kroos scores their second goal past Sweden's Robin Olsen REUTERS/Francois Lenoir - RC1FCF5B1B20

 

स्वीडन ने पहले हाफ तक अपनी इस बढ़तब को कायम रखा, लेकिन दूसरा हाफ शुरू होने के तीन के अंदर ही रियूस ने गोल करके स्कोर बराबर कर दिया. वेर्नर ने छह गज के बॉक्स में क्रॉस लगाया और रीयूस ने गेंद को अपने कब्जे में लेकर लक्ष्य तक पहुंचाया, साथ ही जर्मनी को एक जीवनदान भी दिला दिया था.

जीत के लिए संघर्ष कर रही जर्मन टीम को उस समय बड़ा झटका लगा, जब उनकी 11 की टीम 10 की हो गई. दरअसल 82वें मिनट में बोएटेंग को रेड कार्ड दिखाकर बाहर भेज दिया गया था. जर्मनी के हाफ में बोएटेंग ने बर्ग को गिराया. हालांकि बोएटेंग बार बार मना कर रहे थे कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है.
इसके बाद रेफरी ने उन्हें रेड कॉर्ड देकर बाहर भेज दिया. बोएटेंग पर पहले से ही येलो कार्ड था. पहले हाफ में कुछ मिनट बाद ही रूडी चोटिल हो गए थे, उनके नाक से खून निकलने लगा था. इसके बाद उनकी जगह गुडोगन मैदान पर आए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi