S M L

FIFA World Cup 2018: जर्मनी के लिए यह हार कोई बुरा संकेत तो नहीं, इतिहास है गवाह

इससे पहले स्‍पेन, फ्रांस, अर्जेंटीना और इटली डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी थी और ओपनिंग मुकाबला हार गई थी. इसके बाद उनका सफर ग्रुप स्‍टेज से आगे नहीं बढ़ पाया.

Kiran Singh Updated On: Jun 17, 2018 11:15 PM IST

0
FIFA World Cup 2018: जर्मनी के लिए यह हार कोई बुरा संकेत तो नहीं, इतिहास है गवाह

गत चैंपियन जर्मनी के खिलाफ उतरी मेक्सिको टीम को भी उम्‍मीद नहीं थी कि वह 35वें मिनट में ही विश्‍व विजेता पर बढ़त हासिल कर लेगी, लेकिन पहले हाफ में हिरविंग लोजानो ने गोल दागकर अपना खाता खोला, जिसे उन्‍होंने अंत तक बरकरार रखा और इसी के साथ खिताब बचाने के इरादे से अपने अभियान का आगाज करने वाली जर्मनी को पहले ही मैच में मुंह की खानी पड़ी. पूरे मुकाबले में जर्मनी बराबरी के लिए संघर्ष करती रही, लेकिन मैच के खत्‍म होने के साथ ही इस मुकाबले में हार के साथ उसका संघर्ष खत्‍म हुआ. इस हार के साथ ही जर्मनी ने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी कर लिया है, जो किसी भी गत विजेता के लिए एक दाग की ही तरह है. जर्मनी फीफा विश्‍व के इतिहास में ऐसी पांचवीं टीम बन गई, जो अपने खिताब का बचाव करते हुए ओपनिंग मुकाबला हारी हो. इससे पहले पिछली बार स्‍पेन अपना ओपनिंग मुकाबला हार गई थी और वह ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई थी.

यहीं नहीं इससे पहले भी जितनी बार भी डिफेंडिंग चैंपियन अपना ओपनिंग मैच हारी है, ज्‍यादातर वह ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई है. इस बार भी ठीक कुछ वैसा ही हुआ है, डिफेंडिंग चैंपियन के लिए कहीं ये कुछ संकेत तो नहीं.

ये भी डिफेंडिंग चैंपियन भी हारी थी अपना ओपनिंग मैच

1950: 1950 विश्‍व कप में इटली डिफेंडिंग चैंपियन में रूप में उतरी थी और ओपनिंग मुकाबला स्‍वीडन से 2-3 से हार गई थी. इटली ने 1934 और 1938 में लगातार दो बार विश्‍व कप अपने नाम किया था और 1938 के बाद विश्‍व कप 1950 में हुए, जहां इटली ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई थी.

1982: अर्जेंटीना ने 1978 में विश्‍व कप अपने नाम किया था और 1982 में खिताब बचाने उतरी थी, लेकिन ओपनिंग मैच में ही बेल्जियम के हाथों 0-1 से हार मिली और इस विश्‍व में अर्जेंटीना राउंड दो से ही बाहर हो गई.

1990: 1982 की हार के बाद अर्जेंटीना 1986 में विश्‍व चैंपियन बनी और 1990 में डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी, लेकिन कैमरून के खिलाफ अपने पहले ही मैच में 0-1 से हार गई. इस वर्ल्‍ड कप में हालांकि वह रनरअप रही.

2002: फ्रांस टीम 1998 में विश्‍व चैंपियन बनी और 2002 में साउथ कोरिया और जापान की संयुक्‍त मेजबानी में हुए विश्‍व कप में उसने सेनेगल के खिलाफ अपने अभियान का आगाज किया, जहां उसे 0-1 से हार झेलनी पड़ी और इस विश्‍व कप में उसका सफर सिर्फ ग्रुप स्‍टेज पर थम गया था.

2014: स्‍पेन की टीम ने 2010 में खिताब अपने नाम किया था और 2014 में वह डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी थी. स्‍पेन ने नैदरलैंड्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की और वहां उसे 1-5 के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद वह ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi