S M L

FIFA World Cup 2018, Denmark v France : डेनमार्क ने फ्रांस से खेला गोलरहित ड्रॉ, अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल

पेरू की ऑस्ट्रेलिया पर 2-0 की जीत से नॉकआउट दौर मेें जगह बनाने में सफल रहा डेनमार्क

Updated On: Jun 26, 2018 10:23 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Denmark v France :  डेनमार्क ने फ्रांस से खेला गोलरहित ड्रॉ, अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल

डेनमार्क ने विश्व कप के ग्रुप सी मैच में मंगलवार को मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में पहले ही नॉकआउट में जगह बना चुके फ्रांस से गोल रहित ड्रॉ खेलकर प्रीक्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. फ्रांस और डेनमार्क के बीच खेला गया यह मैच मौजूदा विश्व कप का पहला गोल रहित ड्रॉ है.

फ्रांस की टीम इस के साथ तीन मैचों में दो जीत और एक ड्रॉ से सात अंक जुटाकर शीर्ष पर रही. डेनमार्क ने तीन मैचों में एक जीत और दो ड्रॉ से पांच अंक जुटाकर ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहते हुए नॉकआउट में प्रवेश किया. इस ग्रुप से ऑस्ट्रेलिया और पेरू की टीम बाहर हो गई. पेरू के तीन जबकि ऑस्ट्रेलिया का एक अंक रहा. फ्रांस का सामना अब 30 जून को ग्रुप डी के उप विजेता से होगा, जबकि डेनमार्क की टीम इसके अगले दिन एक जुलाई को ग्रुप डी के विजेता से भिड़ेगी.

मैच की महत्वपूर्ण बातें

पहले ही नॉकआउट में जगह बनाने के कारण बिना किसी दबाव के खेल रही फ्रांस की टीम ने बेहतर शुरुआत की. टीम ने शुरूआती एकादश में छह बदलाव किए और पाल पोग्बा तथा नेबिल फेकिर जैसे अपने अहम खिलाड़ियों के बिना उतरी. राइट बैक सिदीबे ने अच्छा मूव बनाया, लेकिन उनके क्रास को डेनमार्क की रक्षा पंक्ति ने आसानी से बाहर कर दिया.

मार्टिन ब्रेथवेट ने डेनमार्क के लिए अच्छी शुरुआत की और फ्रांस के डिफेंस को छकाते हुए गेंद को बॉक्स में ले गए लेकिन गोल नहीं कर सके. टीम को कॉर्नर किक मिली लेकिन खिलाड़ी इसका फायदा नहीं उठा सके.

डेनमार्क के डिफेंडरों ने ओलिवर गिरोड का अच्छा घेराव किया जिन्होंने डेनमार्क के खिलाफ फ्रांस के पिछले तीनों गोल किए हैं. ब्रेथवेट इस बीच अच्छी लय में दिखे और लगातार मूव बनाते रहे लेकिन डेनमार्क को बढ़त नहीं दिला पाए.

डेनमार्क को 23वें मिनट में कॉर्नर मिला और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे क्रिस्टियन एरिक्सन ने शॉट लगाया लेकिन फ्रांस के कार्यवाहक कप्तान राफेल वराने ने खतरा टाल दिया. मैच के 25वें मिनट में ऐसा लगा कि सिदिबे का शॉट डेनमार्क के जेंस स्ट्रिगर लारसन के हाथ से टकराया लेकिन रैफरी ने मैच जारी रखने का इशारा किया.

फ्रांस को तीन मिनट बाद फ्री किक मिली, लेकिन जिस पर थॉमस लेमार ने बॉक्स में शानदार शॉट खेला, लेकिन साइमन जाएर ने इस प्रयास को नाकाम कर दिया. आंद्रियास कार्नेलियस ने इसके बाद एरिक्सन के लिए अच्छा मूव बनाया, लेकिन यह स्ट्राइकर सतर्क गोलकीपर स्टीव मनदांदा और डिफेंडर लुकास हर्नांडेज को छकाने में नाकाम रहा.

फ्रांस ने भी कुछ अच्छे मूव बनाए. एंटोनी ग्रिजमैन के 25 गज की दूरी से लगाए शॉट को डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर श्माइकल को रोकने में कोई परेशानी नहीं हुई. इंजरी टाइम में ग्रिजमैन को गिराकर फाउल करने के लिए मथियास जोर्गेनसन को मैच का पहला पीला कार्ड दिखाया गया.

दूसरे हाफ की शुरुआत में फ्रांस ने दो अच्छे मूव बनाए लेकिन गोल करने में सफलता नहीं मिली. डेनमार्क को भी फ्री किक मिली, लेकिन एरिक्सन के 30 गज की दूरी से लगाए शॉट को रोकने में मनदांदा को कोई परेशानी नहीं हुई. डेनमार्क को 59वें मिनट में बढ़त बनाने का मौका मिला जब आंद्रियास कार्नेलियस ने फ्रांस डिफेंडरों को छकाते हुए गेंद एरिक्सन की ओर बढ़ाई लेकिन उनका शॉट निशाने से दूर रहा.

फ्रांस को 82वें मिनट में गोल करने का बेहतरीन मौका मिला, किलियान एम्बाप्पे ने डेनमार्क के डिफेंस को छकाते हुए गेंद फेकिर की ओर बढ़ाई, लेकिन उनके दमदार शॉट को गोलकीपर श्माइकल ने दायीं ओर गोता लगाते हुए नाकाम कर दिया. फ्रांस के सिदीबे के पास अच्छा मूव बनाने का मौका था लेकिन उन्होंने बेहद खराब क्रास के साथ यह मौका गंवा दिया. अंतिम मिनटों ने भी फ्रांस ने डेनमार्क पर दबदबा बनाए रखा लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिली.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi