S M L

FIFA World Cup 2018 : नौ बातों से जानिए, बुधवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

हला मुकाबला पुर्तगाल और मोरक्को के बीच होगा. दूसरा मुकाबला उरुग्वे और सऊदी अरब के बीच होगा. वहीं दिन का आखिरी मुकाबला ईरान और स्पेन के बीच होगा

FP Staff Updated On: Jun 19, 2018 06:16 PM IST

0
FIFA World Cup 2018 : नौ बातों से जानिए, बुधवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

फीफा वर्ल्ड कप के सातवें दिन तीन मुकाबले खेल जाएंगे. पहला मुकाबला पुर्तगाल और मोरक्को के बीच होगा. दूसरा मुकाबला उरुग्वे और सऊदी अरब के बीच होगा. वहीं दिन का आखिरी मुकाबला ईरान और स्पेन के बीच होगा.

ईरान बनाम स्पेन

अपने शुरुआती मैच में भाग्य के सहारे जीत दर्ज करके ग्रुप बी में शीर्ष पर चल रहे ईरान की रक्षापंक्ति की फीफा विश्व कप 2018 में स्पेन के मजबूत आक्रमण के सामने कड़ी परीक्षा होगी जो इस मैच से अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

अपने शुरुआती मैच में भाग्य के सहारे जीत दर्ज करके ग्रुप बी में शीर्ष पर चल रहे ईरान की रक्षापंक्ति की फीफा विश्व कप 2018 में स्पेन के मजबूत आक्रमण के सामने कड़ी परीक्षा होगी जो इस मैच से अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

ईरान ने अपने पिछले मैच में मोरक्को के आत्मघाती गोल के दम पर 1-0 से जीत दर्ज की थी. इससे वह ग्रुप बी में अभी तीन अंक के साथ शीर्ष पर है. यह 1998 के बाद ईरान की विश्व कप में पहली जीत थी. लेकिन उसकी असली परीक्षा स्पेन और पुर्तगाल के खिलाफ होगी जो पहले मैच में ड्रॉ खेलने के बाद अगले दोनों मैचों में बड़ी जीत दर्ज करने के लिए बेताब होंगे.

पहले मैच में भले ही ईरान का भाग्य ने साथ दिया था लेकिन उसके खिलाड़ियों ने अपने जुनून और जज्बे का अच्छा नमूना पेश किया था. मौत के इस ग्रुप में ईरान एकमात्र टीम है जिसके नाम पर जीत दर्ज है और निश्चित तौर पर इससे टीम का मनोबल बढ़ेगा.

पुर्तगाल  बनाम मोरक्को स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो विश्व कप के शुरुआती मैच की अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखकर पुर्तगाल को ग्रुप बी में बुधवार को मोरक्को के खिलाफ बड़ी जीत दिलाने का प्रयास करेंगे. पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए रोनाल्डो की हैट्रिक की मदद से यूरोपीय चैंपियन पुर्तगाल ने सोची में अपने पहले मैच में स्पेन को 3-3 से बराबरी पर रोका था.

What a night for Cristiano Ronaldo! His time to shine on the biggest stage. With three goals

यह रोनाल्डो के करियर की 51वीं हैट्रिक थी. संयोग से टूर्नामेंट के इतिहास में भी यही 51वीं हैट्रिक थी. इससे रोनाल्डो चार विश्व कप में गोल करने वाले चौथे फुटबॉलर भी बने थे. यूरो 2016 में जीत के बावजूद पुर्तगाल को वर्तमान विश्व कप में खिताब के प्रबल दावेदारों में नहीं माना जा रहा है लेकिन वह मोरक्को पर जीत से अंतिम 16 में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा सकता है.

यह दूसरा अवसर होगा जबकि ये दोनों टीमें विश्व कप में आमने सामने होंगी. इससे पहले 1986 में मोरक्को ने ग्रुप चरण में पुर्तगाल को 3-1 से हरा दिया था. मोरक्को ने क्वालिफाईंग के अंतिम दौर में एक भी गोल नहीं गंवाया और 20 साल बाद में विश्व कप में जगह बनाई.

उरुग्वे बनाम सऊदी अरब

विश्व कप में कई बार चर्चा के केंद्र में रहने वाले लुई सुआरेज अपने 100 वें अंतरराष्ट्रीय मैच में उरूग्वे को सऊदी अरब पर जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नॉकआउट में जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे. अगर अंतिम क्षणों में कुछ भयावह नहीं घटता है तो सुआरेज उरूग्वे की तरफ से मैचों का शतक पूरा कर लेंगे. ग्रुप ए का यह मैच दोनों टीमों के लिये बेहद महत्वपूर्ण है.

उरूग्वे ने अपने पहले मैच में इजिप्ट को 1-0 से हराया था जबकि सऊदी अरब मेजबान रूस से 0-5 से हार गया था. सुआरेज की उपलब्धि वाले इस मैच में उरूग्वे विजय अभियान जारी रखकर अंतिम 16 में जगह पक्की करने की कोशिश करेगा.

सऊदी अरब भी रूस के खिलाफ शर्मनाक प्रदर्शन को भुलाकर उलटफेर की संभावना के साथ मैदान पर उतरेगा और अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखने का प्रयास करेगा. उसके सामने हालांकि सुआरेज जैसे दमदार खिलाड़ियों की चुनौती होगी जो इस बार के विश्व कप को अपने लिए यादगार बनाना चाहते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ) पु्र्तगाल बनाम मोरक्को - शाम 05:30

उरुग्वे बनाम सऊदी अरब- रात 08:30

ईरान बनाम स्पेन - रात 11:30 बजे

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi