S M L

FIFA World Cup 2018, Colombia vs Senegal : खराब किस्मत ने खत्म किया सेनेगल का सफर, कोलंबिया आगे बढ़ा

सेनेगल को खराब अनुशासनात्मक रिकॉर्ड का खामियाजा भुगतना पड़ा और वह टूर्नामेंट से इस तरह बाहर होने वाला पहला देश भी बना

FP Staff Updated On: Jun 28, 2018 11:01 PM IST

0
FIFA World Cup 2018, Colombia vs Senegal : खराब किस्मत ने खत्म किया सेनेगल का सफर, कोलंबिया आगे बढ़ा

कोलंबिया ने बार्सिलोना के येरी मीना के 74वें मिनट में किए गए गोल की मदद से गुरुवार को समारा में विश्व कप ग्रुप एच में सेनेगल को 1-0 को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर अंतिम 16 के लिए क्वालीफाई किया. दक्षिण अमेरिकी टीम ग्रुप एच में छह अंक लेकर शीर्ष पर रही, जबकि जापान के चार अंक रहे लेकिन वह ‘फेयर प्ले’ के आधार पर सेनेगल को पछाड़कर अगले दौर में पहुंचने में सफल रहा. सेनेगल को खराब अनुशासनात्मक रिकॉर्ड का खामियाजा भुगतना पड़ा और वह टूर्नामेंट से इस तरह बाहर होने वाला पहला देश भी बना. कोलंबिया और जापान का सामना अब ग्रुप जी में शीर्ष पर रहने वाली इंग्लैंड या बेल्जियम से होगा, जो गुरुवार की रात में एक दूसरे से भिड़ेंगी.

कोलंबिया ने ब्राजील में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. उसके लिए मीना मैच विजेता साबित हुए जिन्होंने मैच खत्म होने से 16 मिनट पहले शानदार हेडर से गोल कर अपनी टीम को अगले दौर में पहुंचाया. इस गोल का जश्न खिलाड़ियों ने स्टाइल से ‘नृत्य’ करते हुए मनाया.

सेनेगल को पहले हाफ में पेनल्टी मिली थी, लेकिन वीएआर समीक्षा में इसे खारिज कर दिया गया, जबकि कोलंबिया के अहम खिलाड़ी जेम्स रोड्रिगेज को ब्रेक से पहले बाहर बुला लिया गया और उनके नॉकआउट राउंड में खेलने पर भी संदेह है. एमबाये नियांग शुरू में मिले मौके का फायदा नहीं उठा सके. रैफरी मिलोराड माजिक ने 17वें मिनट में सेनेगल को पेनल्टी प्रदान की, लेकिन वीएआर समीक्षा के बाद इसे अमान्य कर दिया गया.

कोलंबिया को शुरू में दबदबा बनाने में दिक्कत हो रही थी और आधे घंटे बाद उन्हें करारा झटका लगा जब उनके स्टार खिलाड़ी जेम्स को चोट के कारण बाहर बुला लिया गया जिसके कारण वह जापान से मिली 1-2 की हार वाले मैच में नहीं खेल सके थे. लेकिन 74वें मिनट में जुआन क्विंटेरो के क्रास पर बार्सिलोना के डिफेंडर मीना ने तेजी से ऊपर की ओर कूद लगाते हुए शानदार हेडर से गोलकीपर खादिम एन डियाने को पस्त करते हुए गोल दागा.

इसके बाद सेनेगल ने आक्रामण तेज कर दिया और इस्माइल सार गोल करने का शानदार मौका चूक गए. अंत में कोलंबिया भी आक्रामक हो गई और वह दूसरे गोल की कोशिश में थी जबकि सेनेगल बराबरी के लिए बेताब था ताकि वह विश्व कप में बरकरार रह सके. पर फेयर प्ले के रिकॉर्ड ने उसे इतिहास में दर्ज करा दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi