S M L

FIFA World Cup 2018, Brazil vs Switzerland : नहीं चला नेमार का जादू, स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को ड्रॉ पर थामा

फिलिप कोटीनियो ने पहले हाफ में ब्राजील को 1-0 से बढ़त दिलाई तो जूबर ने दूसरे हाफ में स्विट्जरलैंड को 1-1 से बराबरी दिला दी

FP Staff Updated On: Jun 18, 2018 02:05 AM IST

0
FIFA World Cup 2018, Brazil vs Switzerland : नहीं चला नेमार का जादू, स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को ड्रॉ पर थामा

खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार पांच बार की चैंपियन ब्राजील को रविवार को विश्व कप के उसके पहले मुकाबले में स्विट्जरलैंड ने 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया. विश्व कप में 1978 के बाद यह पहली बार हुआ है जब ब्राजील की टीम शुरुआती मुकाबला जीतने में नाकाम रही. ब्राजील ने पहले हाफ में फिलिप कोटीनियो के 17वें मिनट में किये गए गोल की मदद से हाफटाइम तक 1-0 से बढ़त बना ली थी, लेकिन एक गोल गंवाने के बाद भी स्विट्जरलैंड टीम ने संयम नहीं खोया और मौके का इंतजार किया. उसके लिए बराबरी का गोल स्टीवन जुबेर ने 50वें मिनट में दागा.

खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार फिटनेस को लेकर तमाम आशंकाओं को धता बताते हुए मैदान पर उतरे. गैब्रियल जीसस के साथ उन्होंने शुरुआती क्षणों में अच्छे मूव भी बनाए लेकिन उन्हें अंजाम तक नहीं ले जा सके. इसके साथ ही ‘ग्रुप आफ डैथ’ कहे जा रहे ग्रुप ई में सर्बिया की टीम कोस्टा रिका पर मिली जीत के साथ शीर्ष पर है. उलटफेरों से भरे पहले दौर में मौजूदा चैंपियन जर्मनी को मेक्सिको ने एक गोल से हरा दिया, जबकि लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना को आइसलैंड ने ड्रॉ पर रोक दिया.

कोटीनियो के गोल के दम पर बनाई बढ़त

पिछले विश्व कप में जर्मनी के हाथों सेमीफाइनल में 1-7 से शर्मनाक हार झेलने वाली ब्राजीली टीम ने लगातार आक्रामक खेल दिखाया और 17वें मिनट में कोटीनियो के गोल के दम पर बढ़त बनाने में कामयाब रही. बाक्स के बायीं ओर मिली गेंद पर बार्सिलोना के इस स्ट्राइकर ने तूफानी शॉट लगाया और विरोधी गोलकीपर उसे रोकने में पूरी तरह से नाकाम रहे. ब्रेक से पहले आखिरी मिनट में नेमार के पास गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन थियागो सिल्वा से मिले पास पर वह गोल करने में नाकाम रहे. दुनिया के इस सबसे महंगे खिलाड़ी को पहले हाफ में स्विस खिलाड़ियों ने बांधे रखा.

लय कायम नहीं रख सकी ब्राजील 

पहले हाफ में दबाव बनाने वाली ब्राजील ब्रेक के बाद लय कायम नहीं रख सकी. नेमार एंड कंपनी ने कई अच्छे मूव जरूर बनाए, लेकिन गोल में तब्दील करने में नाकाम रहे. दूसरी ओर स्विट्जरलैंड के गोलकीपर योन सोमर ने जबर्दस्त मुस्तैदी का प्रदर्शन करते हुए कई गोल बचाए जिनमें अतिरिक्त समय में ब्राजील को मिली फ्रीकिक पर नेमार का शॉट शामिल था.

जुबेर ने कॉर्नर पर पर दागा बराबरी का गोल

दूसरे हाफ के पांचवें ही मिनट में जुबेर ने शेरदान शकीरी के कॉर्नर पर स्विट्जरलैंड के लिए बराबरी का गोल दाग दिया. ब्राजीली खिलाड़ियों ने शिकायत भी की कि जुबेर ने डिफेंडर मिरांडा को धक्का दिया था, लेकिन मेक्सिको के रेफरी सेजार रामोस ने इसे खारिज कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi