S M L

FIFA World Cup 2018, Brazil vs Costa Rica : कोटीनियो और नेमार ने अंतिम क्षणों में बदला मैच का पासा

ब्राजील ने सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में कोस्टा रिका को 2-0 से हराकर अपनी उम्मीद बनाए रखी

FP Staff Updated On: Jun 22, 2018 08:53 PM IST

0
FIFA World Cup 2018, Brazil vs Costa Rica : कोटीनियो और नेमार ने अंतिम क्षणों में बदला मैच का पासा

फिलिप  कोटीनियो और नेमार ने आखिरी छह मिनट के अंदर गोल दागकर ब्राजील को शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में कोस्टारिका पर 2-0 से जीत दिलाकर पांच बार के चैंपियन की फीफा विश्व कप 2018 के अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदों को पंख लगाए. कोस्टा रिका के रक्षकों विशेषकर गोलकीपर केलार नवस के अच्छे प्रदर्शन से ब्राजील कुछ अच्छे मौके बनाने के बावजूद डेढ़ घंटे से भी अधिक समय तक गोल के लिए तरसता रहा.

ऐसे में दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम के पहले मिनट (90+1) में कोटीनियो ने गोल दागा, जबकि अंतिम सीटी बजने से एक मिनट पहले नेमार (90+7) ने भी गोल करके कोस्टा रिका का सफर ग्रुप चरण तक सीमित कर दिया. इस जीत से ब्राजील ग्रुप ई में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि कोस्टारिका दो मैचों में खाता भी नहीं खोल पाया. ब्राजील अपने आखिरी मैच में 27 जून को सर्बिया से जबकि कोस्टा रिका इसी दिन स्विट्जरलैंड से भिड़ेगा.

मैच की दस महत्वपूर्ण बातें

असल में पहले पंद्रह मिनट में ब्राजीली आक्रमण बेहद ढीला लगा और इस दौरान कोस्टा रिका ने अच्छा खेल दिखाया. यही नहीं कोस्टा रिका की रक्षापंक्ति ने भी अपने खेल से प्रभावित किया और पहले 45 मिनट में नेमार को बांधे रखने में सफलता हासिल की.

कोस्टा रिका ने गेंद पर कम कब्जा जमाया, लेकिन जवाबी हमले में उसने कुछ अच्छे मौके बनाए. उसके पास शुरू में बढ़त बनाने का मौका भी था. खेल के 13वें मिनट में क्रिस्टियन गाम्बोआ ने दाएं छोर से सेल्सो बोर्गेस को गेंद थमाई, लेकिन इस मिडफील्डर का शॉट बाहर चला गया.

ब्राजील को 26वें मिनट में बढ़त मिल जाती लेकिन गैब्रियल जीसस का गोल ‘ऑफ साइड’ होने के कारण अमान्य हो गया. इसके बाद भी ब्राजील के पास मौके थे लेकिन उसके शॉट सटीक नहीं थे. खेल के 41वें मिनट में मार्सेलो का शॉट कोस्टा रिका के गोलकीपर नवस को छकाने में नाकाम रहा.

ब्राजील फिर से पहले हाफ में गोल करने में नाकाम रहा. यह विश्व कप के पिछले चार में तीसरा मैच था जबकि पांच की बार की विश्व चैंपियन पहले हाफ में गोल नहीं कर पाई. उसने हालांकि स्विट्जरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ छूटे पहले मैच में शुरू में गोल दागा था.

ब्राजील ने दूसरे हाफ में आक्रामक तेवर अपनाया. उसके पास 48वें मिनट में अवसर था, लेकिन नेवस ने पालिन्हो का क्रास आसानी से रोक दिया. नेमार पहली बार 56वें मिनट में गोल करने की स्थिति में थे जब पालिनियो का क्रास उनके पास पहुंचा था लेकिन नेवस ने बड़ी खूबसूरती से उनका प्रयास नाकाम कर दिया. इसके सात मिनट बाद फिर से उन्होंने इस स्टार स्ट्राइकर के शॉट को गोल में जाने से रोका था.

57वें मिनट में फिलिप कोटीनियो को बॉक्स के बाहर गेंद मिली तो उन्होंने सीधा शॉट लगाने का मौका चूका नहीं लेकिन गोलकीपर नवस सर्तक थे. गेंद उनके सुरक्षित हाथों में पहुंच गई. 59वें मिनट में काउंटर अटैक पर नेमार तेजी से आगे निकल गए. उनके सामने दो डिफेंडर थे. उन्होंने दाएं छोर पर कोस्टा को गेंद बढ़ाई जो वह कलेक्ट नहीं कर सके, वरना ये एक शानदार मौका हो सकता था.

कोस्टारिका की तरफ से 68वें मिनट में ब्रायन रूइज और योहान वेनेगास ने अच्छा मूव बनाया, लेकिन रक्षापंक्ति में तैनात मिरांडा ने इसे अंजाम तक नहीं पहुंचने दिया.

नेमार पर पिछले कुछ समय से फिटनेस संबंधी मामलों के कारण बाहर रहने का असर साफ दिख रहा था. खेल के 78वें मिनट में जियानकार्लो गोंजालेज ने नेमार को बॉक्स के अंदर गिरा दिया था जिस पर रेफरी ने शुरू में पेनल्टी का इशारा कर दिया था, लेकिन वीएआर की मदद लेने के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल दिया. इसके तुरंत बाद नेमार को गेंद पर गुस्सा दिखाने के लिए पीला कार्ड भी मिला.

आखिरी क्षणों में हालांकि मैच का पासा पलट गया और कोस्टारिका को बाहर का रास्ता देखना पड़ा. जब लग रहा था कि फीफा विश्व कप 2018 में पहली बार कोई मैच गोलरहित छूट जाएगा तब कोटीनियो (90+1वें मिनट)  ने गोल करके कोच टिटे सहित ब्राजीली प्रशंसकों को बड़ी राहत दिलाई. कोटीनियो ने यह गोल एकल प्रयास से किया.

इसके कुछ मिनट बाद नेमार ने डगलस कोस्टा के पास पर करीब से गोल दागा. नेमार का यह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 56वां गोल है और उन्होंने रोमारियो को पीछे छोड़ा. अब ब्राजील की तरफ से उनसे अधिक गोल पेले (77) और रोनाल्डो (62) के नाम पर हैं.

 

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi