S M L

FIFA World Cup 2018, Belgium v Japan : बेल्जियम ने पिछड़ने के बाद जापान को हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

एक रोमांचक प्रीक्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को 3-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया बेल्जियम ने

Updated On: Jul 03, 2018 02:06 AM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Belgium v Japan : बेल्जियम ने पिछड़ने के बाद जापान को हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई
Loading...

बेल्जियम फीफा विश्व कप में अपनी जीत का सिलसिला बनाए रखने में सफल रहा है. बेल्जियम ने 21वें संस्करण में सोमवार देर रात खेले गए एक रोमांचक प्रीक्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को 3-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया. बेल्जियम ने अपने तीनों ग्रुप मैचों में भी जीत हासिल की थी. हालांकि जापान के खिलाफ प्रीक्वार्टर फाइनल मैच में वो 69वें मिनट तक दो गोल से पिछड़ा हुआ था. लेकिन उसके बाद पांच मिनट में दो गोल कर पहले उसने बराबरी की और अंतिम क्षणों में तीसरा गोल दागकर जीत अपने नाम कर ली. मैच के पांचों गोल दूसरे हाफ में हुए.

रोस्तोव एरिना में खेले गए इस नॉकआउट मुकाबले का निर्णायक गोल नासेर चेडली ने इंजुरी टाइम (94वें मिनट) में दागा. चेडली के अलावा बेल्जियम के लिए जान वर्टोंगन (69वें मिनट) और मारोआन फेलानी (74वें मिनट) ने गोल किए. जापान के लिए जेनकी हारागुची (48वें मिनट) और ताकाशी इनुइ (52वें मिनट) ने गोल दागे. पहले हाफ के खेल में दोनों ही टीमों ने आक्रामक खेल दिखाया लेकिन गोल करने में सफल नहीं रहीं. विश्व कप में ये तीसरा मौका है जब बेल्जियम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम का मुकाबला ब्राजील के साथ होगा.

मैच की महत्वपूर्ण बातें

शुरुआती मिनट में ही जापान के मकोटो हसाबे ने बॉक्स के टॉप पर से जोरदार शॉट लगाया जो गोल पोस्ट के करीब से गुजर गया. हालांकि बेल्जियम के गोलकापर थिबॉट कटरेआ मुस्तैद थे. दोनों टीमों ने आक्रामक रवैया अपनाया हुआ है लेकिन ये भी सच है कि जापान बेल्जियम के पाले में गेंद बरकरार रखने में सफल हो रहा है.

24वें मिनट में रोमेलू लुकाकू गोल के ठीक सामने थे जब गेंद उन्हें मिली. रोमेलू लुकाकू को केवल जापानी गोलकीपर ईजी कावाशिमा को छकाना था, लेकिन वह गेंद को ठीक से टैकल नहीं कर सके और जापान का खतरा टल गया.

30वें मिनट में जापान का एक सुनियोजित हमला कारगर रहा, वो तो बेल्जियम के गोलकीपर थिबॉट कटरेआ ने हेडर लपक कर उसे नाकाम कर दिया. बेल्जियम ने ज्यादा बेहतर मौके बनाए, लेकिन जापान भी मिले मौकों पर भरपूर कोशिश कर रहा था. बेल्जियम के यानिक करास्को और थॉमस मनियर अपनी अग्रिम पंक्ति को पूरा सहयोग कर रहे हैं

तारीफ करनी होगी जापानी डिफेंडरों की, जितनी तेजी से बेल्जियम के खिलाड़ी गेंद लेकर उसके पाले में पहुंच रहे हैं, वे उतनी ही तेजी से उसे वापस कर रहे हैं. पहला हाफ खत्म होने को है. लुकाकू और हेजार्ड गोल न कर पाने से निराश दिख रहे हैं. लगता है कि बेल्जियम की रणनीति में कोई दिक्कत है तभी वो जापान का किला नहीं भेद पा रहा है. पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं.

पहला गोल जापान करने में सफल रहा. ये गोल 48वें मिनट में जेनकी हारागुची ने किया. दूसरे हाफ की शुरुआत जापान के लिए शानदार रही. बेल्जियम के जॉन वर्टोंगन जापान के जेनकी हारागुची को रोकने में असफल रहे. जेनकी हारागुची ने एक कोने से गेंद को जाल में डाल दिया.

बेल्जियम इस सदमे से उबर भी नहीं पाया था कि जापान ने स्कोर 2-0 कर दिया. शानदार खेल का प्रदर्शन. ये गोल 52वें मिनट में ताकाशी इनई ने दागा. दो गोल जापान के. एक बारगी तो भरोसा करना मुश्किल हो रहा है. लेकिन ये सच है. ताकाशी इनई को बेल्जियम के डिफेंडरों ने पर्याप्त समय दे दिया जिससे वह बॉक्स के ऐज से दाएं कॉर्नर में गेंद भेजने में सफल रहे.

बेल्जियम भी एक गोल करने में सफल रहा. उसके लिए जॉन वर्टोंगन ने 69वें मिनट में हेडर से गोल दागा. ये गोल शानदार ह़ेडर का नायाब नमूना था. वर्टोंगन ने जो हेडर लगाया वो गोल के दूसरे कोने में समा गया. जापानी गोलकीपर  ईजी कावाशिमा असहाय थे.

पहला गोल दागने के पांच मिनट बाद ही बेल्जियम 2-2 से बराबरी करने में सफल रहा. ये गोल 74वें मिनट में सब्सिट्यूट मारोआन फेलानी ने किया. सब्सिट्यूट मारोआन फेलानी ने इडेन हेजार्ड के क्रास पर ऐसा शॉट लगाया जो जापानी गोलकीपर ईजी कावाशिमा को चकमा देकर जाल में जा उलझा. इसके साथ ही बेल्जियम 2-2 से बराबरी करने में सफल रहा.

नासेर चेडली ने अंतिम क्षणों में गोल कर जीत बेल्जियम की झोली में डाल दी. ये गोल 90 प्लस 4 मिनट में हुआ. बेल्जियम का एक और सब्सिट्यूट गोल करने में सफल रहा.

 

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi