S M L

FIFA World Cup 2018, Argentina vs France: अर्जेंटीना की जीत के लिए मेसी का जादू जरूरी है

फीफा वर्ल्ड कप में अब दो बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ है और दोनों बार अर्जेंटीना ने जीत हासिल की है

Updated On: Jun 30, 2018 10:42 AM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Argentina vs France: अर्जेंटीना की जीत के लिए मेसी का जादू जरूरी है
Loading...

रूस में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म होने के बाद अब बारी नॉक-आउट राउंड की है जिसका आगाज शनिवार को अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच मुकाबले के साथ होगा. अर्जेंटीना की टीम जहां दो बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है वहीं फ्रांस ने भी एक बार खिताब अपने नाम किया है. इस बार दोनों ही टीम नॉक आउट राउंड में तो जरूर पहुंची है लेकिन उनका खेल उनकी ख्याति के मुताबिक नहीं रहा है

अर्जेंटीना की टीम ग्रुप स्टेज मे जहां लियोनेल मेसी पर ही निर्भर दिखी है वहीं फ्रांस की टीम भी अपनी उस लय को नहीं पा सकी है जिसेक लिए वह जानी जाती है.

कैसा रहा है दोनों टीमों का सफर

जहां फ्रांस की टीम ने अपने तीन लीग मैचों में दो में जीत हासिल की और एक मुकाबला ड्रॉ किया वहीं अर्जेंटीना ने केवल एक मैच जीता, एक में बुरी तरह हार गया और एक मुकाबला ड्रॉ खेला. अर्जेंटीना तो नॉक आउट राउंड में आखिरी वक्त मे पहुंची जब नाइजीरिया को उसने 2-1 से मात दी.

बड़ी उम्र के खिलाड़ियों और टीम में असतंलुन अर्जेंटीना के लिए समस्याएं हैं और यह सब ग्रुप राउंड में क्रोएशिया के खिलाफ मुकाबले में साफ साफ दिखा जब अर्जेंटीना को 0-3 की शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा. हालांकि इस साउथ अमेरिकी टीम के लिए अच्छी बात यह रही कि मेसी ने पिछले मुकाबले में नाइजीरिया के खिलाफ अपना खाता खोलते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई जो अर्जेंटीना के लिए एक शुभ संकेत हैं.

Soccer Football - World Cup - Group C - France vs Peru - Ekaterinburg Arena, Yekaterinburg, Russia - June 21, 2018 France's Kylian Mbappe scores their first goal REUTERS/Jason Cairnduff - RC1517AC3780

दूसरी तरफ फ्रांस की टीम अब तक अपराजेय रहने के बाद सुस्त दिखी है. स्ट्राइकर एंटोइन ग्रिजमैन अब तक अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल करने में नाकाम रहे हैं और मिडफील्ड में टीम की रचनात्मकता अब तक नजर नहीं आई है.

फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर मार्सल डिसाइली ने ब्रिटिश अखबार द गार्जियंस से कहा है कि मेसी अर्जेंटीना की ताकत से ज्यादा उसके लिए एक समस्या बन गए हैं. उनका मानना है कि बार्सिलोना क्लब के लिए खेलने वाले मेसी और अर्जटीना के लिए खेल रहे मेसी में काफी अंतर है.

वहीं दूसरी ओर फ्रांस के स्टार खिलाड़ी ग्रिजमेन भी आलोचनाओं के घेरे में हैं. दो साल पहले अपनी टीम को यूरो कप के फाइनल में पहुचाने में अहम भूमिका निभाने वाले ग्रिजमेन वर्ल्ड कप में अपने शानदार खेल से कोसों दूर दिखी दे रहे हैं. यूरो कप में उन्होंने छह गोल दागे थे जबकि सात गोलों में सहयोगी भूमिका निभाई थी. टीम के कोच डिडियर डेशचैम्प इस बात पर अटल है कि शनिवार को वर्ल्ड कप का नॉकआउट दौर शुरू होने के साथ फ्रांस अपनी पूरी लय में आ जाएगा.

क्या कहते हैं आंकड़े

बात अगर आंकड़ों की की जाए तो वहीं पर अर्जेंटीना का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आता है. दोनों देशों के बीच अब तक कुल 11 इंटरनेशनल मुकाबले हुए हैं जिनमें से 6 बार अर्जेंटीना को जीत हासिल हुई है जबकि फ्रांस ने दो मुकाबले जीते हैं. 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

वहीं बात अगर फीफा वर्ल्ड कप की करें तो इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का पहली बार आमना सामना 1934 के वर्ल्ड कपमें हुआ था जहां अर्जेंटीना ने 1-0 से जीत हासिल की थी. इसके बाद 1978 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमों की टक्कर हुई थी जहां अर्जेंटीना ने 2-1 से जीत हासिल की थी.

फीफा वर्ल्ड कप में यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी और अगर अर्जेटीना को वर्ल्ड कप में फ्रांस के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगानी है तो फिर मेसी वैसा ही जादू दिखाना होगा जिसके लिए वह जाने जाते हैं.

( इनपुट- एएफपी)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi