S M L

FIFA World Cup 2018 : पांच बातों से जानिए, शनिवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल

आइसलैंड के लिए मेसी, सर्जियो एगुएरा, एंजेल डि मारिया और गोंजालो हिगुएन को रोकना चुनौती होगी

Updated On: Jun 16, 2018 03:17 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018 : पांच बातों से जानिए, शनिवार को आमने-सामने होने वाली सभी टीमों का हाल
Loading...

फीफा विश्‍व के तीसरे दिन चार मुकाबले खेले जाएंगे. पहला मुकाबला  फ्रांस ऑर ऑस्‍ट्रेलिया के बीच, दूसरा मुकाबला अर्जेंटीना और आइसलैंड के बीच, तीसरा मुकाबला पेरू और डेनामार्क के बीच खेला जाएगा. वहीं चौथा मुकाबला देर रात क्रोएशिया और नाइजीरिया के बीच खेला जाएगा. सिर्फ 5 बातों में जानिए सभी टीमों का हाल...

फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया, मैच 1

1. फ्रांस यूरो 2016 के फाइनल में अपनी सरजमीं पर पुर्तगाल से हार गया था और तब उसकी बड़े मैचों में खेलने की क्षमता पर सवाल उठाए गए थे, लेकिन 1998 की चैंपियन टीम के कप्तान डिडियर डेसचैम्प्स की कोचिंग में खेल रही टीम ने इसके बाद क्वालीफाइंग में अच्छा प्रदर्शन करके अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया था. अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखते हुए फ्रांस में पिछले छह मैचों में से सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा.

2. फ्रांस उन टीमों के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करता रहा है जो फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल नहीं हैं और यही वजह है कि उसे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीत का दावेदार माना जा रहा है जो विश्व रैंकिंग में 26वें स्थान पर हैं. एंटोनी ग्रीजमैन और कायलिन मबापे शानदार फार्म में है. सैमुअल उमिटी और दजब्रिल सिडबी चोट से पूरी तरह नहीं उबरे हैं और उनका खेलना संदिग्ध है.

Soccer Football - World Cup - Australia Training - Kazan Arena, Kazan, Russia - June 15, 2018 General view during training REUTERS/John Sibley - RC1C03D8EBC0

3. ऑस्ट्रेलियाई टीम ‘अंडरडॉग’ के रूप में शुरुआत करेगी. क्वालीफाईंग का उसका सफर बहुत अच्छा नहीं रहा. वह ग्रुप तालिका में सऊदी अरब और जापान के बाद तीसरे स्थान पर रहा जिसके कारण उसे प्लेऑफ में खेलना पड़ा था लेकिन हांडुरास पर 3-1 की जीत से वह विश्व कप में जगह बनाने में सफल रहा.

4. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कमजोरी उसका डिफेंस है. हालांकि पिछले तीन मैचों में से दो में उसने अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को एक भी गोल नहीं करने दिया और इस प्रदर्शन को वह आगे भी जारी रखने की कोशिश करेंगे.

5.  यह देखना दिलचस्प होगा कि नीदरलैंड के कोच मार्विक अनुभवी टिम काहिल को मैच में मौका देते हैं या नहीं। यह 38 वर्षीय खिलाड़ी अगर गोल करने में सफल रहता है तो वह चार विश्व कप में गोल करने वाले पेले, उवे सीलार और मिरोस्लाव क्लोसे के क्लब में शामिल हो जाएंगे.

अर्जेंटीना और आइसलैंड, मैच 2 

Soccer Football - FIFA World Cup - Argentina Training - Ciutat Esportiva Joan Gamper, Barcelona, Spain - June 2, 2018 Argentina's Lionel Messi, Angel Di Maria and Nicolas Otamendi during training REUTERS/Albert Gea - RC18D9C823C0

1. दिन का दूसरा मुकाबला पूर्व उपविजेता लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना और पहली बार फीफा विश्‍व कप में खेल रही आइसलैंड के दोनों टीम पहली बार आमने सामने हो रही है. पिछली बार खिताब के काफी करीब पहुंची  स्‍टार खिलाड़ी मेसी की अर्जेंटीनाई टीम अपना 17वां विश्‍व कप और लगातार 12वां विश्‍व कप खेल रही हैं. 2014 विश्‍व कप में जर्मनी में अर्जेंटीना को  हराकर खिताब जीता था. 1978 से अभी तक सिर्फ जर्मनी 5 बार और अर्जेंटीना 4 बार विश्‍व कप के फाइनल तक पहुंची है.

2. पिछले लगातार 12 विश्‍व कप में से 11 में अर्जेंटीनाई टीम पहले दौर के आगे निकली है. सिर्फ 2002 में वह ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई थी. अर्जेंटीना ने विश्‍व कप में 15 ग्रुप मैचों में से 12 मैच जीते हैं. इसके अलावा दो मैच ड्रॉ और एक मैच गंवाया है. एक मात्र हार 2002 में इंग्‍लैंड से 0-1 से मिली थी.

3. बात अगर विश्‍व कप की करें तो पिछले तीन विश्‍व कप में अर्जेंटीना अपने ग्रुप में शीर्ष पर ही है. वहीं पिछले छह सत्र में उसने अपना ओपनिंग मुकाबला जीता है और यहां भी वह इस क्रम को बरकरार रखना चाहेगी. विश्व कप में ग्रुप डी में सभी टीमें लगभग बराबरी की हैं. इसमें आइसलैंड को ही कुछ कमजोर माना जा रहा है. इसके बाद मेसी की टीम के सामने नाईजीरिया और क्रोएशिया जैसी दमदार टीमों की चुनौती होगी.

4. इस समय अर्जेंटीना की बात करें तो टीम पूरी तरह सक मेसी पर निर्भर है. अर्जेंटीना का क्वालीफाइंग का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और एक समय उस पर विश्व कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन मेसी ने इक्वाडोर के खिलाफ हैट्रिक जमाकर अपनी टीम को रूस का टिकट दिलाया था. अर्जेंटीना की टीम मेसी पर किस कदर निर्भर है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि क्वालिफाइंग के बाद उसने स्पेन और नाईजीरिया के खिलाफ जो दो मैच गंवाए, उन दोनों में यह स्टार स्ट्राइकर नहीं खेल पाया था.

5. आइसलैंड के लिए मेसी, सर्जियो एगुएरा, एंजेल डि मारिया और गोंजालो हिगुएन को रोकना चुनौती होगी. जार्ज सांपोली की टीम अर्जेंटीना को हालांकि मैच में पूरा दमखम लगाना होगा, क्योंकि आइसलैंड पहले यूरो 2016 के क्वार्टर फाइनल और फिर विश्व कप के लिए क्वालीफाइ करके अपनी क्षमता का परिचय दे चुका है. गाइल्फी सिगर्डसन के पूरी तरह फिट होने से आइसलैंड को मजबूती मिली है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi