S M L

FIFA World Cup 2018 : बेल्जियम की 'गोल्डन जेनरेशन' के पास सुनहरी छाप छोड़ने का मौका

अब इन खिलाड़ियों के पास बड़ा टूर्नामेंट जीतने का सुनहरा मौका है, बेल्जियम को सेमीफाइनल में फ्रांस को हराना होगा

AFP Updated On: Jul 08, 2018 03:39 PM IST

0
FIFA World Cup 2018 : बेल्जियम की 'गोल्डन जेनरेशन' के पास सुनहरी छाप छोड़ने का मौका

अपने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के कारण विश्व कप की दावेदार मानी जाती रही बेल्जियम टीम ने पांच बार की चैंपियन ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही विश्व फुटबॉल में अपनी मौजूदगी पूरी शिद्दत से दर्ज कराई है. तिबाउत कोर्टोइस, केविन डि ब्रुइन, एडन हेजार्ड और रोमेलू लुकाकू की सुनहरी चौकड़ी (गोल्डन जेनरेशन) को दो साल पहले अर्जेंटीना ने यूरो 2016 में हरा दिया था. अब इन खिलाड़ियों के पास बड़ा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतने का सुनहरा मौका है. उसे सेमीफाइनल में फ्रांस को हराना होगा.

बेल्जियम का ट्रंप कार्ड उसके छह फुट, छह इंच लंबे गोलकीपर कोर्टोइस साबित हुए हैं, जिन्होंने नेमार एंड कंपनी को गोल करने से रोका. कोच राबर्टो मार्टिनेज की पहले आलोचना हो रही थी कि वह डि ब्रुइन से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करा पा रहे, लेकिन स्पेनिश कोच की रणनीति ब्राजील के खिलाफ कारगर साबित हुई.

कप्तान एडन हेजार्ड लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं लुकाकू गोल मशीन ही नहीं, बल्कि पूरी नस्ल को प्रेरित करने वाले खिलाड़ी हैं. हैरी केन के बाद गोल्डन बूट की दौड़ में शामिल लुकाकू ने जापान के खिलाफ करिश्माई प्रदर्शन किया था. ब्राजील के खिलाफ भी उन्होंने प्लेमेकर की भूमिका बखूबी निभाई.

कोच राबर्टो मार्टिनेज ने कहा, मैच जीतने के लिए मुझे जो कुछ भी करना है वह करना है. मैं इसकी परवाह नहीं करता कि कहां खेलना है. मैंने ऐसा किया जो मुझे करने की जरूरत थी. मुझे यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि टीम मुश्किल परिस्थितियों में शांत रहे. हम चाहते हैं कि खिलाड़ी आराम करे और ज्यादा जोखिम न ले.
'

मंगलवार को सेमीफाइनल में बेल्जियम का सामना 1998 की विजेता फ्रांस से होगा. फ्रांस उरुग्वे को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi