विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

फीफा अंडर 17 विश्वकप: जर्मनी और ईरान ने किया प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई

जर्मनी ने गिनी 3-1 से मात दी और इरान ने कोस्टा रिका को 3-0 से हराया

FP Staff Updated On: Oct 13, 2017 09:36 PM IST

0
फीफा अंडर 17 विश्वकप: जर्मनी और ईरान ने किया प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई

जर्मनी ने पिछले मैच में मिली शिकस्त से वापसी करते हुए गिनी को 3-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप के नाकआउट दौर के लिए क्वालिफाई किया. जर्मनी ने जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए ग्रुप सी के मैच में जान-फिटे आर्प (आठवें मिनट), निकालेस कुएन (62वें मिनट) और साहवर्दी सेटिन (92वें मिनट) ने जबकि इब्राहिमा सौमाह ने गिनी के लिए एकमात्र गोल 26वें मिनट में दागा.

जर्मनी को पिछले मैच में ईरान से 0-4 से हार मिली थी, वह ग्रुप में छह अंक से दूसरे स्थान पर रही और उसने अंतिम 16 के लिए क्वालिफाई किया. अब 16 अक्तूबर को नई दिल्ली में उनकी भिड़ंत ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली कोलंबिया से होगी.

KOCHI, INDIA - OCTOBER 13: Germany players salute the crowd after their victory in the FIFA U-17 World Cup India 2017 group C match between Guinea and Germany at Jawaharlal Nehru International Stadium on October 13, 2017 in Kochi, India. (Photo by Mike Hewitt - FIFA/FIFA via Getty Images)

गिनी ने शुरू में गेंद पर 55 प्रतिशत कब्जा जमाए रखा और उन्होंने ज्यादा शाट भी लगाए, लेकिन इनमें से ज्यादातर लक्ष्य से चूक गएजर्मनी ने गिनी के गोल में 17 प्रयास किए लेकिन इसमें से आठ ही लक्ष्य की ओर थे.

हैम्बर्ग के लिए बुंदेसलीगा में हाल में पदार्पण करने वाले जर्मनी के कप्तान आर्प ने अपनी टीम को शुरू में ही बढ़त बना दी, उन्होंने गिनी के डिफेंडर की चूक से गोलकीपर को छकाकर गोल दागा. गिनी ने हालांकि 26वें मिनट में बराबरी हासिल की जिसमें सौमाह ने बायें पैर से लगाये शाट से गोल किया. जर्मनी ने पहले सत्र के अंत में बढ़त बनाने की कोशिश की लेकिन गिनी के गोलकीपर ने उनकी उम्मीद को पूरा नहीं होने दिया।

टीमों के पास दूसरे हाफ में मौका मिला लेकिन जर्मनी ने 62वें मिनट में बढ़त बना ली. इसके बाद साहवेर्द सेटिन ने अतिरिक्त समय में पेनल्टी को गोल में तब्दील कर जीत का अंतर बढ़ा दिया.

कोस्टा रिका को हराकर ईरान शीर्ष पर

ईरान ने फीफा अंडर 17 विश्व कप के ग्रुप सी मैच में कोस्टा रिका को 3-0 से हराकर अपने तीनों ग्रुप मैचों में जीत दर्ज की. गिनी और जर्मनी को हराकर ईरान की टीम पहले ही प्री क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर चुकी थी. ईरान की ओर से मोहम्मद गोबेशावी (25वें मिनट), ताहा शरियाती (29वें मिनट) और मोहम्मद सरदारी (89वें मिनट) ने गोल दागे. टीम तीन मैचों में नौ अंक के साथ ग्रुप में शीर्ष पर रही. कोस्टा रिका और गिनी के एक-एक अंक है.

ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाला ईरान गोवा में ही रहेगा और 17 अक्तूबर को ग्रुप ए, बी या एफ में तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक से भिड़ेगा.

ग्रुप में शीर्ष पर रहने के इरादे से ईरान की टीम पांच डिफेंडर के साथ उतरी और उसने कोस्टा रिका के हमलों को नाकाम किया जबकि टीम स्वयं तीन गोल दागे.

कोस्टा रिका ने पहले हाफ में चार मिनट के भीतर दो पेनल्टी गंवाई जिसमें से पहली पर ईरान के कप्तान गोबेशावी जबकि दूसरे पर शरियाती ने गोल दागा.

हाफ टाइम तक ईरान की टीम 2-0 से आगे थी. कोस्टा रिका को नाकआउट की उम्मीद जीवंत रखने के लिए जीत की दरकार थी लेकिन ईरान के डिफेंडरों ने उसे कोई मौका नहीं दिया. हाफ टाइम के बाद मैच के अंतिम लम्हों में सरदारी ने एक और गोल दागकर ईरान की 3-0 से जीत सुनिश्चित की.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi