S M L

फीफा अंडर 17 वर्ल्डकप: सेमीफाइनल मे पहुंचे स्पेन और ब्राजील

स्पेन ने ईरान को 3-1 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई

Updated On: Oct 22, 2017 10:38 PM IST

FP Staff

0
फीफा अंडर 17 वर्ल्डकप: सेमीफाइनल मे पहुंचे स्पेन और ब्राजील

यूरोपीय चैंपियन स्पेन ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए ईरान के स्वर्णिम अभियान पर रोक लगाकर 3-1 की जीत से फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उसका मुकाबला अफ्रीकी चैंपियन माली से होगा.

स्पेन की तरफ से अबेल रूईज (13वें मिनट), सर्जियो गोमेज (60वें) और फेरान टोरेस (67वें मिनट) ने गोल किये जबकि इससे पहले एक भी मैच नहीं गंवाने वाले ईरान के लिए एकमात्र गोल सईद करीमी (69वें मिनट) ने किया.

यूरोपीय टीम ने मैच में शुरू से ही दबदबा बना दिया था और अभी ईरान की टीम उसका खेल समझ पाती कि कप्तान रूईज ने रिबाउंड पर ईरानी गोलकीपर अली गुलाम जादेह को छकाकर गोल दाग दिया. स्पेन की टीम जल्द ही अपनी बढ़त दोगुनी कर देती लेकिन ईरानी गोलकीपर ने सीजर गेलबर्ट के शाट को बड़ी खूबसूरती से बचा दिया.

ईरानी टीम ने दूसरे हाफ में वापसी के कुछ प्रयास किए लेकिन गोमेज ने 60वें मिनट में टोरेस के पास पर लंबी दूरी से करारा शाट जमाकर स्पेन को 2-0 से आगे कर दिया. टोरेस ने इसके बाद गोल स्कोरर में अपना नाम भी लिखवाया. उन्होंने मोहम्मद मोकिलस के क्रास पर यह गोल किया.

ईरान ने हालांकि हार नहीं मानी और वापसी के प्रयास जारी रखे. उसने जवाबी हमला किया और करीमी ने इसका फायदा उठाकर गोल भी दागा लेकिन आखिर में इससे हार का अंतर ही कम हो पाया.

ब्राजील ने जर्मनी को दी मात

ब्राजील ने मैच में अधिकतर समय पिछड़े रहने के बाद आखिर में दूसरे हाफ में छह मिनट के अंदर दो गोल दागे और जर्मनी को 2-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई

जर्मनी ने जान फिएटे आर्प के 21वें मिनट में पेनल्टी पर किए गए गोल से बढ़त बना ली थी।. इसके बाद उसने अगले 50 मिनट तक अपनी यह बढ़त बरकरार रखी. ब्राजील की तरफ से वेवरसन ने 71वें मिनट में बराबरी का गोल दागा जबकि 77वें मिनट में पालिन्हो ने निर्णायक गोल किया.

ब्राजील गुवाहाटी में 25 अक्टूबर को होने वाले पहले सेमीफाइनल इंग्लैंड से भिड़ेगा.

ब्राजील ने अच्छी शुरुआत की. वह छठे मिनट में ही बढ़त बनाने के करीब पहुंच गया था, ब्रेनर को तब जर्मनी के बाक्स के करीब गेंद मिली थी जिसे उन्होंने एलन को बढ़ाया लेकिन उनका शॉट पोस्ट से टकरा गया.

खेल आगे बढ़ने के साथ जर्मनी ने भी लय हासिल कर दी. उसे जॉन येबोह को ब्राजीली बॉक्स में गिराए जाने के कारण 21वें मिनट में पेनल्टी मिली जिसे कप्तान आर्प ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की. यह टूर्नामेंट में उनका पांचवां गोल था.

जर्मनी मध्यांतर तक 1-0 से आगे था लेकिन दक्षिण अमेरिकी टीम ने छह मिनट के अंदर दो गोल दागकर मैच का पासा पलट दिया. स्थानापन्न वेवरसन ने 71वें मिनट में करारे शॉट से बराबरी का गोल किया जबकि इसके छह मिनट बाद पालिन्हो ने भी जर्मनी के गोल पर तीखा शाट जमाया और स्टेडियम में मौजूद ब्राजील के समर्थकों को झूमने के लिये मजबूर किया

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi