Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

फीफा अंडर-17 विश्व कप: पहले मैच में अमेरिका से भिड़ेगा भारत

भारत के सभी लीग मैच नई दिल्ली में होंगे

FP Staff Updated On: Jul 08, 2017 11:59 AM IST

0
फीफा अंडर-17 विश्व कप: पहले मैच में अमेरिका से भिड़ेगा भारत

पहली बार फीफा के किसी टूर्नामेंट में खेलने वाला मेजबान भारत अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल के उद्घाटन मैच में अमेरिका से भिड़ेगा जो छह अक्टूबर को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा.

मेजबान होने के कारण भारत को छह से 28 अक्टूबर के बीच होने वाले ग्रुप 'ए' में रखा गया है. विश्व कप के ड्रॉ के अनुसार उसे अमेरिका के अलावा कोलंबिया और घाना से भिड़ना पड़ेगा. भारत के सभी लीग मैच नई दिल्ली में होंगे. वह छह अक्टूबर को अमेरिका के खिलाफ शुरुआती मैच खेलने के बाद नौ अक्टूबर को कोलंबिया और 12 अक्तूबर को घाना से भिड़ेगा.

इस अवसर पर खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा, 'भारत इस टूर्नामेंट की सफल मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है. हमें उम्मीद है कि हम अपनी शानदार मेहमाननवाजी में खरे उतरेंगे.' अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने उम्मीद जताई कि भविष्य में भारत फीफा विश्व कप के लिए क्वॉलीफाई करने में सफल रहेगा. उन्होंने कहा, 'हम चाहते हैं कि भारत निकट भविष्य में फीफा विश्व कप के लिये क्वॉलीफाई करे. मैं फीफा का शुक्रिया अदा करता हूं जिसने हमें पहले फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी का अवसर दिया.'

भारतीय सीनियर टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कहा, 'मेहमान के तौर पर हम अपनी सर्वश्रेष्ठ मेहमाननवाजी का परिचय देंगे.' भारत को लीग चरण में जिन प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना है, उसमें घाना दो बार 1991 और 1995 में चैंपियन रहा था.

घाना ने आठ बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया, लेकिन वह 2007 के बाद पहली बार इसमें भाग लेगा. अमेरिका को अंडर-17 विश्व कप में भाग लेने का सबसे ज्यादा अनुभव है. वह अब तक 15 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुका है और उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1999 में रहा जब वह चौथे स्थान पर रहा था. कोलंबिया छठी बार इस प्रतियोगिता में खेलेगा, वह 2003 और 2009 में चौथे स्थान पर रहा था.

इस बार तीन टीमें अंडर-17 विश्व कप में पदार्पण करेगी, जिसमें मेजबान भारत के अलावा न्यू कैलेडोनिया और नाइजर शामिल हैं. टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 24 टीमों को छह ग्रुप में बांटा गया है.

ग्रुप ए- भारत, अमेरिका, कोलंबिया, घाना ग्रुप बी-  पराग्वे, माली, न्यूजीलैंड, तुर्की ग्रुप सी - ईरान, गिनी, जर्मनी, कोस्टारिका ग्रुप डी-  उत्तर कोरिया, नाइजर, ब्राजील, स्पेन ग्रुप ई- होंडुरास, जापान, न्यू कैलेडोनिया, फ्रांस ग्रुप एफ-  इराक, मेक्सिको, चिली, इंग्लैंड

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi