S M L

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप : तीसरे मैच में भी हार का सामना करना पड़ा भारत को

घाना के कप्तान आईया ने किए दो गोल

FP Staff Updated On: Oct 12, 2017 10:54 PM IST

0
फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप : तीसरे मैच में भी हार का सामना करना पड़ा भारत को

भारतीय टीम को फीफा अंडर-17 विश्व कप के अपने तीसरे मैच में भी हार का सामना करना पड़ा. जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में गुरुवार को खेले गए ग्रुप ए के मैच में घाना ने उसे 4-0 से पराजित किया.

इस हार के साथ ही मेजबान टीम के अभियान पर ब्रेक लग गया है और वह प्रतियोगिता से बाहर हो गई है. मैच में घाना के कप्‍तान अईया ने दो गोल दागे. भारतीय टीम को प्रतियोगिता के अपने तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

पहले दो मैचों में उसे अमेरिका ने 3-0 से, कोलंबिया ने 2-1 से हराया था. भारतीय टीम के खिलाफ तीन मैचों में 9 गोल हुए, जबकि वह केवल एक गोल करने में सफल रही

भारतीय टीम ने शुरुआत में ही घाना पर दबाव बनाते हुए कॉर्नर हासिल किया. हालांकि इसका फायदा नहीं उठाया जा सका.

जवाब में घाना ने भी काउंटर अटैक करते हुए गोल बना दिया था, लेकिन रेफरी ने इसे ऑफ साइड करार दिया. जल्‍द ही घाना ने अपना पहला कॉर्नर हासिल किया, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति ने सजगता दिखाते हुए इस हमले को नाकाम कर दिया.

भारत ने डी के बाहर फ्री किक हासिल की, लेकिन संजीव का प्रयास घाना के लिए खतरा नहीं बन पाया. पहले दो मुकाबलों में मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा था. पहले 25 मिनट के खेल में भारतीय टीम ने घाना को कड़ा मुकाबला दिया और 51 फीसदी समय गेंद पर कब्‍जा रखा.

आधे घंटे के खेल के बाद दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थीं. खेल के 43वें मिनट में अईया के गोल से घाना ने 1-0 की बढ़त बना ली. हाफ टाइम तक घाना की यह बढ़त कायम थी.

दूसरे हाफ के शुरुआती क्षणों से ही घाना की टीम ने दबाव बना लिया. भारतीय टीम इस समय पूरी तरह बिखरी हुई नजर आ रही थी.दूसरे हाफ के शुरुआती क्षणों से ही घाना की टीम ने दबाव बना लिया.

भारतीय टीम इस समय पूरी तरह बिखरी हुई नजर आ रही थी. इस दौरान घाना की टीम ने एक और खतरनाक मूव बनाया, लेकिन गोलकीपर धीरज ने शानदार बचाव कर यह हमला नाकाम कर दिया.

घाना तेज फुटबॉल खेलने के लिए जाना जाता है. कप्तान एरिक अईया आक्रमण पंक्ति में भारत के लिए खतरनाक साबित हुए. उन्‍हें रोकने में भारतीय रक्षापंक्ति नाकाम रही.गोलकीपर धीरज सिंह ने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और इस मैच में वह रंग में नहीं थे.

अमेरिका को हराकर कोलंबिया प्रीक्वार्टर फाइनल में

कोलंबिया ने शीर्ष पर चल रहे अमेरिका के खिलाफ दबदबा बनाते हुए नवी मुंबई में अपने अंतिम ग्रुप ए मैच में 3-1 की जीत के साथ प्रीक्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

कोलंबिया की ओर से युआन विडाल (तीसरे मिनट), युआन पेनालोजा (67वें मिनट) और डिबेर काइसेडो (87वें मिनट) ने गोल दागे जिससे टीम ग्रुप में घाना के बाद दूसरे स्थान पर रही. अमेरिकी की तरफ से एकमात्र गोल 24वें मिनट में जार्ज एकोस्टा ने किया.

इससे पहले भारत को 3-0 और घाना को 1-0 से हराने वाले अमेरिका की यह टूर्नामेंट में पहली हार है. कोलंबिया की यह दूसरी जीत है. इससे पहले उसने भारत को नई दिल्ली में 2-1 से हराया था.

अमेरिका की टीम इस मैच से पहले ग्रुप में शीर्ष पर चल रही थी, लेकिन इस हार के साथ टीम छह अंक के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई. भारत को  4-0 से हराने वाले घाना और कोलंबिया के भी छह-छह अंक रहे, लेकिन इन दोनों ने बेहतर गोल अंतर के कारण पहले दो स्थानों पर कब्जा जमाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi