In association with
S M L

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप: ग्रुप बी में सबसे बड़ी दावेदार है माली की टीम

2015 में टीम के प्रदर्शन उन्हें हर कोई खिताब के मजबूत दावेदार के तौर पर मान रहा है

Manoj Chaturvedi Updated On: Sep 30, 2017 12:36 PM IST

0
फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप: ग्रुप बी में सबसे बड़ी दावेदार है माली की टीम

वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली किसी भी टीम को कमजोर नहीं माना जा सकता है. लेकिन फिर भी कुछ ग्रुपों को मजबूत और कुछ को कमजोर माना जाता है. फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के आगाज की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. हम ग्रुप बी की बात करें तो इसमें शामिल चार टीमों में माली की मजबूती को लेकर शायद ही किसी को संशय हो. वह पिछले वर्ल्ड कप की उपविजेता भी है. पर अहम सवाल यह है कि माली के साथ नाकआउट चरण राउंड ऑफ 16 में स्थान बनाने वाली पराग्वे, न्यूजीलैंड और टर्की में से कौन सी टीम होगी.

माली का दावा है दमदार

माली टीम को भले ही सीनियर वर्ग में बहुत सुर्खियां बटोरने का मौका नहीं मिला है. लेकिन अंडर-17 वर्ल्ड कप में तो उन्होंने झ्ंडे गाड़े हुए हैं. चिली में हुए पिछले वर्ल्ड कप में उन्होंने दिग्गज टीमों को अपने प्रदर्शन से हतप्रभ कर दिया था. पहला मुकाबला बेल्जियम से ड्रा खेलने के बाद इक्वाडोर और होंडुरास को हराकर ग्रुप में टॉप किया. नाकआउट चरण में उत्तर कोरिया, क्रोएशिया और बेल्जियम को हराकर फाइनल में स्थान बनाया. आखिर में अपने अफ्रीका की ही टीम नाईजीरिया से हारने के कारण वह विजेता बनने का गौरव हासिल नहीं कर सकी.

शुरुआत में नहीं थी दादा टीम

माली की टीम पहले तीन वर्ल्ड कपों में तो खेली ही नहीं. फिर खेलना शुरू किया तो तीन वर्ल्ड कपों में फाइनल्स के लिए क्वालिफाई ही नहीं कर सकी. सही मायनों में माली का वर्ल्ड कप का सफर 1997 में शुरू हुआ. इस साल वह क्वार्टर फाइनल तक चुनौती पेश करने में सफल रही. इसके बाद 1999 और 2001 में भी क्वार्टर फाइनल तक चुनौती पेश की. पर 2003 से 2013 कि लगातार छह वर्ल्ड कपों में क्वालिफाई ही नहीं कर सकी. इसके बाद 2015 में तो उन्होंने ऐसे झंडे गाड़े कि अब उन्हें हर कोई खिताब के मजबूत दावेदार के तौर पर मान रहा है.

यह भी पढ़े- फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप: क्या ग्रुप ऑफ डेथ से बाहर निकल पाएगा भारत!

पराग्वे-न्यूजीलैंड में होगा मुकाबला

लातिन अमेरिकी टीम पराग्वे और न्यूजीलैंड में ग्रुप से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम का मुकाबला होगा. पराग्वे चौथी बार और न्यूजीलैंड आठवीं बार इस वर्ल्ड कप में भाग ले रही है. लेकिन दोनों ही टीमें कभी धमाका नहीं कर सकी हैं. सही मायनों में पराग्वे की सीनियर टीम की वर्ल्ड की मजबूत टीमों में शुमार होती है. लेकिन जूनियर वर्ग में वह सीनियरों जैसा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सकी है. पराग्वे के ज्यादा बार क्वालिफाई नहीं कर पाने की एक वजह यह भी है कि लातिन अमेरिका में एक से एक धुरंधर टीमों का होना है. इसलिए पराग्वे की चुनौती कम करके नहीं देखा जा सकता है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम तीन बार नॉकआउट दौर यानी राउंड ऑफ 16 में स्थान बना चुकी है

Squads of New Zealand U17 football team 2017

टर्की है कमजोर कड़ी

टर्की का वर्ल्ड कप फुटबाल का इतिहास कोई बहुत शानदार नहीं रहा है. यूरोपीय चैंपियनशिप में तो वह शानदार प्रदर्शन करती रही है. लेकिन वर्ल्ड कप में उनके नाम कुछ भी खास नहीं है. यूरोपीय अंडर-17 चैंपियनशिप में तो वह एक बार चैंपियन रहने के अलावा तीन बार सेमीफाइनल तक चुनौती पेश कर चुकी है. लेकिन वर्ल्ड कप में सिर्फ तीसरी बार क्वालिफाई किया है. उन्होंने 2005 में चौथा स्थान प्राप्त किया और 2009 में क्वार्टर फाइनल तक चुनौती पेश की. 2009 के बाद वह पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल्स में खेल रही है। वह कैसी तैयारी से आई है, यह तो आने वाला समय ही बता पाएगा.

कोइटा और स्प्राग पर रहेंगी निगाहें

माली के गोलची यूसोफ कोइटा जबर्दस्त गोलची हैं. उन्होंने कई बार मुकाबला शूटआउट में खिंचने पर अपने जबर्दस्त बचाव से परिणाम को अपने पक्ष में किया है. माली टीम अफ्रीकी नेशंस कप को जीतकर क्वालिफाई की है. इसके सेमीफाइनल में उन्होंने चार पेनल्टी को बचाकर विपक्षी टीम की हवा ही निकाल दी थी. इसी तरह न्यूजीलैंड के चार्ल्स स्प्राग का भी कोई जवाब नहीं है. न्यूजीलैंड ने इस वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने के अभियान में कुल27 गोल जमाए, जिसमें से सात गोल स्प्राग के नाम थे. इसलिए इन दोनों ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखने के काबिल होगा.

न्यूजीलैंड-टर्की मुकाबले से शुरुआत

इस ग्रुप के मुकाबले मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले जाने हैं. न्यूजीलैंड और टर्की के बीच छह अक्टूबर को पहला ग्रुप मैच खेला जाएगा. इसी दिन माली और पराग्वे की टीमें आपने सामने होंगी. न्यूजीलैंड और पराग्वे के बीच नौ अक्टूबर को खेले जाने वाले मुकाबले से ग्रुप की स्थिति काफी कुछ साफ हो जानी है. इस मुकाबले से माली के अलावा क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम का पता चल सकता है.

ग्रुप बी के मैच

6 अक्टूबर 2017

न्यूजीलैंड बनाम टर्की - शाम 5 बजे, नवी मुंबई

पराग्वे बनाम माली- शाम 8 बजे, नवी मुंबई

9 अक्टूबर 2017

टर्की बनाम माली- शाम पांच बजे, नवी मुंबई

पराग्वे बनाम न्यूजीलैंड- शाम 8 जे, नवी मुंबई

12 अक्टूबर 2017

टर्की बनाम पराग्वे- शाम 5 बजे, नवी मुंबई

माली बनाम न्यूजीलैंड- शाम 8 बजे, नई दिल्ली

 

फोटो साभार-फीफा हब

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi