live
S M L

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप: संघर्ष के बावजूद अमेरिका से 0-3 से हारी भारतीय टीम

अमेरिकी टीम के लिए जोश सार्जेंट, क्रिस डार्किन और एंड्रयू कार्लटन ने गोल किए

Updated On: Oct 06, 2017 10:22 PM IST

FP Staff

0
फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप: संघर्ष के बावजूद अमेरिका से 0-3 से हारी भारतीय टीम

फीफा अंडर 17 फुटबॉल वर्ल्ड कप में भारत को पहले मैच में अमेरिका ने 3-0 से मात दी है. उद्घाटन मैच में भारत और अमेरिका की टीमें दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आमने-सामने हुई थी.

भारत को अमेरिका के खिलाफ 0-3 की हार झेलनी पड़ी. भारतीय टीम ने काफी संघर्ष किया लेकिन अमेरिका उन पर भारी पड़ी

अमेरिकी टीम के लिए जोश सार्जेंट, क्रिस डार्किन और एंड्रयू कार्लटन ने गोल दागे. मैच में अमेरिकी टीम ज्‍यादातर समय भारतीय टीम पर हावी रही. आखिरी क्षणों में भारतीय टीम की ओर से कुछ आक्रमण हुए लेकिन टीम गोल करने में नाकाम रही.

अमेरिकी टीम में मैच की शुरुआत से ही आक्रामक खेल दिखाया. शुरुआती 10 मिनट में ज्‍यादातर समय गेंद इस टीम के ही कब्‍जे में रही. इस दौरान टीम को फ्रीकिक भी मिली लेकिन मेहमान टीम इसका फायदा नहीं ले सकी. अमेरिकी हमलों को विफल करने में भारतीय रक्षापंक्ति को बेहद मुस्‍तैद रहना पड़ा.

भारतीय समर्थकों के लिहाज से खुशी के क्षण उस समय आए जब 15वें मिनट में टीम को फ्री किक मिली लेकिन इसका फायदा नहीं उठाया जा सका. खेल के 30वें मिनट में भारतीय खिलाड़ी की गलती से अमेरिका को पेनल्‍टी हासिल हुई

जिस पर गोल करते हुए जोश सार्जेंट ने अमेरिका को 1-0 की बढ़त दिला दी. एक गोल से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने अमेरिकी गोल पर आक्रमण बोला लेकिन इन हमलों में धार नजर नहीं आई. हाफ टाइम तक अमेरिकी टीम 1-0 की बढ़त पर थी.

दूसरे हाफ के शुरुआती क्षणों में ही भारत ने धीरज की अगुवाई में आक्रमण किया. इसी दौरान अमेरिकी टीम को अपनी बढ़त को 2-0 करने का मौका मिला था लेकिन इस मौके का फायदा नहीं उठाया जा सका.

अमेरिका के लिए दूसरा गोल खेल के 51वें मिनट में क्रिस डॉकिन ने अमेरिका के लिए दूसरा गोल दाग दिया. 56वें मिनट में भारत के पास गोल करने का एक मौका था लेकिन कोमल का किक  गोलपोस्‍ट के ऊपर से चला गया.अमेरिका के लिए तीसरा और अंतिम गोल 84वें मिनट में एंड्रयू कार्लटन ने बनाया.

टूर्नामेंट में भारतीय टीम के मैच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम पहुंचे. भारतीय फुटबॉल जगत के दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों (पूर्व और वर्तमान) को उन्‍हें सम्‍मानित किया.

पीएम मोदी और खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने मैच फीफा ऑफिशियल्‍स से भी मुलाकात की. बड़ी संख्‍या में भारतीय फुटबॉलप्रेमी अपनी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए पहुंचे.

न्यूजीलैंड बनाम तुर्की मैच ड्रॉ

न्यूजीलैंड ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए फीफा अंडर 17 विश्व कप के ग्रुप बी के शुरुआती मैच में तुर्की को 1-1 से बराबरी पर रोका.

तुर्की को 18वें मिनट में स्ट्राइकर अहमद कुटुकु ने हेडर के जरिए गोल दागकर बढ़त दिलाई लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान मैक्स माटा ने 58वें मिनट में गोल दागकर स्कोर 1-1 कर दिया जिसके बाद कोई टीम गोल नहीं कर सकी.

इन दोनों टीमों के बीच इससे पहले अंडर 17 विश्व कप का एकमात्र मैच आठ साल पहले खेला गया था और यह भी 1-1 से ड्रॉ रहा था.

टूर्नामेंट में तीसरी बार खेल रही तुर्की की टीम ने पहले हाफ में बेहतर प्रदर्शन किया और उसके खिलाड़ियों ने अपने तेज पास से न्यूजीलैंड को काफी परेशान किया. इस बीच बेमौसमी बारिश ने भी दोनों टीमों का स्वागत किया.

टूर्नामेंट में कुल आठवीं और लगातार छठी बार हिस्सा ले रही न्यूजीलैंड की टीम हालांकि दूसरे हाफ में जोरदार वापसी करते हुए दबदबा बनाया और बराबरी हासिल करते हुए मैच ड्रॉ कराने में सफल रही.

न्यूजीलैंड को अपने अगले मैच में 10 अक्तूबर को पैराग्वे का सामना करना है जबकि इसी दिन तुर्की को माली से भिड़ना है।

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi