S M L

फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप: शान के साथ नॉकआउट राउंड में पहुंचा फ्रांस

न्यू कैलेडोनिया के साथ 1-1 से ड्रॉ खेलकर जापान भी पहुंचा प्री-क्वार्टर फाइनल में, अब इंग्लैंड के साथ होगी टक्कर

Updated On: Oct 14, 2017 10:44 PM IST

Bhasha

0
फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप: शान के साथ नॉकआउट राउंड में पहुंचा फ्रांस

यूरोप की दमदार टीम फ्रांस ने एक गोल से पिछड़ने के बाद शनिवार को फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप ई मुकाबले में होंडुरास को 5-1 से शिकस्त देकर तालिका में शीर्ष पर रहते हुए नाकआउट राउंड के लिये क्वालीफाई किया.

इस मैच से पहले ही फ्रांस की टीम ने प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली थी, लेकिन इस जीत के साथ ग्रुप के तीन मैचों में नौ अंक से वह शीर्ष पर रही. अब इसी मैदान पर प्री क्वार्टरफाइनल में 17 अक्तूबर को उनका सामना ग्रुप डी में दूसरे स्थान पर रहने वाली स्पेन से होगा.

हार के बाद भी ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाला होंडुरास नाकआउट दौर में पहुंचने में कामयाब रहा. छह ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ चार टीमों ने भी नाकआउट में जगह बनाती, जिसमें होंडुरास एक रही. होंडुरास के तीन अंक है जबकि जापान इस ग्रुप में चार अंक से दूसरे स्थान पर रहा जिसने कोलकाता में एक अन्य मैच में न्यू कैलेडोनिया से 1-1 से ड्रा खेला. न्यू कैलेडोनिया एक अंक से ग्रुप में अंतिम स्थान पर रहा.

फ्रांस की टीम ने 66 प्रतिशत समय तक गेंद अपने पास रखी. उन्होंने गोल पोस्ट पर 10 बार हमला किया जबकि होंडुरास ने तीन शॉट लगाये.

मैच में फ्रांस का दबदबा रहा लेकिन होंडुरास के कार्लोस मेजिया ने 10वें मिनट में गोल कर सबको चौंका दिया. इसके बाद फ्रांस ने होंडुरास को कोई मौका नहीं दिया. उसने पहले हाफ में दो और दूसरे हाफ में तीन गोल किये.

एलेक्सिस फ्लिप्स ने 23वें और 64वें मिनट में दो गोल किये जबकि विल्सन इसिडोर (14वें), अमिने गोयूरी (86वें) और यासिने अदली (90+6) ने भी एक-एक में गोल किये.तीन मैचों में पांच गोल के साथ गोयूरी टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं.

जापान भी पहुंचा प्री-क्वार्टरफाइनल में

पूर्वी एशिया की ‘पावरहाउस’ जापानी टीम  न्यू कैलेडोनिया से 1-1 से ड्रा के बावजूद फीफा अंडर-17 विश्व कप में ग्रुप ई से प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने में सफल रही. केतो नाकामुरा ने न्यू कैलेडोनिया के डिफेंस को पछाड़ते हुए जापान के लिये सातवें मिनट में गोल दागा जो तीन मैचों में उनका चौथा गोल था.

जापान के लिये अंडर-17 विश्व कप में पदार्पण करने वाली टीम न्यू कैलेडोनिया के खिलाफ चीजें काफी आसान रहीं. लेकिन दूसरे हाफ में न्यू कैलेडोनिया ने कुछ अच्छे धावे बोले.इन प्रयासों की बदौलत कप्तान जेकब जेनो 83वें मिनट में पहली बार अंडर-17 विश्व कप में भाग ले रही टीम के लिये इतिहास रचने में सफल रहे. यह न्यू कैलेडोनिया के लिये हालांकि यह दूसरा अंडर-17 विश्व कप गोल था जिसके लिये सिदरी वाडेंजेस ने फ्रांस के खिलाफ 1-7 से मिली हार में टूर्नामेंट का पहला गोल किया था.इस ड्रा के बावजूद जापान की टीम मेक्सिको 2013 के बाद पहली बार प्री क्वार्टरफाइनल स्थान सुनिश्चित करने में सफल रही जो उसका आठवां अंडर-17 विश्व कप भी है.

अब जापान और इंग्लैंड की होगी भिड़ंत

 

इंग्लैंड ने अपने दबदबे को कायम रखते हुए फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप एफ लीग के अंतिम मुकाबले में इराक को 4-0 से शिकस्त देकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जहां उनकी भिड़ंत जापान से होगी.

इंग्लैंड की टीम ने सभी तीन मैचों में जीत दर्ज की है जिससे वह ग्रुप एफ में नौ अंक से शीर्ष पर रही. वहीं अपने दूसरे विश्व कप में खेल रही इराक की टीम चार अंक लेकर अंतिम 16 में पहुंचने में सफल रही.

अब इराक की टीम 17 अक्तूबर को पहले अंडर-17 विश्व कप प्री क्वार्टरफाइनल में माली से भिड़ेगी जबकि इंग्लैंड और जापान के बीच मुकाबला कोलकाता में होगा.

गुवाहाटी में चिली से गोल रहित ड्रा खेलने वाली दो बार की चैम्पियन मेक्सिको दो अंक से तीसरे जबकि चिली एक अंक लेकर बाहर हो गयी.

इंग्लैंड के लिये एंजेल गोम्स ने 11वें जबकि एमिली स्मिथ रोवे ने 59वें मिनट में गोल कर बढ़त दुगनी कर दी. तीसरा गोल डेनियल लोडर ने 59वें मिनट में किया और अंतिम गोल भी उनके ही नाम रहा जो उन्होंने 12वें मिनट में किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi