S M L

फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप, पीएम मोदी मैच देखने तो जाएंगे लेकिन उनका भाषण नहीं होगा!

फीफा का फरमान, भारत के मैच से पहले पीएम मोदी को दिए बस 20 मिनट, खेल मंत्रालय ने किया भाषण का कार्यक्रम रद्द !

Updated On: Sep 30, 2017 06:18 PM IST

FP Staff

0
फीफा अंडर-17 वर्ल्डकप, पीएम मोदी मैच देखने तो जाएंगे लेकिन उनका भाषण नहीं होगा!

प्रधानमंत्री मोदी अगर किसी किसी बड़े समारोह का उदघाटन करने जाएं तो अमूमन उनके एक भाषण की उम्मीद हर किसी को होती है. लेकिन फीफा अंडर 17 वर्ल्डकप उदघाटन समारोह में ऐसा नही होने जा रहा है. छह अक्टूबर से देश में शुरू हो रहे फुटबॉल के इस महाकुंभ में पीएम मोदी मैच देखने तो जरूर जाएंगे लेकिन उनका भाषण नहीं होगा.

पीएम मोदी पिछले कुछ महीनों से देश में होने वाले फुटबॉल के अब तक से इस सबसे बड़े आयोजन के प्रचार मे बढ़-चढ़ कर दिलचस्पी ले रहे हैं . रेडियो के अपने कार्यक्रम मन की बात के पिछले संबोधन में भी उन्होंने फीफा अंडर 17 वर्ल्डकप का जिक्र किया था.

ऐसे में खेल मंत्रालय की योजना थी कि छह अक्टूबर को भारत के पहले मुकाबले के पहले प्रधानमंत्री की एक स्पीच भी करवाई जाए जिसमें वह देश में खेलों के विकास की जरूरत और इस सिलसिले में अपनी सरकार के प्रयासों की चर्चा करें. लेकिन फुटबॉल की इंटरनेशनल संस्था फीफा ने खेल मंत्रालय को इसकी मंजूरी नहीं दी है.

दरअसल फीफा ने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में भारत के मुकाबले से पहले खेल मंत्रालय और आयोजन समिति को महज 20 मिनट का वक्त दिया है. खबर के मुताबिक फीफा के अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि उसके प्रोटॉकॉल के मुताबिक दो मैचों  के बीच में इससे ज्यादा वक्त नहीं दिया जा सकता है  लिहाजा खेल मंत्रालय को पीएम मोदी के भाषण का कार्यक्रम रद्द करना पड़ा है.

rajyawardhan rathore

छह अक्टूबर को कोलंबिया और घाना के बीच पहला मुकाबला शाम पांच बजे खेला जाएगा. उसके बाद भारत और अमेरिका के बीच शाम आठ बजे से मुकाबला शुरू होगा. खेल मंत्रालय पहले मैच के बाद और दूसरे मैच से पहले के बीच के वक्त में पीएम मोदी का  भाषण करवाना चाहता था. लेकिन फीफा के अधिकारियो ने साफ कर दिया कि उनके नियमों के हिसाब से दूसरे मैच को देरी से शुरू नहीं किया जा सकता लिहाजा इस बीच बस बीस मिनट का ही वक्त दिया जा सकता है.

फीफा के इस फरमान के बाद अब खेल मंत्रालय ने पीएम के कार्यक्रम को फाइनल रूप दे दिया है. अब पीएम का भाषण नहीं होगा. इस 20 मिनटके वक्त में पीएम मोदी देश के ऐसे 12 पूर्व खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे जिन्होंने इस खेल में देश का नाम रौशन किया है.

इन खिलाड़ियो में  1956 के मेलबर्न ओलिंपिक में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम के कप्तान समर बनर्जी, 1960 के रोम ओलिंपिक में खेलने गई भारतीय टीम के कप्तान पीके बनर्जी, 1962 के एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतनी वाली भारतीय टीम के कप्तान चुन्नी गोस्वामी शामिल हैं.

भारत के इस उद्घाटन मुकाबले को देखने के लिए आने वाले दिग्गजों की लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi