S M L

फीफा रैंकिंग : तीन पायदान के फायदे के साथ शीर्ष 100 में शामिल हुई भारतीय फुटबॉल टीम

 ताजा विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंचा भारत

Updated On: Mar 15, 2018 04:54 PM IST

FP Staff

0
फीफा रैंकिंग : तीन पायदान के फायदे के साथ शीर्ष 100 में शामिल हुई भारतीय फुटबॉल टीम

भारतीय फुटबॉल टीम को फीफा की गुरुवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में तीन पायदान का फायदा हुआ है. भारतीय टीम हाल के अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर 99वें स्थान पर पहुंच गई है. यह पिछले एक वर्ष में दूसरा अवसर है, जबकि भारत शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहा.

भारत वर्ष 2018 में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंचा है. पिछले महीने तक टीम 102वें स्थान पर थी, लेकिन छह अंक हासिल करने से टीम को रैंकिंग में फायदा मिला. भारत के अब कुल 339 अंक हैं. हाल में एएफसी कप क्वालिफायर्स 2019 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम लीबिया के साथ संयुक्त 99वें स्थान पर है.

भारत अपना अगला मैच अब 27 मार्च को किर्गीज गणराज्य के खिलाफ बिस्केक में खेलेगा. इस एएफसी कप 2019 के क्वालिफाइंग मैच में जीत दर्ज करके भारतीय टीम अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेगी, क्योंकि वह टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है.

94 है भारत की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग

भारत की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग 94 है जो उसने 1996 में हासिल की थी. स्टीफन कांस्टेनटाइन की कोचिंग वाली टीम 2017 में 96वें स्थान पर पहुंची थी, लेकिन वह अपने इस स्थान को बरकरार रखने में नाकाम रही थी. भारत एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के देशों में रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच गया है.

जर्मनी है नंबर एक

जर्मनी विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर बना हुआ है. उसके बाद ब्राजील, पुर्तगाल, अर्जेंटीना और बेल्जियम का नंबर आता है. शीर्ष दस टीमों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. केवल एक बदलाव के जिसमें पोलैंड एक स्थान चढ़कर स्पेन के साथ छठे नंबर पर पहुंच गया है. एंदोरा को सबसे ज्यादा लाभ हुआ है. वो सात पायदान की छलांग से 130वें स्थान पर पहुंच गया है. जबकि सबसे ज्यादा घाटा अजरबैजान को हुआ है. वो आठ पायदान गिरकर 127वें स्थान पर आ गया है. एशिया की सउदी अरब (69) और लेबनान (87) को ताजा रैंकिंग में पांच-पांच स्थान का नुकसान हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi