S M L

अब हर दो साल बाद फुटबॉल में भी होगा मिनी वर्ल्‍ड कप!

प्रस्‍ताव के अनुसार मिनी वर्ल्‍ड में 8 टीमें हिस्‍सा लेगी

Updated On: May 03, 2018 04:57 PM IST

FP Staff

0
अब हर दो साल बाद फुटबॉल में भी होगा मिनी वर्ल्‍ड कप!

फीफा प्रेसीडेंट जियानी इंफैनटिनो ने मिनी फुटबॉल वर्ल्‍ड कप करवाने का प्रस्‍ताव कर रखा है. प्रस्‍ताव के अनुसार मिनी वर्ल्‍ड में 8 टीमें हिस्‍सा लेगी. टूर्नामेंट को फाइनल एट नाम से जाना जाएगा. जिसे ग्‍लोबल नेशनल लीग की समाप्ति से जोड़कर देखा जा रहा है. इंफैंटिनो की योजना के अनुसार 12 साल की अवधि में मिनी वर्ल्‍ड कप करीब 25 अरब डॉलर के करीब हो सकता है. फीफा अध्‍यक्ष द्वारा फीफा के सदस्‍यों को भेजे गए इस प्‍लान के अनुसार मिनी वर्ल्‍ड कप 2021 से हर दो वर्ष में अक्‍टूबर या नवंबर के महीने में  आयोजित होगा. यह टूर्नामेंट क्‍लब वर्ल्‍ड कप का संशोधित रूप होगा, जो 2021 में ही 24 टीमों के साथ खेला जाना है.

कन्फेडरेशन्स कप किया जा सकता है खत्‍म

वहीं हर चार साल बाद विश्‍व कप से ठीक एक साल पहले होने वाले कंफेडरेशंस कप को खत्‍म किया जा सकता है. हालांकि इस योजना में अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि प्रत्‍येक रीजन में कितने स्‍लॉट मिलेंगे. इंफैंटिनों ने इस योजना को फीफा की निर्णय समिति के सदस्‍यों को भेज दिया है. जो इस पर फैसला लेंगे.

यह नया टूर्नामेंट बाकी टूर्नामेंट यूरोपियन चैंपियनशिप, कोपा कप अमेरिका और अफ्रीकन नेशनल कप सहित वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर स्‍टेज के  साथ-साथ चलते रहेंगे. यूरोपियन फुटबॉल संस्‍था, उत्‍तरी व मध्‍य अमेरिका, कैरेबियाई देशों ने पहले ही अपने यहां नेशनल लीग स्‍थापित की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi