S M L

किसे मिलेगी 2026 फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी, क्या ट्रंप की धमकी का होगा असर!

अमेरिका,कनाडा और की संयुक्त दावेदारी को अफ्रीकी देश मोरक्को दे रहा है टक्कर

Updated On: Jun 12, 2018 03:48 PM IST

FP Staff

0
किसे मिलेगी 2026 फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी, क्या ट्रंप की धमकी का होगा असर!

फुटबॉल का महाकुंभ यानी फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने में कुछ ही वक्त बचा है लेकिन उससे पहले  बुधवार को फैसला होगा कि दुनिया की सबसे ताकतवर इंसान यानी अमेरिका के राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप की धमकी का असर फीफा के देशों पर हुआ हा या नहीं. दरअसल फीफा के सदस्य बुधवार को फैसला करेंगे कि विश्व कप 2026 का आयोजन उत्तर अमेरिका में होगा या इस फुटबॉल महाकुंभ के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार यह मोरक्को की मेजबानी में अफ्रीका में खेला जाएगा.

चयन मुख्य रूप से अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के चमक धमक वाले स्टेडियमों या मोरक्को के महत्वाकांक्षी प्रयास के बीच होना है जहां की अधिकांश सुविधाएं अभी तैयार नहीं हैं. रूस में होने वाले 2018 वर्ल्ड कप से एक दिन पहल फीफा के 207 सदस्य देश फुटबाल की वैश्विक संस्था की आम सभा में वोटिंग के जरिये 2026 का मेजबान का चुनाव करेंगे.

मोरक्को की बोली को इस महीने की शुरुआत में ही आगे बढ़ने की स्वीकृति मिली थी. फीफा की आकलन रिपोर्ट में हालांकि अफ्रीका के इस देश के स्टेडियम, रहने के स्थान और परिवहन को ‘हाइ रिस्क’ की श्रेणी में रखा है.

इस रिपोर्ट के बाद अमेरिका-कनाडा-मैक्सिको की संयुक्त दावेदारी काफी मजबूत हो गई है जिसे ऐसी ही रिपोर्ट में पांच में से चार की रेटिंग दी गई है. मोरक्को को पांच में से सिर्फ 2.7 की रेटिंग दी गई है.

इससे पहले उत्तरी अमेरिका की दावेदारी के पक्ष में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करके धमकी देते हुए दुनिया के देशों से समर्थन की मांग की थी. देखना होगा उनकी य़ह धमकी कितनी असरदार साबित हो पाती थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi