S M L

FIFA World Cup 2018: रूस में दूसरे विश्व युद्ध में बना स्टालिन का गुप्त बंकर देखकर फुटबॉल प्रेमी हैरान

रूस के शहर समारा में तत्कालीन तानाशाह स्टालिन को युद्ध से बचाने के लिए बनाा गया था बंकर

Updated On: Jul 07, 2018 11:08 AM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018: रूस में दूसरे विश्व युद्ध में बना स्टालिन का गुप्त बंकर देखकर फुटबॉल प्रेमी हैरान

किसी भी देश मे जब भी कोई बड़ा खेल आयोजन होता है तो उस देश के पर्यटन स्थल बी दुनिया भर से आए खेल प्रेमियों के लिए आकर्षण का केद्र बन जाते हैं. रूस में चल रहे फुटबाल के महासमर के लिए समारा पहुंचे दुनिया भर के हजारों प्रशंसकों के लिए देश के पूर्व नेता जोसेफ स्टालिन का गुप्त बंकर कौतुहल का विषय बना हुआ है.

Tourists visit the bunker of Joseph Stalin in Samara on June 23, 2018. Constructed in 1942, the 37 meter deep Samara bunker had a self-contained air recycling system and power station and could withstand a direct hit from a 2000kg aerial bomb. It however remained a secret until the 1990 for outside world before being declassified and turned into a museum. / AFP PHOTO / MANAN VATSYAYANA

यह बंकर लगभग 120 फुट (37 मीटर) की गहराई में बना है. यहां मैक्सिकों के प्रशंसक पारंपरिक टोपी (सोमब्रेरोस) में दिख रहे हैं तो वहीं कोलंबियाई और उरूग्वे के प्रशंसक आपने राष्ट्र ध्वजों के साथ सोवियत इतिहास के उस हिस्से को देखने पहुंचे है जो लगभग 50 वर्षों तक गुमनाम था.

लगभग 12 मंजिली इमारत जितना लंबा है और बंकर में तकरीबन 100 लोग रह सकते है.

 

 

बड़ी संख्या में लैटिन अमेरिकी लोगों को देखकर आश्चर्य हो रहा हैं. सोवियत के इतिहास के बारे में जिन्हें ज्यादा नहीं पता और इतिहास के इस पन्ने के बारे में जानना उनके लिए नया है.

यह दुनिया का सबे बड़ा और गहराई वाला बंकर है, जो जर्मनी के पूर्व तानाशाह एडोल्फ हिटलर और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के बंकर से ज्यादा बड़ा है. स्टालिन के इस बंकर को समारा में 1942 में बनाया गया था.

सोवियत काल के दौरान इस शहर को कुइबिशेव के नाम से जाना जाता था, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक रणनीतिक क्षेत्र बन गया क्योंकि यह युद्ध क्षेत्र से बहुत दूर था और यह वोल्गा नदी के माध्यम से यहां ने निकलने के रास्ते का विकल्प भी देता था.  .

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi