S M L

FIFA 2018: फुटबॉल की बिसात पर 'राजनीतिक मोहरा' बनने से मेसी की टीम का इनकार

अर्जेंटीना की टीम ने फीफा वर्ल्ड कप से पहले यरूशलम में आखिरी वॉर्म अप मुकाबला रद्द किया

Updated On: Jun 14, 2018 12:37 PM IST

FP Staff

0
FIFA 2018: फुटबॉल की बिसात पर 'राजनीतिक मोहरा' बनने से मेसी की टीम का इनकार

फीफा वर्ल्ड कप को दुनिया में खेलों को सबसे बड़ा आयोजन माना जाता हैं. इस टूर्नार्मेंट के जरिए ना सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन करते हुए तमाम टीमें अपनी श्रेष्ठता साबित करने की कोशिश करती है बल्कि कई राजनीतिक बिसातें फुटबॉल के जरिए ही बिछाई जाती हैं.

ऐसा ही एक राजनीतिक मसला फीफा वर्ल्ड कप से पहले सुर्खियों में बना हुआ था और अब मेसी की टीम अर्जेंटीना ने उस पर फुल स्टॉप लगा दिया है. दरअसल रूस में शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप से पहले अर्जेंटीना को अपना आखिरी वॉर्म अप मुकाबले इजरायल के साथ खेलना था. 9 जून को इस मुकाबले का आयोजन यरूशलम में होना था.

यरूशलम को लेकर इजरायल और फिलिस्तीन के बीच कई दशकों से विवाद चल रहा है. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप में यरूशलम पर इजरायल का कब्जे को मान्यता देते हुए वहीं अमेरिकी दूतावास भी खोल दिया था.

messi poster

इस घटना के बाद फिलिस्तीन का आरोप था कि इजरायल मेसी जैसे बड़े स्टार खिलाड़ी समेत पूरी अर्जेंटीना की टीम को यरुशलम में बुला कर अपने दावे को और मजबूत करना चाहता है.

फिलिस्तीन में इस वॉर्म अप मुकाबले का जोरदार विरोध किया जा रहा था और मेसी से अपील की गई था कि वह इस मैच को खेलने यरूशलम ना जाएं. इन तमाम विरोधों के मद्देनजर अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से पहले अंतिम वॉर्म अप मुकाबले को रद्द करना ही मुनासिब समझा. पहले यह मुकाबला हैफा में आयोजित होना था लेकिन बाद में इजरायल ने इसे यरूशलम में शिफ्ट कर दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi