विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

फीफा अंडर-17 विश्व कप : इंग्लैंड ने किया जापान को शूटआउट

जापान को पेनल्टी शूट आउट में 5-3 से हराकर इंग्लैंड ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

FP Staff Updated On: Oct 17, 2017 10:55 PM IST

0
फीफा अंडर-17 विश्व कप : इंग्लैंड ने किया जापान को शूटआउट

विषम परिस्थितियों में गोलकीपर कर्टिस एंडरसन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने फीफा अंडर-17 विश्व कप के प्रीक्वार्टर फाइनल में मंगलवार को जापान को पेनल्टी शूट आउट में 5-3 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई. एंडरसन ने शूट आउट में अहम समय पर जापान के हिनाता किडा की पेनल्टी रोकने के अलावा स्वयं एक गोल करके इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की.

शूट आउट में इंग्लैंड की ओर से एंडरसन के अलावा रियान ब्रिवस्टर, कैलम हडसन, फिलिप फोडेन और नया किर्बी ने गोल दागे. जापान की ओर से युकीनारी सुगावारा, ताइसेई मियाशिरो और सोइचिरो कोजुकी ने गोल किए.

क्वार्टर फाइनल के लिए इंग्लैंड की टीम अब गोवा के मडगांव जाएगी जहां उसे 21 अक्टूबर को अमेरिका का सामना करना है जिसने पराग्वे को प्रीक्वार्टर फाइनल में 5-0 से रौंदा था.

इससे पहले कोलकाता में रोमांचक खेल के बावजूद इंग्लैंड और जापान दोनों ही निर्धारित समय में गोल करने में विफल रहे. इंग्लैंड की टीम 58 प्रतिशत समय गेंद को अपने कब्जे में रखने में सफल रही, लेकिन कोई गोल नहीं कर सकी. जापान की टीम ने कुछ मौकों पर दबदबा बनाने की कोशिश की लेकिन गोल करने में सफलता नहीं मिली. निर्धारित समय में दोनों टीमों के गोल करने में नाकाम रहने के बाद मैच शूट आउट में खिंचा.

शूट आउट की शुरुआत इंग्लैंड के ब्रिवस्टर ने गोल के साथ की जिसके बाद सुगावारा ने जापान को बराबरी दिलाई. हडसन ने इंग्लैंड की ओर से दूसरा गोल दागा, जबकि मियाशिरो ने एंडरसन को छकाकर स्कोर 2-2 कर दिया. फोडेन ने इसके बाद इंग्लैंड को 3-2 से आगे किया और एंडरसन ने किडा के शॉट को रोक दिया.

एंडरसन ने जापान के गोलकीपर तानी को छकाकर स्कोर 4-2 किया. कोजुकी ने इसके बाद गोल दागकर जापान की उम्मीद बंधाई, लेकिन तानी इसके बाद किर्बी के शॉट को रोकने में नाकाम रहे जिससे इंग्लैंड ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

इराक पर बड़ी जीत से माली शान से अंतिम आठ में

लसाना एनडियाए के दो गोल की मदद से माली ने मडगांव में मंगलवार को इराक को एकतरफा मुकाबले में 5-1 से शिकस्त देकर शान से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

अब तक हर मैच में गोल करने वाले एनडियाए ने 33वें और दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम (94वें मिनट) में गोल किए. उनके अलावा हादजी ड्रेम (25वें), फोडे कोनाटे (73वें) और सेमे कमारा (87वें मिनट) ने गोल किए. इराक की तरफ से एकमात्र गोल अली करीम ने 85वें मिनट में किया.

माली शनिवार को गुवाहाटी में होने वाले क्वार्टर फाइनल में अपने अफ्रीकी प्रतिद्वंद्वियों घाना और नाइजर के बीच होने वाले प्रीक्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से भिड़ेगा.

माली की टीम ने शुरू से ही दबदबा बना दिया था और हादजी ने उसे जल्द ही बढ़त भी दिला दी थी. सलाम जिदोऊ ने बायें छोर से गेंद बनाई और उसे हादजी को सौंपा जिन्होंने इस टूर्नामेंट के इतिहास का 2000वां गोल भी किया.

अफ्रीकी टीम ने आधे घंटे का खेल पूरा होने के कुछ देर बाद अपनी बढ़त दोगुनी कर दी. उन्होंने जिमूसा ट्राओरे के क्रास पर हेडर से यह गोल दागा. कोनाटे ने इसके बाद गोलकीपर अली इबादी को छकाकर माली की तरफ से तीसरा गोल किया.

एशियाई टीम की तरफ से अली करीम ने एक गोल किया, लेकिन इसके बाद माली ने अंतिम क्षणों में दो गोल दाग दिए. एनडियाए टूर्नामेंट में अब तक पांच गोल दाग चुके हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi