S M L

2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप: नाइजीरिया और कोस्टारिका ने किया क्वालिफाई

क्वालिफाई करने के करीब है फ्रांस, बेलारूस को हराकर कर जाएगा क्वालिफाई

Updated On: Oct 08, 2017 05:00 PM IST

IANS

0
2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप:  नाइजीरिया और कोस्टारिका ने किया क्वालिफाई

फ्रांस ने ब्लेज मातुइदी के शुरू में किए गए गोल की बदौलत बुल्गारिया को 1-0 से हराकर वर्ल्ड कप में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए. जबकि नाइजीरिया और कोस्टारिका ने रूस में अगले साल होने वाले फुटबॉल महाकुंभ में अपना स्थान पक्का किया.

फ्रांस इस जीत से ग्रुप ए में शीर्ष पर पहुंच गया है. मिडफील्डर मातुइदी ने उसे तीसरे मिनट में ही बढ़त दिला दी थी जिसे उसने आखिर तक बरकरार रखा. फ्रांस अब अगर बेलारूस के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो विश्व कप में उसकी जगह पक्की हो जाएगी.

उधर बैरीसो में नीदरलैंड ने बेलारूस को 3-1 से हराया लेकिन इसके बावजूद उसके लिए विश्व कप में जगह बनाने की राह मुश्किल बनी हुई है. नीदरलैंड को अब अगले सप्ताह एम्सटर्डम में होने वाले मैच में स्वीडन को बड़े अंतर से हराना होगा. स्वीडन ने मार्कस बर्ग के चार गोल की मदद से लक्जमबर्ग को 8-0 से करारी शिकस्त देकर अपनी संभावना बढ़ा दी है.

पुर्तगाल ने एंडोरा के खिलाफ मैच के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो को विश्राम दे रखा था लेकिन आखिर में उन्हें दूसरे हाफ में मैदान पर उतरना पड़ा. रोनाल्डो ने 63वें मिनट में पहला गोल किया जिससे उनकी टीम 2-0 से जीत दर्ज करने में सफल रही. अब उसका स्विट्जरलैंड के खिलाफ अगला मैच महत्वपूर्ण होगा. स्विस टीम ने एक अन्य मैच में हंगरी को 5-2 से हराया. स्विट्जरलैंड अभी पुर्तगाल से तीन अंक आगे है. इस बीच नाइजीरिया विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाली अफ्रीकी महाद्वीप से पहली टीम बन गई है. उसने अलेक्स इवोबी के गोल की मदद से उयो में खेले गए मैच में जांबिया को 1-0 से हराया. इससे ग्रुप बी में उसका शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया. विश्व कप 2010 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाला घाना हालांकि युगांडा के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ खेलने से क्वालिफाई करने की दौड़ से बाहर हो गया है.

उधर कोस्टारिका ने होंडुरास से मैच 1-1 से ड्रॉ खेलकर विश्व कप में अपनी जगह सुनिश्चित की. एडी हर्नाडेज ने 66वें मिनट में होंडुरास की तरफ से पहला गोल किया लेकिन मैच समाप्त होने से पांच मिनट पहले केंडल वाटसन ने बराबरी का गोल दागकर कोस्टारिका को विश्व कप का टिकट दिलवा दिया.

कोस्टारिका के अब 16 अंक हैं और वह उत्तर और मध्य अमेरिका तथा कैरेबियाई देशों (कॉनकाफ) से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम है. मेक्सिको (21 अंक) पहले ही वर्ल्ड कप में अपनी जगह बना चुका है.

अमेरिका अभी 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. उसने पनामा को 4-0 से हराया. कॉनकाफ की तीन टीमों को सीधे प्रवेश मिलता है जबकि चौथी टीम को सीरिया या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेआफ खेलना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi