विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

फुटबॉल के मैदान पर दर्दनाक हादसा, अभ्यास के दौरान गई फुटबॉलर की जान

टिओटे की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई

FP Staff Updated On: Jun 07, 2017 03:23 PM IST

0
फुटबॉल के मैदान पर दर्दनाक हादसा, अभ्यास के दौरान गई फुटबॉलर की जान

आइवरी कोस्ट के फुटबॉलर चीक टिओटे की अभ्यास सत्र के दौरान एकाएक गिर गए. ट्रेनिंग ग्राउंड पर गिरने के बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन इमरजेंसी सर्विसेज की लाख कोशिशों के बावजूद करीब एक घंटे बाद उनकी मौत हो गई. इस 30 साल के फुटबॉलर की अचानक मौत की खबर ने फुटबॉल जगत को सदमे में पहुंचा दिया है.

जब ये हादसा हुआ तब टिओटे, दूसरी श्रेणी की चीनी टीम बीजिंग इंटरप्राइजेज क्लब के साथ ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा ले रहे थे. टिओटे के एजेंट एमानुएल पेलाडिनो और बीजिंग इंटरप्राइजेज क्लब उनकी मौत आधिकारिक पुष्टि की. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की टिओटे की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई.

ईपीएल क्लब न्यूकासल यूनाइटेड के साथ सात साल बिताने के बाद टिओटे इस साल फरवरी में इस चीनी क्लब से जुड़े थे. टिओटे ने अपने करियर की शुरुआत आइवरी कोस्ट के लोकल क्लब बीबो के साथ करी थी. इसके बाद किशोरावस्था में वो बेल्जियन क्लब ऐनडरलेक्ट और डच क्लब एफसी ट्वेंटे के साथ खेले. 2010 में टिओटे ने न्यूकासल यूनाइटेड के साथ करार किया और उनके लिए 150 मैच खेले. अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए टिओटे ने 52 मैचों में हिस्सा लिया. टिओटे के देहांत के बाद फुटबॉल जगत ने सोशल नेटवर्क पर शोक सन्देश पोस्ट करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी फुटबॉलर की जान मैदान पर गई हो. पहले भी कई खिलाड़ी इस तरह के हादसों का शिकार हो चुके हैं.

एंटोनियो पुएर्टा,  2007

स्पेन की अंतरराष्ट्रीय पुएर्टा, गेटेफ़ के खिलाफ ला लीगा मैच में सेविला के लिए खेलते समय वह गए और तीन दिन के बाद  हृदय गति रुकने और कई अंग विफलता से मौत हो गई. यह हादसा उनके यूईएफए कप जीतने के तीन महीने बाद हुआ. उन्होंने सेविला को यूईएफए कप जीतने में मदद की. सर्जियो रामोस ने उनको श्रद्धांजलि देने के लिए एक टैटू बनवाया था.

क्रिस्टियानो जूनियर , 2004

ब्राजील के फुटबॉलर क्रिस्टियानो जूनियर ने भी अपनी जान ग्राउंड पर ही गई. 2004 के फेडरेशन कप फाइनल के 78 वें मिनट में मोहन बागान के गोलकीपर सुब्रत रॉय  के साथ टकरा गए. गेंद का पीछा करने के बाद अपना दूसरा गोल दागने के बाद, वह गोलकीपर के साथ टकरा गए, और फिर गिर गए. जूनियर को मैदान से बाहर ले जाया गया और उसके बाद भी खेल जारी रखा गया. लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले उनकी जान चली गई थी.

मार्क-विविएन फो,  2003

कैमरून मिडफील्डर एफो को फ्रैन्ड्स के ल्यों में कोलंबिया के खिलाफ कन्फेडरेशन कप के सेमीफाइनल के दौरान दिल का दौरा पड़ा और वह मैदान पर गिर गए. पूर्व मैनचेस्टर सिटी, वेस्ट हैम और लियोन खिलाड़ी को पिच से बाहर ले जाया गया. मेडिकल स्टाफ के तमाम फस्ट ऐड की कोशिशें की. 45 मिनट के बाद जब कुछ नहीं हो पाया, उन्हें 28 साल की उम्र में मृत घोषित कर दिया गया. उनकी मौत ने हृदय समस्याओं के लिए फुटबॉलरों की जांच, और मैचों के वक्त सीपीआर में प्रशिक्षित मेडिकल टीमों का मैदान पर होना जरुरी कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi