S M L

AFC Asian Cup 2019: आखिरी लम्हों में की गई गलती पड़ी भारी, टूर्नामेंट से बाहर हुआ भारत

बाहरीन के खिलाफ शारजाह में बाहरीन के खिलाफ हुए मैच में भारत को 1-0 से मात मिली और टीम के साथ-साथ भारतीय फैंस का दिल भी टूट गया

Updated On: Jan 15, 2019 08:14 AM IST

FP Staff

0
AFC Asian Cup 2019: आखिरी लम्हों में की गई गलती पड़ी भारी, टूर्नामेंट से बाहर हुआ भारत

पिछले कुछ समय में भारतीय फुटबॉल जैसा प्रदर्शन कर रही है उससे उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत इस बार एशियन कप में भी इतिहास रच देगा. हालांकि बाहरीन के खिलाफ शारजाह में बाहरीन के खिलाफ हुए मैच में भारत को 1-0 से मात मिली और टीम के साथ-साथ भारतीय फैंस का दिल भी टूट गया.

भारत की आखिरी मिनट में की गई गलती उन्हें भारी पड़ी और इसका खामियाजा उन्हें मैच हार कर चुकाना पड़ा. इंजुरी टाइम के बाद फाइनल स्कोर भारत -0, बाहरीन-1 रहा. तीन अंक हासिल करके बाहरीन अगले राउंड में पहुंच गई है. भारत मैच में बाहरीन के गोल पर एक भी शॉट नहीं ले पाया. बॉल पॉजेशन के मामले में भी भारत 40 प्रतिशन से नीचे रहा. भारत को इसकी कीमत चुकानी पड़ी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गया. यूएई ने थाईलैंड के साथ ड्रॉ खेला. इसके बाद पांच अंको के साथ यूएई ग्रुप ए में टॉप पर रहा. भारत को हराकर तीन अंक हासिल करने के बाद चार अंक के साथ बाहरीन थाईलैंड के साथ दूसरे स्थान पर रहा. लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण वह अगले राउंड में पहुंच गया वहीं भारत चौथे स्थान पर रहकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

पहले हाफ रहा था गोलरहित

पहले हाफ में दोनों ही टीमों ने बहुत ज्यादा अटैकिंग खेल नहीं दिखाया. भारत के लिए शुरुआथ अच्छी नहीं रही और टीम के डिफेंडर अनस चौथे मिनट में ही चोटिल हो गए. टीम का आत्मविश्वास यहां डगमगाता हुआ दिखाई दिया. टीम अनस की जगह आए सलमान के साथ कुछ समय तक संघर्ष करती रही. भारत के पास 13वें मिनट में मौका था जब हालीचरण नरजारी के क्रास को बहरीन के खिलाड़ियों ने बचा दिया लेकिन प्रीतम कोटाल ने गेंद पर कब्जा करके उसके आशिक कुरूनियान की तरफ बढ़ाया. उनका हेडर हालांकि बहरीन के गोलकीपर सैयद शुब्बार ने आसानी से सेव किया.

Bahrain's midfielder Kamil Al Aswad (L) fights for the ball with India's midfielder Rowllin Borges (R) during the 2019 AFC Asian Cup group A football match between India and Bahrain at the Sharjah Stadium in Sharjah on January 14, 2019. (Photo by Karim Sahib / AFP)

भारत का एक और अच्छा मूव बनाया उदांता ने आशिक को और फिर हलीचरण को पास दिया और सुनील छेत्री को लेफ्ट फ्लैंक की ओर से क्रोस दिया, लेकिन टेकल किया गया और नाकाम रहे. भारत की ओर से पहले हाफ में संदेश झिंगन ने कमाल का प्रदर्शन किया और सही समय पर इंटरसेप्शन के साथ अच्छे बचाव किए. वहीं इंजुरी टाइम में कप्तान प्रणॉय हल्दर ने अच्छे बचाव के साथ स्कोर को 0-0 पर रोके रखा.

दूसरे हाफ में भारत पर बाहरीन शुरुआत से ही भारी रही और लगातार अटैक करके भारतीय डिफेंस की परीक्षा लेते रहे. हालांकि इस दौरान गोलकीपर गुरप्रीत ने कोई मौका नहीं दिया. लेकिन अंत के तीन मिनट में जो कुछ हुआ उसने सारा खेल बदल दिया. 90वें मिनट में प्रणॉय हल्दर ने अल शामसान को फाउल करने के कारण बाहरीन को पेनल्टी कॉर्नर दिया गया जिसे जमाल रशीद ने गोल में बदला. इसके साथ ही भारत का पहली बार एशियन कप के दूसरे राउंड में पहुंचने का सपना टूट गया और भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi