S M L

डोमैन, नाओमी को एफआईएच सम्मान, श्रीजेश चूके

गोलकीपर और राइजिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भारतीय खिलाड़ी चूके

Bhasha Updated On: Feb 23, 2017 06:34 PM IST

0
डोमैन, नाओमी को एफआईएच सम्मान, श्रीजेश चूके

बेल्जियम के कप्तान और ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट जॉन जॉन डोमैन और नेदरलैंड्स की नाओमी वान आस को इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) ने 2016 का बेस्ट खिलाड़ी चुना है. चंडीगढ़ में हुए पुरस्कार समारोह में दोनों को सम्मानित किया गया. खेलों के इतिहास में पहली बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों, गोलकीपरों, उदीयमान सितारों, कोचों और अंपायरों को एक रंगारंग समारोह में पुरस्कार दिए गए.

भारतीय कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर) और हरमनप्रीत सिंह  (सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी) के पुरस्कार की दौड़ में थे लेकिन दोनों की झोली खाली रही. ब्रिटेन की मैडी हिच को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार मिला. आयरलैंड के डेविड हार्ट लगातार दूसरी बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर चुने गए.

बेल्जियम के डोमैन के अलावा आर्थर वान डोरेन को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी चुना गया. वहीं महिला वर्ग में यह पुरस्कार अर्जेंटीना की मारिया ग्रानाटो को मिला. वह 2016 हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में भी सर्वश्रेष्ठ जूनियर खिलाड़ी चुनी गई थी, जिसमें उनकी टीम ने खिताब जीता था. वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार पुरुष और महिला दोनों वर्ग में ब्रिटेन को मिले. पुरुष वर्ग में डैनी कैरी और महिला वर्ग में कैरेन ब्राउन ने यह पुरस्कार जीता.

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंपायर का पुरस्कार जर्मनी के क्रिस्टियन ब्लाश और महिला वर्ग में बेल्जियम की लौरिन डेनफोर्ज को मिला. एफआईएच अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने इस मौके पर कहा, ‘मैं सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता हूं. मुझे खुशी है कि इस पुरस्कार समारोह से खेल को वैश्विक स्तर पर वह दर्जा मिला, जिसका यह हकदार है. इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन से आने वाली पीढियों को प्रेरणा मिलेगी.’

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi