S M L

जोफ्रा आर्चर को टीम में शामिल करने के लिए इंग्लिश बोर्ड ने बदल डाले नियम!

बाराबडोस में जन्मे आर्चर अब नए नियमों के बाद 2019 वर्ल्ड कप से पहले हो सकते हैं इंग्लैंड की टीम में शामिल

Updated On: Nov 30, 2018 04:56 PM IST

FP Staff

0
जोफ्रा आर्चर को टीम में शामिल करने के लिए इंग्लिश बोर्ड ने बदल डाले नियम!

बीते साल आईपीएल की नीलीमी में 7.20 करोड़ रुपए में बिककर सबकों चौंका देने वाले कारेबियाई ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम की ओर से खेलते हुए नजर आ सकते हैं. इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अपने नियमों में बदलाव कर दिया है जिसका सीधा फायदा जोफ्रा आर्चर को होता दिख रहा है.

बाराबडोस में जन्मे जोफ्रा आर्चर के बार ब्रिटिश पासपोर्ट है.  वह शुरू से ही इंग्लैंड की टीम की ओर से खेलना चाहते थे लेकिन इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड का पुराना नियम उनके आड़े आ रहा था. पिछले नियम के मुताबिक इंग्लैंड की ओर से खेलने के लिए कम से कम सात साल और साल में 210 दिन इंग्लैंड मे रेजीडेंट के तौर पर बिताने जरूरी थे. इस हिसाब से जोफ्रा  साल 2022 में इंग्लैंड की ओर से खेलने के लिए काबिल होते लेकिन अब एक जनवरी 2019 से नियम को बदलकर तीन साल कर दिया है. इसके हिसाब से अब मार्च 2019 में जोफ्रा आर्चर इंग्लिश टीम में सलेक्ट हो सकते हैं.

इस खबर के बाद जोफ्रा ने ट्वीट करके अपनी खुशी का इजहार किया है.

साल 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में ही होना है. क्रिकेट का जन्मदाता कहा जाने वाला देश इंग्लैंड अभी तक एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. इंग्लिश बोर्ड इस बार अपने घरेली दर्शकों के सामने वर्ल्ड कप जीतने की तैयारी में है और माना जा रहा नियमों यह बदलाव की इसी योजना के मद्देनर किया गया है ताकि जोफ्रा जैसे प्रतिभाशाली ऑलराउंडर की सेवाएं वर्ल्ड कप में ली जा सकें.

काउंटी क्रिकेट में ससेक्स की ओर से क्लने वाले आर्चर ने 28 मैचों में 1000 रन भी बनाए हैं और 131 विकेट्स भी हासिल किए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi