S M L

जमैका टेस्ट: यूनुस खान ने रचा इतिहास, 10 हजार रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी बने

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में बनाए 58 रन

FP Staff Updated On: Apr 24, 2017 10:12 AM IST

0
जमैका टेस्ट: यूनुस खान ने रचा इतिहास, 10 हजार रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी बने

पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन एक नायाब उपलब्धि हासिल करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन पूरे कर लिए. वह इस कीर्तिमान तक पहुंचने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होने 58 रन की पारी खेली. जिसकी बदौलत पाकिस्तान ने तीसरा दिन खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 201 रन बना लिए हैं

39 साल के यूनुस को इस मैच से पहले 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों के एलीट क्लब में शामिल होने के लिए 23 रन बनाने थे और उन्होंने ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज की गेंद को स्वीप कर चौका लगाते हुए यह उपलब्धि हासिल कर ली.

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के बाद करियर को विराम देने की घोषणा करने वाले दिग्गज बल्लेबाज यूनुस ने 10000 रन 208 पारियों में पूरे किए और इस कीर्तिमान पर पहुंचने वाले वह विश्व के 13 वें खिलाड़ी हैं.

उन्होंने करियर में 116 टेस्ट में 53 के औसत से रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 34 शतक लगाए हैं. यूनुस ने 2015 में इग्लैंड के खिलाफ अबु धाबी टेस्ट में पाकिस्तान की तरफ से जावेद मिंयादाद (8832) का सर्वाधिक टेस्ट रन का रिकार्ड तोड़ा था. टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर मौजूद हैं जिन्होंने 15921 रन बनाए हैं.

इस साल की शुरुआत में यूनुस 11 देशों के खिलाफ शतक बनाने वाले में टेस्ट इतिहास के पहले खिलाड़ी बने थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 34वां शतक लगाते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके साथ ही वे सुनील गावस्कर, माहेला जयवर्धने और ब्रायन लारा के साथ सर्वाधिक शतक के मामले में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर आ गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi