S M L

आज का दिन : जब सचिन ने रावलपिंडी एक्सप्रेस को बना दिया था 'पैसेंजर', देखें वीडियो

आज से 15 साल पहले टीम इंडिया और पाकिस्‍तान 2003 वर्ल्‍ड कप में आमने सामने हुई थी

FP Staff Updated On: Mar 01, 2018 05:24 PM IST

0
आज का दिन : जब सचिन ने रावलपिंडी एक्सप्रेस को बना दिया था 'पैसेंजर', देखें वीडियो

हमने भले ही 2011 में दूसरी बार वर्ल्ड कप जीत लिया हो, लेकिन 2003 का वर्ल्ड कप हर भारतीय के जेहन में आज तक जिंदा है. उस टूर्नामेंट का हर एक क्षण आज भी क्रिकेट प्रेमियों की जुबां पर है. और जब बात इतने बड़े टूर्नामेंट में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच की हो तो, मैच और भी अधिक खास हो जाता है.

आज से 15 साल पहले एक मार्च 2003 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आमने-सामने हुई. सिर्फ दोनों देशों के खेल प्रेमी ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की नजर इस मैच में टिकी थी. जाहिर सी बात है इस हाइ प्रोफाइल मैच में दोनों टीमों के ऊपर दबाव भी उतना अधिक होगा. पाकिस्तान वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत तलाश रही थी तो वहीं टीम इंडिया की नजर मुकाबले को जीतकर अगले पड़ाव पर पहुंचने पर थी.

मात्र दो रन से शतक से चूक गए थे सचिन

हालांकि इस मैच को मास्टर ब्लास्टर के 98 रन की पारी के लिए आज भी याद किया जाता है. भले ही वह शतक बनाने से चूक गए हो, लेकिन रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर की उन्होंने जमकर धुनाई की थी और उनकी इसी लाजवाब पारी में लगाया गया एक छक्का उस मैच की पहचान बन गया था.

पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 273 रन बनाए. सईद अनवर ने शतकीय पारी खेली थी. जवाब में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय पारी का आगाज किया और दोनों ने मिलकर एक अच्छी शुरुआत दी. तभी शुरुआती ओवरों में अख्तर की शॉर्ट पिच वाइड गेंद पर सचिन ने थर्ड मैन के ऊपर से छक्का जड़ा और यहीं छक्का मैच की पहचान बन गया. सचिन 98 रन पर आउट हो गए. मास्टर ब्लास्टर ने 75 गेंदों पर 12 चौके लगाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi