S M L

Women world T20 2018: क्या अपने भाग्य को बदल पाएगी न्यूजीलैंड टीम

न्यूजीलैंड दुनिया की दूसरे नंबर की टी20 टीम है और ​आॅस्ट्रेलिया के ​बाद खिताब की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है

Updated On: Nov 08, 2018 04:53 PM IST

Kiran Singh

0
Women world T20 2018: क्या अपने भाग्य को बदल पाएगी न्यूजीलैंड टीम
Loading...

दुनिया की बेहतरीन खिलाड़ियों से सजी न्यूलीलैंड की टीम इंटरनेशनल टी20 रैंकिंग में शीर्ष की आॅस्ट्रेलिया से ही पीछे है और इस बार के खिताब की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है. न्यूजीलैंड की टीम लंबे समय तक दुनिया की शीर्ष टीमों में से एक ही, लेकिन यह उसका दुर्भाग्य ही कहा जा सकजा ही वह ज्यादातर बड़ी ट्रॉफियों को अपने हाथ से उठाने में असफल ही रही. इन्होंने 2000 में घर में महिला विश्व कप जीता था. ण्क बार इनके लाइन अप को देखिए, समझ आ जाएगा कि आखिर क्यो यह रैंकिंग में दूसरे नंबर की टीम हैं. इनके पास बल्लेबाजी से शीर्ष क्रम में सूजी बेट्स और सोफी जैसे वल्र्ड क्लास बल्लेबाज हैं. यही नही टीम के पास निचले क्रम पर भी ऐसे बल्लेबाज है, जिनके बल्ले से रन निकलते हैं.

टीम की ताकत

कीवी टीम की सबसे बड़ी ताकत उनकी ओपनिंग जोड़ी बेट्स और डिवाइन में छुपी हुई है. बेट्स शीर्ष बल्लेबाज है और फिलहाल वह अभी शानदार प्रदर्शन में भी चल रही है. जब से बेट्स ने कप्तान पद की जिम्मेदारी को कंधों से उतारा है, उसके बाद से उन्होंने बल्लेबाजी पर खास ध्यान दिया. आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर माह के शुरुआत में दूसरे टी20 मैच में बेट्स के बल्ले से निकले 77 रन उनके शानदार प्रदर्शन में से एक था. इस साल के शुरुआत में बेट्स ने इस फॉर्मेट में अपनी पहली सेंचुरी भी जड़ी थी. उन्होंने यह खास पारी साउथ अफ्रीका के खिलाफ 66 गेंदों पर नाबाद 124 रन बनाए थे. बेट्स उन बल्लेबाजों में से एक है, जो तेजी से रन बनाने में सक्षम है, वहीं डिवाइन विपक्षी टीम के गेंदबाजों में दबाव बनाने का दम रखती है.

nz

टीम की कमजोरी

टीम फिलहाल हर तरफ से मजबूत है, अगर टीम थोड़ी बहुत कमजोर है तो वह है उनका गेंदबाजी विभाग. जहां ताहुहु, डिवाइन और केस्पेरेक अगर जल्दी विकेट नहीं ले पाती तो टीम मुश्किल में आ सकती है. टीम की यह कमजोरी आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ निकलकर सामने आई, जहां डिवाइन सफल गेंदबाज तो रही, लेकिन रन गति को रोकने में असफ रही. अनुभवी गेंदबाजों के साथ ताहुहु? केस्पेरेक और हेली भी थोड़ी महंगी ही रही थी.

स्टार आॅफ द टीम

फिलहाल न्यूजीलैंड दुनिया की शीर्ष और मजबूत टीमों में से एक है और पूरी ही टीम के कंधों पर अलग अलग जिम्मेदारी पर है, लेकिन पूरी दुनिया की नजरें सूजी बेट्स, सोफी डिवाइन, हेली जेनसेन और कप्तान एमी पर होगी

शेड्यूल

न्यूजीलैंड बनाम भारत, 9 नवंबर

न्यूजीलैंड बनाम आॅस्ट्रेलिया, 14 नवंबर

न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान, 16 नवंबर

न्यूजीलैंड बनाम आयरलैंड, 18 नवंबर

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi