S M L

Women's World T20 2018: पिछले विश्‍व कप के फाइनल में मिली हार के बाद और अधिक मजबूत हो गई ऑस्‍ट्रेलिया

तीन बार की टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 2016 में खिताबी मुकाबल में वेस्‍टइंडीज ने हरा दिया था

Updated On: Nov 05, 2018 04:02 PM IST

Kiran Singh

0
Women's World T20 2018: पिछले विश्‍व कप के फाइनल में मिली हार के बाद और अधिक मजबूत हो गई ऑस्‍ट्रेलिया
Loading...

तीन बार की चैंपियन और 2016 की फाइनलिस्‍ट ऑस्‍ट्रलिया को इस माह होने वाले आईसीसी महिला विश्‍व कप खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. इस प्रतियोगिता की सबसे बड़ी टीम ऑस्‍ट्रेलिया ने 2010, 2012 और 2014 लगातार खिताब जीता. तीन बार की टी20 विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के पास कप्‍तान मेग लेनिंग , उप कप्‍तान रिचल, हेली, बेथ मूनी और एलिसा पैरी जैसे खिलाड़ी है, जिसने हाल ही में अपना 100वां वनडे इंटरनेशनल मैच खेला है. लेनिंग टी20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली चौथी महिला खिलाड़ी है. विलानी ने भी 118.73 और हेली ने 117.66 की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए.

Meg-Lanning

बात अगर ऑस्‍ट्रेलिया के अब तक जीते गए तीनों खिताब भी करें तो 2010 में ऑस्‍ट्रेलियाई ने न्‍यूजीलैंड को हराकर अपना पहला खिताब जीता था. इसके बाद 2012 और 2014 में दोनों बार इंग्‍लैंड को फाइनल में हराकर खिताब जीत अपनी हैट्रिक पूरी की. टीम ने पास चौका खिताब भी जीतने का मौका था, लेकिन 2016 फाइनल में वेस्‍टइंडीज टीम ने उन्‍हें मात देकर उनके सपने को तोड़ दिया. ऑस्‍ट्रेलियया को सीधी टक्‍कर ग्रुप स्‍टेज पर न्‍यूजीलैंड से मिलेगी, जो अभी दुनिया की दूसरे नंबर की टी20 टीम है. हालांकि इस ग्रुप में भारत और पाकिस्‍तान भी काफी मजबूत दावेदार हैं.

ताकत

ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी ताकत उनकी बल्‍लेबाजी में छिपी है. इस साल ऑस्‍ट्रेलिया ने दो बार इस फॉर्मेट में अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाया. मार्च में मुंबई में इंग्‍लैंड के खिलाफ चार विकेट पर 209 रन और अक्‍टूबर में मलेशिया में पाकिस्‍तान के खिलाफ तीन विकेट पर 195 रन बनाए थे और दोनों ही मैच में टीम को जीत मिली थी. ऑस्‍ट्रेलिया का बैटिंग लाइन अप दुनिया के किसी भी बॉलिंग अटैक को रूला सकता है और वही स्‍टड की अगुवाई में गेंदबाज भी बेहतरीन फॉर्म में हैं. फिलहाल टीम शानदार फॉर्म में है. हाल ही में न्‍यूजीलैंड को तीन टी20 मैचों की सीरीज में 3- 0 से और पाकिस्‍तान को वनडे और टी20 में इसी अंतर से हराया था.

कमजोरी

Australian women's cricketer Megan Schutt (L) is congratulated by teammates after an over during the first cricket match of the women's Twenty 20 (T20) Tri-Series between India and Australia at the Brabourne stadium in Mumbai on March 22, 2018. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE / AFP) / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

टीम हर तरफ से मजबूत है. अगर टीम की कोई कमजोरी है तो वह टीम के गेंदबाजी विभाग में अनुभव की थोड़ी से कमी दिखना. टीम में पेरी और स्‍टड की मौजूदगी के बावजूद अनुभव की थोड़ी सी कमी दिखती है. टीम में किम्‍मंस, मोलीनेयू और वार्महम ने इस बीच सिर्फ 31 ही टी20 मैच खेले हैं. हालांकि पेरी, स्‍टड और लेफ्ट आर्म स्पिनर जेस जोनसन की जैसे अनुभवियों की मौजूदगी में उन पर दबाव कम होना चाहिए. ऑस्‍ट्रेलिया ने 19 साल की तेज गेंदबाज को तायला को भी टीम में शामिल किया है, जो अपना डेब्‍यू करेंगी. तायला ने अभी सिर्फ एक वनडे भी खेला है.

स्टार ऑफ द टीम

टीम की नजर कप्‍तान मेग लेनिंग के अलावा विकेटकीपर हेली, एलिसा पेरी और विलानी पर सबसे ज्‍यादा होगी.

शेड्यूल

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम पाकिस्‍तान, 9 नवंबर

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम आयरलैंड, 11 नवंबर

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम न्‍यूजीलैंड, 13 नवंबर

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम भारत, 17 नवंबर

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi