S M L

Women's T20 Challenge Match: क्‍वा‍लीफायर मैच से पहले खेला जाएगा ऐतिहासिक मुकाबला, जिसका वर्षों से खेल प्रेमी कर रहे थे इंतजार

सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स क्वालीफायर मैच से पहले आईपीएल की दो महिला टीमों के बीच मुकाबला होगा.

FP Staff Updated On: May 21, 2018 07:57 PM IST

0
Women's T20 Challenge Match: क्‍वा‍लीफायर मैच से पहले खेला जाएगा ऐतिहासिक मुकाबला, जिसका वर्षों से खेल प्रेमी कर रहे थे इंतजार

आईपीएल शुरू हुए एक दशक से भी अधिक का समय हो गया है और दिन पर दिन आईपीएल और भी बड़ा और भव्‍य हो रहा है. आईपीएल शुरू होने के कुछ सालों के बाद से ही खेल प्रेमियों सहित क्रिकेटर्स के बीच आईपीएल की तरह एक खास लीग की चर्चा शुरू होने लगी थी और हर कोई सिर्फ इसका इंतजार कर रहा था, लेकिन अब शायद वह इंतजार खत्‍म हो रहा है. पूरी तरह से भले ही इंतजार अभी खत्‍म नहीं होगा, लेकिन उस लीग के शुरू होने की उम्‍मीद दिखने लगी है. जी हां पुरुष आईपीएल शुरू होने के बाद से ही महिला आईपीएल की चर्चा शुरू हो गई थी, जिस और कदम बढ़ाते हुए आईपीएल के इस सीजन में क्‍वालीफायर मैच से पहले दो महिला टीमों के बीच एग्‍जीबिशन मैच खेला जाएगा और यहीं मैच आगे की रूपरेखा भी तय करेगा.

मंगलवार को वानखेड़े मैदान पर स्मृति मंधाना की कप्तानी में ट्रेलब्लेजर्स और हरमनप्रीत कौर की आगुवाई में सुपरनोवा की टीम आमने सामने होंगी. इस एग्‍जीबिशन मैच को महिला टी 20 लीग के लिए पहला कदम माना जा रहा है. मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों के अलावा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स , ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगान शट और इंग्लैंड की डेनियल याट जैसी दिग्गज खिलाड़ी भी दिखाई देंगी. महिलाओं यह मैच मंगलवार को चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जाने वाले आईपीएल के पहले क्‍वालीफायर मैच से पहले खेला जाएगा.

 चार- पांच टीमों के साथ शुरू किया जा सकता है महिला आईपीएल 

इस मौके पर स्‍मृति मंधाना ने कहा कि इस प्रदर्शनी मैच में खेलना हम सब के लिए काफी रोमांचक होने वाला है और हम इस मौके लिए बीसीसीआई के शुक्रगुजार हैं. यह आईपीएल की ओर एक कदम होगा और उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन करें, ताकि दर्शक और बीसीसीआई से जुडे़ लोग महिला आईपीएल के बारे में सोच सकें. मंधाना ने कहा कि हर कोई इस मैच में शानदार प्रर्दशन कर विश्‍व में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहता है.यह पहला मैच है जिसमें हम विदेशी खिलाड़ियों के साथ भारत में खेलेंगे.

मंधाना ने कहा कि चार टीमों के साथ महिला आईपीएल को शुरू किया जा सकता है क्योंकि हमारे पास उतने खिलाड़ी नहीं हैं जिससे आठ टीमें बनाई जा सकें. उन्होंने कहा कि हमारे टूर्नामेंट मे आठ टीमें नहीं हो सकती , लेकिन चार - पांच टीमों के साथ आईपीएल को शुरू किया जा सकता हैं. जाहिर तौर पर आठ टीम के साथ अभी नहीं. उन्होंने कहा कि पुरुष आईपीएल के शुरुआती दो सत्र में विदेशी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन फिर भारतीय खिलाड़ियों का बेंच स्ट्रेथ मजबूत होता गया , शायद महिला क्रिकेट में भी ऐसा हो सकता है. वहीं आक्रामक बल्लेबाज हरमनप्रीत ने माना कि खिलाड़ी लंबे समय से ऐसे मैच का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हम उत्साहित है और लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे हैं जब आईपीएल की तरह किसी टूर्नामेंट में खेल सकें. खुशी है कि हमें मंगलवार को ऐसा ही एक मौका मिलेगा और उम्मीद है कि यह अच्छा मैच होगा.

हरमनप्रीत ने पूछने पर कहा कि कि हां मुझे लगता है , टी 20 और वनडे में हमारे पास लगभग 20 ऐसे खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. ए टीम में 30-35 खिलाड़ी हैं. सब कुछ कल के मैच पर निर्भर करेगा कि हमें लोगों से कैसी प्रतिक्रिया मिल ती है. अगर यह अच्छा रहा तो बीसीसीआई अगले साल से टी 20 टूर्नामेंट का आयोजन कर सकता है.

टीमें :

आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स : स्मृति मंधाना (कप्तान), एलिसा हीली, सूजी बेट्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जेमिमा रौड्रिग्स, डेनियेले हाजेल, शिखा पांडे, ली ताहुहू, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, दयालान हेमलता ।

आईपीएल सुपरनोवा : हरमनप्रीत कौर (कप्तान) , डेनियेले याट, मिताली राज, मेग लैंनिंग, सोफी डेवाइन, एलिसा पेरी, वेदा कृष्णामूर्ति, मोना मेशराम, पूजा वस्त्रकार, मेगान शट, राजेश्वरी गायकवाड़, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi