S M L

Women's World T20 2018: रैंकिंग में सबसे नीचे होने के बावजूद टॉप चुनौतियों के लिए तैयार है आयरलैंड

आयरलैंड साल 2014 और 2016 में टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं हालांकि अब तक टीम जीत हासिल नहीं कर पाई है

Updated On: Nov 03, 2018 03:54 PM IST

Riya Kasana Riya Kasana

0
Women's World T20 2018: रैंकिंग में सबसे नीचे होने के बावजूद टॉप चुनौतियों के लिए तैयार है आयरलैंड
Loading...

नौ नवंबर से वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला टी20 वर्ल्डकप का आगाज होने वाला है. इस बार दस टीमें इस खिताब के लिए मैदान पर मैदान पर उतरेंगी. मौजूदा विजेता वेस्टंइडीज इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा हैं. टूर्नामेंट में 10 टीमों में रैंकिंग में सबसे निचले स्थान पर है आयरलैंड. आयरलैंड साल 2014 और 2016 में टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं हालांकि अब तक टीम जीत हासिल नहीं कर पाई है.

आयरलैंड की टीम के लिए टूर्नामेंट में टॉप टीमों से मुकाबले आसान नहीं होने वाला है. टीम क्वालिफायर राउंड खेलकर टूर्नामेंट का हिस्सा बनी है. क्वालिफायर्स में टीम ने शानदार खेल दिखाया था. टीम ने फाइनल में पहुंचने से पहले थाईलैंड, स्कॉटलैंड, उगांडा और पापुआ न्यू गिनी को मात दी थी. हालांकि फाइनल में वह बांग्लादेश से हार गई थी. इस साल अब तक टीम ने नौ मैच खेले हैं जिसमें से उन्हें पांच मैचों में जीत हासिल हुई है. टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रही है.

आयरलैंड की टीम में इसोबेल जोयेस, कप्तान लॉरा डेलानी और सेसेलिया जोयेस, एमी केनीएली और मैरी वालड्रॉन जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो इससे पहले साल 2014 और साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.

टीम की ताकत टीम की सबसे बड़ी ताकत है उनकी बल्लेबाजी है जिसमें शिलिंगटन और सेसेलिया जैसे अनुभवी खिलाड़ी है. वहीं टीम में 17 साल की लुईस  है और फिलहाल बहुत अच्छे फॉर्म में है. टीम में डेलानी और आईसो बेल जैसे शानदार ऑलराउंडर हैं जो टीम का संतुलन बनाए रखे हैं.

ireland women 2

वेस्टइंडीज के स्लो विकेट पर लुईस बतौर गेंदबाज भी टीम के लिए अहम रोल निभा सकती हैं. उनकी स्पिन गेंदबाजी टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. टीम की तेज गेंदबाजी में भी किम गार्थ और ओ रिले जैसे बेहतरीन गेंदबाज शामिल है.

कमजोरी

टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी है उसका लोअर मिडिल ऑर्डर. टीम की यह कमजोरी वक्त-वक्त पर सामने आती रहती है. अगर टीम का टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर फ्लॉप रहता है तो टीम मुश्किल में पड़ सकती है. कहीं ना कहीं टीम की बल्लेबाजी उनके टॉप ऑर्डर पर ही निर्भर करती है.

स्टार ऑफ द टीम

टीम में सबसे ज्यादा उम्मीदें ऑलराउंडर इसोबेल जोयेस से है. इसोबले और उनकी बहन सेसेलिया टीम की सबसे अहम खिलाड़ियों में से. इसोबल ने हर अहम मौके पर खुद को साबित किया है. वह आयरलैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं.

ireland women 3

उन्होंने अब तक 51 मैचों में 33 विकेट लिए हैं और 880 रन बनाए हैं. आईसीसी की ऑलराउंड रैंकिंग में वह फिलहाल आठवें स्थान पर हैं. टीम की कप्तान लॉरा डेलानी हर मुश्किल समय में सबसे पहले इसोबेल पर ही भरोसा करती दिखती है.

टीम का शेड्यूल

11 नवंबर - आयरलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया 13 नवंबर - आयरलैंड बनाम पाकिस्तान 15 नवंबर - आयरलैंड बनाम भारत 17 नवंबर - आयरलैंड बनाम न्यूजीलैंड

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi