S M L

Women's World T20 2018 : वेस्टइंडीज की पिचों पर खेलने का अनुभव करेगा साउथ अफ्रीका की मदद

साउथ अफ्रीका ने सितंबर में वेस्टइंडीज में टी20 सीरीज खेली है जिससे वह वहां परिस्थितियों से परिचित है

Updated On: Nov 04, 2018 07:37 PM IST

Riya Kasana Riya Kasana

0
Women's World T20 2018 : वेस्टइंडीज की पिचों पर खेलने का अनुभव करेगा साउथ अफ्रीका की मदद
Loading...

साउथ अफ्रीका क्रिकेट में ऐसा देश रहा है जिसे हमेशा से ही वर्ल्ड कप या अन्य बड़े मंचों पर सफलता के मामले में चोकर्स कहा जाता है. महिला टीम की स्थिति भी कुछ अलग नहीं है. पिछले दस सालों में सबसे ज्यादा प्रतिभावान टीम अब तक टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है. नौ नवंबर से शुरू हो रहे टी-20 महिला वर्ल्ड कप में वह इसी स्थिति को बदलना चाहेगी. साउथ अफ्रीकन टीम 2014 में बांग्लादेश में हुए वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचाी थी. हालांकि 2016 में वह पहला राउंड पार करने में भी नाकाम रही. रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज साउथ अफ्रीका की टीम हालांकि इस बार पहले से ज्यादा मजबूत है.

वर्ल्ड कप में इस बार वेस्टइंडीज को छोड़कर अगर कोई टीम सबसे ज्यादा मजबूत नजर आती है तो वह है साउथ अफ्रीका. सितंबर महीने में साउथ अफ्रीका ने पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज का दौरा किया था. साउथ अफ्रीका सीरीज को 2-2 से टाई कराने में सफल रही थी. इस दौरे से वह वहां की परिस्थितियों से अच्छी तरह से परिचित हो चुकी है. विकेट और पिच की समझ टीम की बाकी टीमों के मुकाबले ज्यादा मदद करेगी. टीम ने इस साल 16 मैच खेले हैं जिसमें से वह नौ मैच जीतने में कामयाब रही है. भारतीय टीम ने साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के दौरे पर टीम को 3-1 से मात दी थी.

Cricket - Women - First One Day International - England v South Africa - New Road, Worcester, Britain - June 9, 2018 South Africa's Shabnim Ismail celebrates with team mates after taking the wicket of England's Sarah Taylor Action Images via Reuters/Paul Childs - RC1EF624F6E0

अफ्रीका की इस 15 सदस्यीय टीम में 11 खिलाड़ी 2017 में हुए 20 ओवर के वर्ल्ड कप का हिस्सा थीं. यह टीम ग्रुप ए में श्रीलंका, इंग्लैंड और बांग्लादेश के साथ है. टीम की कोशिश होगी कि वह बांग्लादेश और श्रीलंका पर आसान जीत के साथ अगले राउंड का सफर तय कर सके. टीम के लिए अच्छी बात यह है कि उनकी टॉप ऑर्डर बल्लेबाज लिजेल ली फिलहाल फॉर्म में हैं, वहीं 19 साल की लॉरा भी टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकती हैं.

टीम की ताकत

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले दो टी20 मैचों में लिजेल ली ने उस तरह की ही पारी खेली है जिसके लिए वह जानी जाती हैं. उनकी और लॉरा की जोड़ी टॉप ऑर्डर में टीम के लिए अहम भूमिका निभाती नजर आता है. साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी कहीं ना कहीं इन दोनों के इर्द गिर्द ही घूमती दिखेगी. टीम की एक और बड़ी ताकत है खिलड़ियों का अनुभव. टीम में 11 खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में खेलने का अनुभव है. मैरीजेन कैप साउथ अफ्रीका की सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज हैं जो टीम के लिए अहम भूमिका निभाएंगी. वहीं टीम को तृषा चेट्टी की वापसी से भी ताकत मिलेगी. कप्तान वान निकर्क और मसाबाटा क्लास टीम के लिए मजबूत बॉलिं अटैक तैयार करेंगे.

टीम की कमजोरी

टीम को अपनी तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका की कमी खलेगी जो कंधे की इंजरी के चलते टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगी. टीम में तुमी सेखुखुने, रोबिन सियरले औल सराह स्मिथ के रूप में नई खिलाड़ी हैं, जिन्हें वर्ल्ड टूर्नामेंट में खेलने का अनुभव नहीं है. ऑफ स्पिनर रायसिबे नतोजाखे को उनके बॉलिंग एक्शन के चलते सस्पेंड कर दिया जिसके चलते टीम का स्पिन अटैक कमजोर हो गया है.

स्टार खिलाड़ी

Cricket - England vs South Africa - Women's Cricket World Cup Semi Final - Bristol, Britain - July 18, 2017 South Africa's Dane Van Niekerk is dejected Action Images via Reuters/Jason Cairnduff - RC16B31633D0

टीम के लिए सबसे अहम खिलाड़ी उनकी कप्तान डैन वान निर्कक होंगी. 25 साल की यह ऑलराउंडर ना सिर्फ देश की सबसे रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं वहीं वह विकेट लेने के मामले में भी दूसरे स्थान पर हैं. इसके साथ ही कप्तानी की जिम्मेदारी उन्हें और भी अहम खिलाड़ी साबित करती हैं. 69 टी20 में निर्कक ने 28.94 की औसत से 1505 रन बनाए हैं वहीं 5.62 के इकनॉमी रेट से 49 विकेट लिए हैं. 2017 में टीम 50 ओवर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार गई थी. अब निकर्क के पास उसे बदलने का मौका हैं.

शेड्यूल

12 नवंबर - साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका

14 नवंबर - साउथ अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज

16 नवंबर - साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड

18 नवंबर - साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi