S M L

मिताली का 'राज' बरकरार, वनडे की कप्तानी और टी20 टीम में जगह पक्की...

न्यूजीलैंड दौरे के लिए हरमनप्रीत कोर को टी-20 टीम के कप्तान के तौर पर बरकरार रखा गया है

Updated On: Dec 22, 2018 09:47 AM IST

FP Staff

0
मिताली का 'राज' बरकरार, वनडे की कप्तानी और टी20 टीम में जगह पक्की...

डब्ल्यू वी रमन को मुख्य कोच बनाने के बाद शुक्रवार को भारत की महिला वनडे और टी-20 टीम का ऐलान किया गया. हाल ही में विवादों के केंद्र में रहीं सीनियर बल्लेबाज मिताली राज को आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय महिला टी-20 टीम का कप्तान बनाए रखा गया है. जबकि  हरमनप्रीत कौर को टी-20 टीम का कप्तान बरकरार रखा गया है. वनडे टीम में एकमात्र बदलाव किया गया है. खराब फॉर्म में चल रही वेदा कृष्णामूर्ति की जगह मोना मेशराम को वनडे टीम में शामिल किया गया है. वहीं, टी-20 टीम में दो परिवर्तन किए गए हैं.

भारत के टी-20 विश्व सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार के बाद टीम चयन को लेकर विवाद पैदा हो गया था. मिताली राज को फिट होने के बावजूद टीम से बाहर रखा गया था और हरमनप्रीत कौर ने आठ विकेट से शर्मनाक हार के बावजूद इस फैसले को जायज ठहराया था. मिताली राज को ना खिलाने और कोच रमेश पोवार के कार्यकाल के विवादास्पद अंत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम भी बंट गई थी.

ये भी पढ़ें- Women's Cricket Coach: क्या गैरी कर्स्टन का रिजेक्ट होना बीसीसीआई की ही गलती है!

भारत की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत और उप कप्तान स्मृति मंधाना ने सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ मतभेद के बावजूद कोच पोवार  की वापसी की मांग की थी. लेकिन बीसीसीआई ने पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन को महिला टीम का कोच नियुक्त किया. रमन इस समय बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं. वह अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे. भारतीय टीम 24 जनवरी से न्यूजीलैंड दौरे पर तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी. पिछले महीने टी-20 विश्व कप से बाहर होने के बाद भारत का यह पहला दौरा है.

ये भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की धरती पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं डब्ल्यू वी रमन

मिताली ने शुक्रवार को चयन समिति की बैठक में भाग लिया जबकि ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग खेल रही हरमनप्रीत स्काइप के जरिए जुड़ी थीं. चयन समिति की प्रमुख हेमलता काला ने बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी के सामने टीम का ऐलान किया. वेदा की जगह मोना मेशराम को वनडे टीम में शामिल किया गया. शिखा पांडे ने टी-20 टीम में चोटिल पूजा वस्त्रकार की जगह ली. वहीं वेदा की जगह प्रिया पूनिया को लिया गया.

ये भी पढ़ें- डब्‍ल्‍यू वी रमन बने भारतीय महिला टीम के कोच, कर्स्‍टन को मनाया नहीं जा सका

वनडे टीम : मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया, मोना मेशराम, एकता बिष्ट, मानसी जोशी, डायलान हेमलता, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे.

टी-20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान) , स्मृति मंधाना, मिताली राज, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, अनुजा पाटिल, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, शिखा पांडे, तान्या भाटिया, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पूनिया.

(भाषा के इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi