S M L

महिला एशिया कप: बांग्लादेश ने आखिरी गेंद पर भारत को दी मात, जीता खिताब

भारत के दिए गए 113 रनों के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 20 ओवर में ही सात विकेट खोकर हासिल किया

Updated On: Jun 10, 2018 05:15 PM IST

FP Staff

0
महिला एशिया कप: बांग्लादेश ने आखिरी गेंद पर भारत को दी मात, जीता खिताब

सुपर संडे के पहले फाइनल में एशिया कप में भारत और बांग्लादेश का आमना-सामना था. रोमांच से भरे इस मैच में बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी गेंद तक संघर्ष करना पड़ा. भारत ने अपने 113 रनों के लक्ष्य के बचाव के लिए मैच की आखिरी गेंद तक लड़ाई लड़ी. बांग्लादेश ने आखिरी गेंद पर हासिल किया और मैच तीन विकेट से अपने नाम करके एशिया कप का खिताब जीत लिया.

कप्तान ने अकेले दम पर संभाली बल्लेबाजी

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. भारत की शुरुआत खराब रही स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना सात रन बनाकर रन आउट हो गई. इसके बाद दीप्ति शर्मा ने मिताली राज के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन चार रन पर वह जहांनारा की गेंद पर वो बोल्ड हो गई. दीप्ती शर्मा के बाद मैदान पर आई कप्तान हरमनप्रीत कौर. हरमनप्रीत कौर के आने के बाद ही मिताली राज 11 रन बनाकर खदीजा की गेंद पर कैच आउट हो गई. इसके बाद अनुजा पाटिल का विकेट जल्दी खो देने के बाद हरमनप्रीत को साथ मिला वेदा कृष्णमूर्ति का साथ मिला.

harmanpreet

दोनों के बीच 30 रन की साझेदारी हुई. जैसे ही लगने लगा कि सायद भारत अब एक लड़ने लायक स्कोर तक पहुंच जाएगा वेदा ने अपना विकेट खो दिया. वो 11 रन बनाकर कप्तान सलमा खातून की गेंद पर बोल्ड हो गई. इसके बाद हरमनप्रीत कौर आखिरी तक दूसरे छोर से साथ नहीं मिल पाया. तान्या भाटिया (03), शिखा पांडे (01), झूलन गोस्वामी (10) रन बनाकर पावेलियन लौट गईं. पैरी की आखिरी गेंद पर हरमनप्रीत कौर कैच आउट हुई और उनकी 56 रनों की पारी का अंत हुआ.

बांग्लादेश की पारी की शुरुआत अच्छी रही और भारत को अपने पहले विकेट के लिए 35 रनों तक इंतजार करना पड़ा. एक वक्त जब लग रहा था कि बांग्लादेश आसानी से मैच जीत लेगा तभी भारत पूनम यादव ने दो गेदों में दो विकेट हासिल करके मैच में बारत की वापसी कराई. पूनम ने पहले17 रन पर आयशा रहमान को वापस लौटाया इसके बाद शमिमा को 16 रन पर चलता किया. 55 रन के कुल स्कोर पर बांग्लादेश ने अपना तीसरा विकेट खोया. हालांकि तब भी भारत जीत से दूर था. बारत ने फहीमा खातून(09), संजीदा इस्लाम (05) को जल्दी आउट कर दिया.

2016 के पुरुष टी20 वर्ल्ड कप जैसा था आखिरी ओवर

इसके बाद बांग्लादेश की पारी में जो कुछ हुआ वो आपको टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की याद दिला देगा जहां भारत को आखिरी ओवर में जीतने के लिए छह रन चाहिए थे. पांड्या ने पहली गेंद पर चौका खाने के बाद बाकी उसी ओवर में दो विकेट हासिल किए. बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी ओवर पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे, लेकिन धोनी की कमाल की स्टंपिंग ने उन्हें बराबरी करने का मौका भी नहीं दिया. लेकिन भारतीय महिला टीम उतनी भाग्यशाली नहीं निकली. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आखिरी ओवर के लिए गेंद खुद थामी. बांग्लादेश को जीत के लिए नौ रन चाहिए थे.

romana ahmed ind vs bangldes

पहले ओवर में सिंगल लेने के बाद स्ट्राइक पर आई रूमाना ने चौका लगाकर भारतीय उम्मीदों को झटका दिया. ओवर की चौथी गेंद पर संजीदा वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों कैच आउच हो गई. इसकी अगली ही गेंद पर रूमाना अहमद रन आउट हो गईं. आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को जीत के लिए दो रन चाहिए थे. जहांनार ने मिड विकेट पर शॉट खेला लेकिन फील्डर गेंद थ्रो करने में चुस्ती नहीं दिखा पाई और बांग्लादेश ने मैच तीन विकेट से अपने नाम किया

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi