S M L

क्लीन स्वीप के साथ टीम इंडिया ने इन रिकॉर्ड्स को किया अपने नाम

दूसरी बार टी20 के इतिहास में टीम इंडिया ने किया व्हाइटवॉश, इस साल भारत ने जीते कुल 37 मुकाबले

FP Staff Updated On: Dec 25, 2017 09:33 AM IST

0
क्लीन स्वीप के साथ टीम इंडिया ने इन रिकॉर्ड्स को किया अपने नाम

रविवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में जीत के साथ भारत ने साल 2017 का अंत किया. इस साल और इस सीरीज में भारत ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए जिनपर टीम इंडिया के फैंस को बेहद गर्व होगा.

भारत  ने इस साल कोई बाइलेटरल सीरीज नहीं गंवाई. इस दौरान टीम इंडिया ने घर और घर से बाहर में कई मुकाबले खेले. टीम इंडिया ने साल 2017 में 2 या अधिक मैचों की 14 सीरीज खेली और उसे एक भी सीरीज में हार का सामना नहीं किया.

यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया ने टी20 सीरीज में टीम का व्हाइटवॉश किया है  इससे पहले साल 2015 में उसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-0 से मात दी थी.

टीम इंडिया ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में लगातार छठी सीरीज में जीत हासिल की है. उसने इससे पहले साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे, श्रीलंका को हराया. इस साल उसने इंग्लैंड न्यूजीलैंड और फिर अब श्रीलंका को मात दी है.

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 में 10वीं जीत दर्ज की है  भारत ने श्रीलंका के अलावा ऑस्ट्रेलिया को 10 टी20 मैचों मे मात दी है. इसके अलावा मैन इन ब्लूज  ने पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका को 6-6 बार हराया है. वहीं बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ उसे 5-5 जीत हासिल हुई हैं.

मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टीम इंडिया की यह पहली  टी20 जीत है.इससे पहले खेले दो मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था.  लिमिटेड ओवरों के खेल में वानखेडे पर टीम इंडिया 5 सालों के बाद कोई मैच जीता है.

टीम इंडिया ने साल 2017 में कुल 53 मैच खेले और 37 मुकाबलों में जीत हासिल की. इस दौरान उसे 12 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी. भारतीय टीम  इस साल सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बनी है. क्रिकेट इतिहास में एक साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में वो दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में 38 मैच जीते थे. भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को बराबर करने से बस एक मैच से चूक गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi