S M L

फुटबॉल के चाहने वाले दुनिया भर में, लेकिन क्रिकेट के प्रशंसकों की संख्या भी कम नहीं : सर्वे

दुनिया के एक अरब से ज्यादा प्रशंसकों में से 90 फीसद भारतीय उपमहाद्वीप में

AFP Updated On: Jun 27, 2018 05:28 PM IST

0
फुटबॉल के चाहने वाले दुनिया भर में, लेकिन क्रिकेट के प्रशंसकों की संख्या भी कम नहीं : सर्वे

विश्व कप फुटबॉल भले ही दुनिया के हर कोने में लोगों को लुभा रहा है, लेकिन क्रिकेट को चाहने वालों की संख्या भी कम नहीं है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा कराए गए खेल के सबसे बड़े सर्वे के अनुसार दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से ज्यादा मुरीद हैं.

इस सर्वे के अनुसार दुनिया भर में क्रिकेट के 1.039 मिलियन (एक अरब) प्रशंसक हैं, जिसमें से 90 फीसदी हिस्सा भारतीय उपमहाद्वीप के प्रशसंकों का है. सर्वे के अनुसार प्रशंसकों की औसत आयु (16 से 69 की उम्र वर्ग में) 34 साल है जिसमें से 61 प्रतिशत पुरुष और केवल 39 फीसदी महिलाएं हैं.

आईसीसी ने यह सर्वे यह समझने के लिए कराया है कि क्रिकेट का विकास किस तरह हो रहा है जिससे उसे विकास के लिए आगे की रणनीति पर काम करने में मदद मिलेगी. इसके मुताबिक 70 प्रतिशत के करीब प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी लेते हैं और इसमें सबसे ज्यादा रुचि इंग्लैंड एवं वेल्स के प्रशंसकों की है और 86 प्रतिशत इस लंबे प्रारूप के मुरीद हैं.

वहीं वनडे क्रिकेट को पसंद करने वालों की तादाद साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा 91 फीसदी है, जबकि पाकिस्तान में 98 प्रतिशत लोग टी-20 अंतरराष्ट्रीय में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं. वैश्विक स्तर पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रारूप है जिसे 92 प्रतिशत प्रशंसक पसंद करते हैं. जबकि इसके बाद वनडे का नंबर आता है, जिसमें 88 फीसदी लोगों की रुचि है. आईसीसी के वैश्विक टूर्नामेंटों की लोकप्रियता के मामले में 95 प्रतिशत प्रशंसक ‘ दिलचस्पी या बेहद दिलचस्पी’ रखते हैं तथा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी विश्व टी-20 सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहे.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि सिर्फ उप महाद्वीप में ही 90 प्रतिशत प्रशंसक मौजूद हैं. उन्होंने कहा, ‘ खेल में पहली बार वैश्विक स्तर पर इस तरह का शोध कराया गया है जिसमें 16 से 69 वर्ष के उम्र वर्ग के ही एक खरब से ज्यादा प्रशंसकों का सर्वे किया गया जिसमें औसत उम्र 34 साल रही. इसमें कोई शक नहीं कि यह उत्साहित करने वाला शोध रहा जिससे हम खेल को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित होंगे.’

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi