S M L

आज का दिन: जब एक ही मैच में दो अलग-अलग देशों की टीमों से खेले तीन भाई

आज का दिन एक भाई ने साउथ अफ्रीका की तरफ से तो दो भाईयों ने इंग्लैंड की तरफ से खेला था

FP Staff Updated On: Mar 19, 2018 08:10 AM IST

0
आज का दिन: जब एक ही मैच में दो अलग-अलग देशों की टीमों से खेले तीन भाई

क्रिकेट की दुनिया में आपको ऐसे कई भाईयों की जोड़ी मैदान पर दिख जाएगी, जो एक साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, लेकिन भाईयों ऐसी जोड़ी में एक कहानी उन भाईयों भी है, जिन्होंने अलग-अलग देश का प्रतिनिधित्व करते हुए एक दूसरे के खिलाफ खेला. हालांकि अपने तीन बेटों को उस उंचाई पर देखने में हर मां बाप को गर्व होता है, लेकिन कैसा होगा वह मैच जब एक दूसरे के खिलाफ उतरे होंगे तीन भाई...

  बात 19 मार्च 1892 की है यानी 126 साल पहले की है, जब केपटाउन में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम एक मात्र टेस्ट मैच खेलने आमने सामने हुई. इस मुकाबले को इंग्लैंड में 189 रन से जीता था और हेनरी वुड ने नाबाद 134 की पारी खेली थी, लेकिन इस पूरे मैच में तीन भाई एलेक्स, जॉर्ज और फ्रेंक हेनरी पर सबकी निगाहे टिकी हुई थी. जहां फ्रेंक साउथ अफ्रीका की तरफ  से खेल रहे थे, वहीं उनके दोनों भाई जॉर्ज और एलेक्स इंग्लैंड की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे थे.

  189 रन से इंग्लैंड के जीता था मैच

चार दिवसीय इस एक मात्र टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने पारी और 189 रन के बड़े अंतर से जीता था. साउथ अफ्री का ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 83 रन बनाए. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका की तरफ से अनुभवी फ्रेंक हेनरी ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 24 रन और दूसरी पारी में 23 रन बनाए थे.

भाई नहीं कर पाए थे कुछ खास कमाल

अपना पर्दापण मैच खेल रहे एलेक्स हेनरी और जॉर्ज हेनरी हालांकि अपने डेब्यू मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे. एलेक्स ने इंग्लैंड की पारी का आगाज किया, लेकिन 9 रन ही बना सके, वहीं जॉर्ज भी शून्य पर आउट हो गए थे. साउथ अफ्रीका से खेल रहे उनके भाई फ्रेंक ने दो विकेट भी लिए थे.

इंग्लैंड से खेल चुके थे फ्रेंक

इस मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से खेलने वाले फ्रेंक इसस पहले इंग्लैंड की ओर से दो टेस्ट मैच खेल चुके थे और उन्होंने अपने करियर में कुल छह टेस्ट मैच खेले, वहीं उनके दोनों भाइयों ने सिर्फ एक- एक टेस्ट मैच खेला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi