S M L

आज ही के दिन भारत ने खेला था अपना 'पहला वनडे इंटरनेशनल' मैच

अजित वाडेकर थे भारत के पहले वनडे कप्तान

Updated On: Jul 13, 2017 09:46 AM IST

FP Staff

0
आज ही के दिन भारत ने खेला था अपना 'पहला वनडे इंटरनेशनल' मैच

साल 1974 में 13 जुलाई के दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था. लीड्स के हेडिंग्ले में हुए इस मैच में बेशक भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन कई मामले में ये काफी रोमांचक रहा.

अजीत वाडेकर की कप्तानी में खेले गए इस मैच में पहली बैटिंग भारतीय टीम ने की और ओपनिंग सुनील गावस्कर और एसएस नायक ने की थी. 80 के स्ट्राइक रेट से सुनील गावस्कर ने इस मैच में 35 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्का भी जड़ा था.

बीपी पटेल और वाडेकर की शानदार बल्लेबाजी इंग्लैंड ने बेशक इस मैच में भारत को 4 विकेट से मात दी हो, लेकिन बीपी पटेल ने 82 और अजीत वाडेकर ने 67 रन की पारी खेली थी.

first-oneday - Copy

कप्तान अजीत वाडेकर और बीपी पटेल ने पहले ही मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की थी. इन दोनों अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने कुल 265 रन पूरे किए. 55 ओवरों में 4.92 की औसत ने टीम ने इंग्लैंड को लक्ष्य दिया था.

जेएच एडरिच ने छीनी टीम

266 के स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम से ओपनिंग डीएल एमिस और डी लॉयड ने की थी. 37 रन पर एमिस के आउट होने के बाद आए जेएच एडरिच ने जो प्रदर्शन किया, वो इतिहास बन गया.

एडरिच ने 97 गेंदों पर 90 रनों की पारी खेली थी. इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया था. उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

साभार- न्यूज 18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi